Home उत्तराखंड शाबाश: सुदिप्त सिंह कुंवर को मिली यूरोपीय विश्वविद्यालय से  फॉरेस्ट्री में मास्टर...

शाबाश: सुदिप्त सिंह कुंवर को मिली यूरोपीय विश्वविद्यालय से  फॉरेस्ट्री में मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री

269
0

संवाददाता

हल्द्वानी,  01 जून। वन संरक्षण में दिलचस्पी रखने वाले उत्तराखंड के  सुदिप्त सिंह कुंवर ने अपनी उपलब्धि से प्रदेश का मान बढ़ाया है। कुंवर ने विश्वप्रसिद्व मेंडेल यूनिवर्सिटी इन ब्रनो, यूरोप से यूरोपियन फारेस्ट्री में मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री हासिल की है। उनकी इस उपलब्धि पर  देवभूमि उद्योग व्यापार मंडल सहित अनेक जन संगठनों ने बधाई दी है।

पढ़ाई में मेधावी छात्र रहे सुदिप्त सिंह कुंवर ने निर्मला कान्वेंट से इंटर करने के बाद भीमताल बिरला इंस्ट्टीयूट ऑफ एप्लाइड साइंसेज से बीटेक करने के बाद जंगलों के संरक्षण में रुचि होने के कारण उत्तराखंड के जंगलों में काफ़ी शोध किया। इसी शोध के बाद उन्होंने साल 2019 में यूरोप की नामी मेंडेल यूनिवर्सिटी इन ब्रनो चेक गणराज्य में फारेस्ट्री एंड वुड टेक्नोलाजी विषय में मास्टर आफ साइंस के लिए स्कोलरशिप प्राप्त की।
गौरतलब है कि ब्रनो शहर में आनुवंशिकी की खोज करने वाले ग्रेगोर योहान मेंडेल के नाम पर मेंडेल यूनिवर्सिटी इन ब्रनो को स्थापित किया गया। यह विश्व में सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय माना जाता है, जो  वन व कृषि क्षेत्र में शोध व अनुसंधान के लिए जाना जाता है। हालांकि पर यहां काफी विषयों में शोध एवं शिक्षण कार्य होता है, परन्तु वन व कृषि विषय की पढ़ाई व शोध कार्य के क्षेत्र में यह बहुत जाना माना नाम है।

सुदिप्त सिंह कुंवर देवभूमि उद्योग व्यापार मण्डल के संस्थापक अध्यक्ष हुकम सिंह कुंवर के बड़े बेटे हैं। हुकम सिंह कुंवर ने बताया कि बचपन से जंगलों को लेकर अपने लगाव के कारण ही आज उसको ये मुकाम मिला है।

इतने महत्वपूर्ण विषय में यूरोपीय विश्वविद्यालय से डिग्री हासिल करने वाले सुदिप्त सिंह कुंवर को बधाई देने वालों में पंतनगर यूनिवर्सिटी के पूर्व कुलपति व बिड़ला भीमताल के निदेशक डॉ बीएस बिष्ट, सुरेश तिवारी, अनिल खंडेलवाल, राजकुमार केसरवानी व जगमोहन चिलवाल समेत अनेक गणमान्य लोग आदि शामिल हैं।