Home खेल गौरव:  गढ़वाल के जयदीप रावत ने बढ़ाया प्रदेश का मान, अपने जन्मदिन...

गौरव:  गढ़वाल के जयदीप रावत ने बढ़ाया प्रदेश का मान, अपने जन्मदिन पर  जीता बॉक्सिंग में गोल्ड मेडल 

42
0

   ‘खेलो इंडिया खेलो’ में पौड़ी गढ़वाल के राठ क्षेत्र के जयदीप रावत ने गोल्ड मेडल पर किया कब्जा

बॉक्सिंग में हरियाणा के हर्षित राठी को हराकर पूरे उत्तराखंड का नाम किया रोशन

कुलदीप रावत की रिपोर्ट

देहरादून- खेल जगत में उत्तराखंड के एक और लाल ने प्रदेश का सर गर्व से ऊंचा कर दिया है। खेल और युवा मंत्रालय भारत सरकार की ओर से गुवाहाटी में चल रहे खेलो इंडिया खेलो प्रतियोगिता में पौड़ी गढ़वाल के मुक्केबाज जयदीप रावत ने गोल्ड जीत कर अपने राठ क्षेत्र के साथ ही पूरे प्रदेश का नाम रोशन किया है। हालांकि जयदीप रावत खेलो इंडिया खेलो में महाराष्ट्र की टीम से खेल रहे थे। जयदीप रावत के द्वारा गोल्ड मेडल पर कब्जा करने की खबर सुनते ही उनके गृह क्षेत्र पैठाणी में खुशी की लहर दौड़ गई है। आपको बता दें 10 जनवरी से खेलो इंडिया खेलो प्रतियोगिता असम के गुवाहाटी में खेल और युवा मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा आयोजित की गई थी। इस प्रतियोगिता में लगभग 16 विभिन्न खेलों में कई हजार प्रतिभागी हिस्सा ले रहे हैं।

वहीं आज महाराष्ट्र की टीम से खेल रहे जयदीप रावत ने हरियाणा के मुक्केबाज हर्षित राठी को हराकर गोल्ड पर कब्जा जमाया। हर्षित राठी को सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा।  बॉक्सिंग में कांस्य पदक पर महाराष्ट्र के कुणाल किरण और हरियाणा के अभिषेक ने कब्जा किया। जयदीप रावत ने  इस पत्रकार से बात करते हुए कहा कि उनका लक्ष्य अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने देश भारत के लिए खेलना है। वह अपनी इस जीत से बहुत ज्यादा खुश हैं। खास बात यह है कि उन्होंने आज अपने जन्मदिन के अवसर पर गोल्ड मेडल जीतकर अपने माता-पिता और खुद को तोहफा दिया है।

क्या है खेलो इंडिया

‘खेलो इंडिया खेलो’ भारत सरकार का खेलों को बढ़ावा देने के लिए और छुपी प्रतिभाओं को ढूंढने के लिए एक अद्भुत प्रयास है। खेलो इंडिया खेलो के तहत सरकार की 1700  करोड़ रुपए खर्च करने की योजना है। इस खेल के जरिए छात्र-छात्राओं, खिलाड़ियों को पंजीकरण कराना होता है, जिसके बाद खिलाड़ियों को अपने खेल का प्रदर्शन करने का अवसर प्रदान किया जाता है। अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को सरकार उच्च स्तर पर खेल के लिए तैयार करती है, जिसके बाद उन्हें राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेने का अवसर प्रदान किया जाता है।
खेलो इंडिया खेलो में अच्छा प्रदर्शन करने वाले 1000 खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा। इन 1000 खिलाड़ियों में पौड़ी गढ़वाल के जयदीप रावत ने अपना स्थान पक्का कर लिया है। जिसके बाद 1000  खिलाड़ियों को सरकार की ओर से 500000 प्रति वर्ष 8 साल तक प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। साथ ही इन खिलाड़ियों को सरकार के द्वारा हर सुविधा प्रदान की जाएगी, ताकि राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यह खिलाड़ी भारत का नाम ऊंचाई तक ले जा सकें।
  ‘खेलो इण्डिया खेलो’ कार्यक्रम के अंतर्गत जिन 16 खेलों को शामिल किया गया है, वे
इस प्रकार हैं – तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, मुक्केबाजी, फुटबॉल, जिमनास्टिक्स, हॉकी, जूडो, कबड्डी, खो-खो, शूटिंग, तैराकी, वॉलीबॉल, भारोत्तोलन और कुश्ती |