Home उत्तराखंड सल्ट उपचुनाव: कांग्रेस से गंगा पंचोली और भाजपा से महेश सिंह जीना...

सल्ट उपचुनाव: कांग्रेस से गंगा पंचोली और भाजपा से महेश सिंह जीना उम्मीदवार घोषित 

263
0

संवाददाता

देहरादून, 29 मार्च।

होली का दिन उत्तराखंड की राजनीति के लिए चुनावी रंगत वाली खबर लेकर आया। अल्मोड़ा जिले की सल्ट विधानसभा उपचुनाव के लिए दो प्रमुख दलों भाजपा और कांग्रेस ने  अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया। तमाम कयासों को दरकिनार करते हुए कांग्रेस ने  पिछली बार की प्रत्याशी गंगा पंचोली को ही टिकट दिया है। जबकि भाजपा ने उम्मीद के मुताबिक, पूर्व विधायक सुरेंद्र सिंह जीना के भाई महेश जीना को मैदान में उतारा है। दोनों दलों के प्रत्याशी 30 मार्च को नामांकन करेंगे।
निर्चावन आयोोग द्वारा तय   कार्यक्रम के मुताबिक उत्तराखंड में 17 अप्रैल को अल्मोड़ा जिले की सल्ट विधानसभा की रिक्त सीट पर 17 अप्रैल को मतदान होगा। सल्ट चुनाव के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 30 मार्च नियत की गई  है। 3 अप्रैल का दिन नाम वापसी के लिए तय किया गया है। 17 अप्रैल को मतदान के बाद 2 मई को मतगणना की जाएगी।
चुनावी रुझान की बात की जाए तो सल्ट  विधानसभा में स्थानीय बनाम बाहरी का मुुद्दा हावी होने के आसार हैं। ऐसे हालात में भाजपा उम्मीदवार महेश सिंह जीना को काफी मेहनत करनी पड़ेेगी। दरअसल,  महेश सिंह जीना व्यवसायी हैं और दिल्ली में रहते हैं। अब तक वह अपने छोटे भाई का वित्तीय प्रबंधन भी देखते रहे थे। जहां तक कांग्रेस की गंगा पंचोली की बात है, वह पिछली बार 2017 का चुनाव कुछ ही मतों से हारी थी। तब से लगातार वह सक्रिय रही हैं।  राजनैतिक समीक्षकों का आकलन है कि जहां महेश सिंह जीना सहानुभूति वोट बटोरने का प्रयास करेंगे, वहीं गंगा पंचोली अपनी सक्रियता के दम पर उपचुनाव की नैया पार करने का प्रयास करेंगी।