Home उत्तराखंड शुरुआत: एसपी अमित श्रीवास्तव ने दी तीसरी आंख की जानकारी

शुरुआत: एसपी अमित श्रीवास्तव ने दी तीसरी आंख की जानकारी

184
0

संवाददाता

बागेश्वर, 06 जुलाई।

बागेश्वर में आज यातायात सैल का एसपी अमित श्रीवास्तव ने उद्घाटन किया। इस दौरान एसपी ने यातायात पुलिस की तीसरी आंख Uttarakhand -Traffic Eyes app के सम्बन्ध में भी जानकारी दी।

इस दौरान एसपी श्रीवास्तव ने बताया कि यातायात व्यवस्था में सुधार हेतु मुख्यालय स्तर पर ट्रैफिक आईज ऐप जारी किया गया है। जिसका प्रयोग कर आमजनमानस भी यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के सम्बन्ध में सूचना पुलिस को दे सकते हैं। वाहन चालक यातायात नियमों का पूर्णरूप से पालन करें, जिससे यातायात व्यवस्था के सुदृढ़ होने के साथ-साथ सड़क दुर्घटनाओं में भी कमी आएगी। जनपद मुख्यालय व अन्य थाना क्षेत्रान्तर्गत यातायात व्यवस्था हेतु पर्याप्त पुलिस बल तैनात है, जिसके द्वारा निर्बाध रूप से यातायात व्यवस्था का संचालन किया जाता है।

उद्धघाटन के मौके पर क्षेत्राधिकारी बागेश्वर विपिन चन्द्र पंत, क्षेत्राधिकारी कपकोट शिवराज सिंह राणा, प्रभारी निरीक्षक कोतवाली बागेश्वर डीआर वर्मा, यातायात निरीक्षक शिवराज सिंह बिष्ट आदि मौजूद रहे।

Uttarakhand -Traffic Eyes app का प्रयोग कैसे करें:-

  एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर अपने फोन में इंस्टाल करें।

  एप खोलने पर प्रथम बार मोबाईल नम्बर से रजिस्ट्रेशन करें।

 रजिस्ट्रेशन के उपरान्त एप में यातायात नियमों के उल्लंघन के प्रकार जैसे- मोबाईल फोन का प्रयोग, नो पार्किंग, बिना हेलमेट, तीन सवारी आदि अंकित हैं।

 वाहन चालक के द्वारा यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर उसकी फोटो/वीडियो बनाएं। इसके बाद यातायात नियमों के उल्लंघन के प्रकार को सलेक्ट कर जनपद का चुनाव करें।

 उल्लंघन के सम्बन्ध में डिस्क्रिप्शन वाले कॉलम में अन्य विवरण भी लिख सकते हैं।

 उसके बाद सूचना को सबमिट बटन पर क्लिक कर भेजें।

सूचना में उल्लंघनकर्ता वाहन चालक के वाहन का नंबर तथा उल्लंघन का प्रकार आना आवश्यक है। उक्त की जांच में सही पाये जाने पर यातायात पुलिस द्वारा चालान जारी कर वाहन स्वामी के घर के पते पर भेजा जाएगा और वाहन स्वामी द्वारा चालान का भुगतान ना किये जाने पर नियमानुसार अग्रिम कार्यवाही की जाएगी।

एप लिंक:- Uttarakhand -Traffic Eyes app- https://play.google.com/store/apps/details?id=com.hum_sath_sath.traffic_sahayata