Home उत्तराखंड राज-काज:  डॉ धन सिंह रावत ने बेस अस्पताल को दी एम्बुलेंस और...

राज-काज:  डॉ धन सिंह रावत ने बेस अस्पताल को दी एम्बुलेंस और एक्स-रे मशीन की सौगात

172
0

सहकारिता विभाग की शून्य ब्याज ऋण स्कीम तहत महिला समूहों को बांटे चैक

वी.पी. सिंह बिष्ट
श्रीनगर, 27 मार्च ।

प्रदेश के उच्च शिक्षा, सहकारिता, प्रोटोकाल व आपदा प्रबंधन एवं पुनर्वास मंत्री डा. धन सिंह रावत  अपनी विधानसभा क्षेत्र श्रीनगर पहुंचे, जहां उन्होंने विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास किया। इस दौरान डा. रावत ने विभिन्न संगठनों और स्थानीय लोगों से मुलाकात कर उनकी समस्याओं का तत्काल निस्तारण किया।

श्रीनगर और पौड़ी जनपद में बेहत्तर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए उच्च शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह लगातार प्रयासरत हैं। उन्होंने श्रीनगर में राजकीय उप जिला चिकित्सालय में डिजिटल एक्स-रे मशीन का लोकार्पण किया। करीब 17 लाख रुपये की लागत से अस्पताल में एक्स-रे मशीन को स्थापित किया गया। जिससे अब स्थानीय लोगों को इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा। डा. रावत ने कहा कि बेस अस्पताल में एक्स-रे मशीन लग जाने से चमोली, रुद्रप्रयाग, पौड़ी और टिहरी के लोगों को भी इसका लाभ मिल सकेगा।


श्रीनगर में स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने लिए उच्च शिक्षा मंत्री डा.धन सिंह रावत ने बेस अस्पताल श्रीकोट को दो अत्याधुनिक एम्बुलेंस की सौगात दी। डा. रावत ने बेस अस्पताल परिसर से एम्बुलेंस को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। उन्होंने बताया कि बेस अस्पताल को दो आधुनिक एम्बुलेंस उपलब्ध कराई गई हैं। इनमें एक एएलएस यानी एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम से लैस है, जिसमें कार्डियक माॅनिटर, वेंटिलेटर, डीफिब्रीलेटर आदि की व्यवस्था है। दूसरी एम्बुलेंस बीएलएस यानी बेसिक लाइफ सपोर्ट युक्त है, जिसमें आक्सीजन, वेंटिलेटर, स्ट्रेचर आदि की सुविधा रहेगी। वहीं इस मौके पर मंत्री धन सिंह रावत ने श्रीनगर मेडिकल काॅलेज से बेस अस्पताल श्रीकोट लिंक रोड में एलईडी प्रकाश पथ का शुभारम्भ भी किया।

संयुक्त चिकित्सालय श्रीकोट को अति आधुनिक सुविधाएं मुहैया कराये जाने पर स्थानीय लोगों और अस्पताल प्रशासन ने डा. धन सिंह रावत को सम्मानित किया। इस अवसर पर अस्पताल के अधिकारियों, डाक्टरों, नर्सिंग स्टाफ ने मंत्री धन सिंह रावत का आभार व्यक्त किया। अस्पताल प्रशासन की ओर से डा. धन सिंह रावत द्वारा अस्पतालों में सुविधाएं उपलब्ध कराने और मेडिकल क्षेत्र में सहयोग करने पर उनकी जमकर तारीफ की।

श्रीनगर भ्रमण के दौरान डा. धन सिंह रावत ने सहकारिता विभाग द्वारा संचालित दीन दयाल उपाध्याय किसान कल्याण योजना के तहत महिला स्वयं समूहों को ऋण वितरित किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार किसानों, बेरोजगारों और महिला स्वयं समूहों को शून्य ब्याज दर पर 01 लाख, 03 लाख और 05 लाख का ऋण उपलब्ध करा रही है। ताकि किसानों की आय दोगुनी की जा सकें और बेरोजगारों को स्वरोजगार से जोड़ा जा सके। इसके साथ ही महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए भी शून्य ब्याज दर पर ऋण मुहैया कराया जा रहा है। इस अवसर पर सहकारिता मंत्री डा. धन सिंह रावत ने मां अन्नपूर्णा स्वयं सहायता समूह, गौरा देवी स्वयं सहायता समूह, जय धारी मां स्वयं सहायता समूह, ज्वाल्पा देवी स्वयं सहायता समूह, जय मां सरस्वती स्वयं सहायता समूह को 05-05 लाख रुपये का चैक सौंपा।

डॉ. धन सिंह रावत ने श्रीकोट गंगानाली के अंतर्गत वार्ड नंबर 01 में पेयजल व्यवस्था और प्राकृतिक जल स्त्रोत के संरक्षण के लिए स्वीकृत रु.1.26 लाख तथा रु. 1.54 लाख की योजना का विधिवत शिलान्यास किया। इसके साथ ही उन्होंने वार्ड-01 में शिव मंदिर के सौंदर्यीकरण हेतु स्वीकृत रुपये 3.49 लाख की योजना का शिलान्यास भी किया। राजकीय प्राथमिक विद्यालय रेवड़ी के भवन के सौंदर्यीकरण एवं मरम्मत कार्य का शिलान्यास भी उनके द्वारा किया गया। जिसकी लागत 5.00 लाख रुपये है।
प्रदेश के उच्च शिक्षा, सहकारिता, प्रोटोकाल व आपदा प्रबंधन एवं पुनर्वास मंत्री डा. धन सिंह रावत ने विभिन्न संगठनों और स्थानीय लोगों की फरियाद भी सुनी। इस दौरान उन्होंने लोगों की समस्या का तत्काल निस्तारण भी किया। वहीं उन्होंने श्रीनगर व्यापार सभा के अध्यक्ष दिनेश असवाल के आवास पर पहुंच उनसे मुलाकात भी की। व्यापार सभा अध्यक्ष असवाल ने डा. रावत के समक्ष व्यापारियों की समस्याओं को उठाया। इस पर डा. रावत ने समस्याओं को जल्द निस्तारित करने का आश्वासन दिया। वहीं उच्च शिक्षा मंत्री ने बार काउंसिल ऑफ उत्तराखंड के चेयरमैन अर्जुन सिंह भंडारी से उनके आवास पर पहुंचकर मुलाकात की और उन्हें बार काउंसिल के अध्यक्ष बनने पर बधाईयां दीं। इसके उपरांत उन्होंने श्रीनगर मंडल के होली मिलन कार्यक्रम में शिरकत की।