Home उत्तराखंड सियासत: कमाल के नेता हैं हरदा भी, सल्ट की जनता के लिए...

सियासत: कमाल के नेता हैं हरदा भी, सल्ट की जनता के लिए अस्पताल से जारी की मार्मिक अपील

204
0

संवाददाता
देहरादून, 05 अप्रैल।

अपनी राजनैतिक सक्रियता और जनता से जुड़े मुद्दों पर मुखरता के लिए पहचाने जाने वाले पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव हरीश रावत का जज़्बे को कोरोना का हमला भी पस्त नहीं कर पाया है।  इस बीच  दिल्ली एम्स में कोरोनावायरस के उपचार के लिए भर्ती  हरीश रावत ने एक मार्मिक ऑडियो जारी किया है। इस ऑडियो में वे सल्ट विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी गंगा पंचोली के लिए जनता से वोट की अपील कर रहे हैं। लोगों के बीच ‘हरदा’ के नाम से लोकप्रिय कांग्रेस के ये दिग्गज और वरिष्ठ नेता   ऑडियो में कह रहे हैंं-

‘…जिंदगी के दिन गिने नहीं जाते, संघर्ष के दिन अवश्य गिने जा रहे हैं। एम्स के अतिपूर्ण संघर्षपूर्ण क्षणों में मेरे सम्मुख चुनौतियां केवल स्वस्थ होने की नहीं हैं, अपितु अपने गांव के निकट दो गंगाओं को विजयी देखने की भी है।

गंगा रूपी कांग्रेस की जीत 2022 के चुनावों के लिए अमृत धारा है। मेरे गांव घर की बेटी गंगा की विजय उत्तराखंड की महिला शक्ति संघर्ष की जीत होगी। भाजपाई की धनशक्ति के ऊपर पहाड़ों की गरिमा की जीत होगी।
दोस्तों! मैं इन दोनों संघर्षों में जीतूंगा, आप के आशीर्वाद, कुलदेवता व मां के प्रसाद से जीतूंगा। मेरी एक बहन बेटी के कंठ स्वर- ‘हरदा हमारो आलो दोबारा’, मेरे आत्म बल को त्रिगुणित कर रहा है। मेरी आंखों में आंसू हैं, संघर्ष के इन कदमों में मैं आपके पास नहीं हूं। पार्टी का राष्ट्रीय व स्थानीय नेतृत्व एकांगी युद्ध में है। मैंने सन् 1969 से आपका साथ थामा, यह साथ यदि टूटता है तो मेरे लिए मौत सरीखा होगा। जय सल्ट , जय उत्तराखंड”।
गौरतलब है उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले की सल्ट विधानसभा के उपचुनाव को लेकर प्रचार चल रहा है। 17 अप्रैल को सल्ट विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान होना है। हरदा अस्पताल में भर्ती होने के चलते प्रचार से दूर हैं जबकि उनका पैतृक आवास सल्ट विधानसभा से काफी जुड़ा हुआ है और उनकी राजनीतिक पैठ इस पूरी विधानसभा क्षेत्र में जमीनी स्तर तक है।  उन्होंने मार्मिक अपील कर जनता से गंगा पंचोली के लिए वोट मांगे हैं। अब, ये तो चुनावी नतीजे ही बतायेंगे कि उनकी यह अपील मतदाताओं को कितना प्रभावित कर सकी है।