Home Home एहतियात: दिल्ली में लगा नाईट कर्फ्यू, 30 अप्रैल तक  रात 10 से सुबह 5...

एहतियात: दिल्ली में लगा नाईट कर्फ्यू, 30 अप्रैल तक  रात 10 से सुबह 5 बजे के बीच रहेगा लागू

152
0

जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों को नाइट कर्फ्यू से मिलेगी छूट

संवाद सूत्र
नई दिल्ली, 06 अप्रैल।

देश में कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों को लेकर केंद्र और राज्य सरकारों की चिंताएं भी बढ़ने लगी हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस की चौथी लहर का व्यापक असर देखने को मिल रहा है। संक्रमण पर नियंत्रण के लिए दिल्ली सरकार ने फ़ौरी तौर पर राजधानी  में नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है। इसके तहत 30 अप्रैल तक रात 10 बजे से सुबह 5 बजे के बीच, कर्फ्यू लगाने का आदेश जारी किया है। इस दौरान जरूरी सेवाओं और इमर्जेंसी मूवमेंट की परमिशन होगी, मगर बाकी लोग तय वक्‍त के बीच नहीं निकल सकेंगे।
गौरतलब है कि मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल और स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन बार-बार कह चुके हैं कि बढ़ते संक्रमण पर नियंत्रण करने का लॉकडाउन कोई प्रभावी हल नहीं है। ऐसे में नाइट कर्फ्यू के जरिए मूवमेंट पर थोड़ी रोक लगाने की कोशिश की जा रही है। सोमवार को दिल्‍ली में कोरोना वायरस का पॉजिटिविटी रेट 5% से ज्‍यादा हो गया जिसके बाद सरकार को तुरंत ऐसा कदम उठाना पड़ा। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के अनुसार, 5% से कम पॉजिटिविटी रेट सुरक्षित है।

नाइट कर्फ्यू की अहम बातें-

नाईट कर्फ्यू के दौरान जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों के अलावा बाकी का घूमना-फिरना और सड़कों पर निकलना प्रतिबंधित रहेगा।

सरकार ने इसको लेकर पूरी लिस्ट जारी कर दी है। जिन्हें नाइट कर्फ्यू से छूट मिली है, उनको कई श्रेणियों में बांटा गया है।

अधिकारियों को आईकार्ड दिखाना होगा, वहीं ऐसी श्रेणी भी बनाई गई है, जिनमें लोगों को ई पास लेने होंगे।

इंटरस्टेट और इंट्रास्टेट मूवमेंट, ट्रांसपोर्टेशन (गुड्स) पर रोक नहीं होगी। इसके लिए अलग से मंजूरी या ई पास की जरूरत नहीं होगी।

नाइट कर्फ्यू तुरंत प्रभाव से लागू हो गया है और 30 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू लगा रहेगा।

मुख्य सचिव की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि दिल्ली के लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर यह कदम उठाया पड़ा है। पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में कोरोना के मामलों में काफी वृद्धि होती जा रही है।