Home उत्तराखंड खुलासा: बाल सुधार गृह से भागे नाबालिगों में एक कैदी निकला दो...

खुलासा: बाल सुधार गृह से भागे नाबालिगों में एक कैदी निकला दो बच्चों का बाप

225
0

संवाददाता
हल्द्वानी, 20 मार्च।

यहां के बाल सुधार केंद्र से पिछले दिनों नाबालिग कैदियों के फरार होने के मामले में एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। छानबीन के दौरान पता चला है कि फरार हुए  नाबालिग कैदियों में से एक कैदी न केवल शादीशुदा हैं बल्कि दो बच्चों का बाप भी बन चुका है। पुलिस के मुताबिक,  केंद्र से भागने का प्लान बनाने वाला मास्टरमाइंड कथित नाबालिग शादी-शुदा है। उसकी ढाई साल की बेटी और नौ महीने का बेटा भी है।
गौरतलब है कि यहां कालाढूंगी रोड स्थित संप्रेक्षण गृह के द्वितीय तल पर बने बैरक से पिछले दिनों सात कैदी फरार हो गए। इन कैदियों ने पहले खिड़की में लगी रॉड को टेढ़ा किया और फिर जाली फ़ाड़ दी। बाद में चादर से रस्सी बनाकर नीचे उतरे और दीवार पर सीढ़ी लगा कर भाग निकले। तलाश शुरू हुई तो पुलिस ने कैदियों के परिवार से संपर्क साधा। तलाशी में जब शुक्रवार को पुलिस एक कैदी के घर लालकुआं पहुंची तो सच्चाई जान कर दंग रह गई। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, करीब चार साल पहले ही उसका विवाह हो चुका है। उसकी ढाई साल की बेटी व नौ महीने का बेटा भी है।
पुलिस का कहना है कि शैक्षिक अभिलेखों के अनुसार नाबालिग होने के कारण व्यक्ति को संप्रेक्षण गृह में रखा गया था। लालकुआं के सुभाषनगर का निवासी कथित किशोर 8 मार्च को पकड़ा गया था। उस पर मादक पदार्थों की तस्करी के आरोप थे।  कथित किशोर के पकड़े जाने पर पुलिस उसका मेडिकल टेस्ट कराएगी, जिससे उसकी असली उम्र का पता लग सकेगा। इसके अलावा अफसरों ने बताया कि पुलिस ने शैक्षणिक अभिलेखों की जांच करने की तैयारी शुरू कर दी है।
एसपी सिटी डॉ. जगदीश चंद्र ने बताया कि फरार किशोरों के पकड़ में आने पर मेडिकल टेस्ट के आधार पर उम्र का पता लगाया जाएगा। न्यायालय में लगाए गए शैक्षणिक या अन्य दस्तावेजों की जांच भी होगी। जानकारी के अनुसार एक किशोर के दिल्ली व एक के किच्छा की ओर होने की सूचना मिली है। जल्द ही सब को पकड़ लिया जाएगा। सभी फरार किशोरों के स्वजनों से पुलिस संपर्क में है।