Home Home भोले जी महाराज एवं माता मंगला जी समाज सेवा के अग्रदूत –...

भोले जी महाराज एवं माता मंगला जी समाज सेवा के अग्रदूत – सी एम रावत

121
0

देहरादून – माता मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज हमारे राज्य के लिए किसी रत्न से कम नहीं है। हम सौभाग्यशाली हैं कि हम उस राज्य से हैं, जिस राज्य में माता मंगला जी एवं भोले जी महाराज निवास करते है। उक्त विचार मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने समाज सेवी श्री भोले जी महाराज के जन्मोत्सव के शुभ अवसर देहरादून में आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किए।

मुख्यमंत्री ने श्री भोले जी महाराज को जन्मोत्सव की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि माताश्री मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज राज्य में स्वास्थ्य,शिक्षा,पलायन,जल संरक्षण और रोजगार के क्षेत्र में जो कार्य कर रहे हैं, वह हम सबके लिए बहुत प्रेरक है। दरअसल जो कार्य हम अक्सर सरकारों में रहते हुए नहीं कर पाते,हंस फाउंडेशन उन कार्यों को चुनौतियों के साथ पूरा कर देता है। जिसका फायदा सीधे तौर पर पहाड़ के जनमानस को मिल रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड में स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में जो बेहतरी का फलक दिख रहा है, उसमें हंस फाउंडेशन का बहुत बड़ा योगदान है। इसके लिए हम माता मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज जी का आभार व्यक्त करते हैं कि उनके आशीर्वाद से हमारा राज्य आज विकास के पथ पर अग्रसर है।
विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद्र अग्रवाल ने श्री भोले जी महाराज को जन्मोत्सव की बधाई देते हुए कहा कि हम श्री भोले जी महाराज जी के दीर्घआयु की कामना करते हैं। हम माताश्री मंगला जी एवं श्री भोले जी के कार्यों की सराहना करते हैं कि उनके कार्यों के माध्यम से हमारा राज्य नयी ऊंचाईयों को छू रहा है। हम शिक्षा और स्वास्थ्य के मामले में दूसरे राज्यों के मुकाबले बहुत आगे बढ़ रहे हैं। यह सब इसलिए हो रहा है क्योंकि हमारे साथ हंस फाउंडेशन खड़ा है।

कार्यक्रम में विशेष तौर पर पहुंचे हिमाचल प्रदेश के मनाली से विधायक वन, परिवहन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने इस मौके पर कहा कि माता मंगला जी एवं भोले जी महाराज जी जैसे संत पुरुषों का हमारे देश में होना हम सब के लिए गर्व की बात है। राज्य में कोई पीड़ित हो,परेशान हो या कोई भी आपात स्थिति हो,आप एक बार इन स्थितियों में माता मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज जी के पास चले आइए आपकी हर समस्या का हल माता मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज जी के आशीर्वाद से हो जाएगा। ऐसे महापुरुष सदियों में पैदा होते हैं। हम माताश्री मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज जी को कोटि-कोटि धन्यवाद करते हैं कि आप के आशीष से उत्तराखंड और हिमाचल विकसित हो रहे हैं।

इस मौके पर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह व केदारनाथ के विधायक मनोज रावत सहित कांग्रेस के अनेक नेताओं के अलावा बीजेपी विधायक धन सिंह रावत, विनोद कंडारी, लोक गायक नरेंद्र सिंह नेगी, प्रीतम भरतवाण, संगीता ढौंडिया, सहित प्रदेश के कई कैबिनेट मंत्री,शासन- प्रशासन के अधिकारी एवं समाजसेवियों ने श्री भोले जी महाराज के जन्मोत्सव में पहुंच कर बधाई दी एवं हंस फाउंडेशन के कार्यों की सराहना की।

इस मौके पर हंस फाउंडेशन के तत्वावधान में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत,माताश्री मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज जी एवं प्रदेश के कैबिनेट मंत्रियों ने देवभूमि मानव संसाधन विकास समिति एवं ट्रस्ट देहरादून के लिए फोर्स एम्बुलेंस,पिथौरागढ़ के आपात सेवा ट्रस्ट व श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर के लिए बोलेरो एम्बुलेंस,उत्तरकाशी के मोरी ब्लॉक में स्वास्थ्य सेवाओं के लिए सचल चिकित्सा वाहन ट्रेक्स एम्बुलेंस और श्री शेर सिंह कार्की सरस्वती विहार विद्यालय मुवानी,पिथौरागढ़,सरस्वती विद्या मंदिर उ.मा.वि.रामगढ़,नैनीताल,सरस्वती विद्या मंदिर इटंर कॉलेज जाखणीधार,टिहरी गढ़वाल,सरस्वती शिशु मंदिर कालसी,देहरादून,सरस्वती शिशु मंदिर खेती खान चम्पावत,सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज पुरोला,उत्तरकाशी,सरस्वती शिशु मंदिर वाडेछीना अल्मोड़ा,महायोगी गुरू गोरखनाथ महाविद्यालय,विध्याणी,यमकेश्वर पौड़ी गढ़वाल और शिंवागी इंटरनेशनल पब्लिक जूनियर हाईस्कूल पोखरी चमोली के स्कूलों के बच्चों को आवागमन के लिए स्कूल बसों का लोकार्पण किया।
साथ ही मातृ छाया योजना के तहत उत्तराखंड के विभिन्न बालिका स्कूलों एवं छात्रावासों में सैनिटरी नेपकिंन बेंडिंग एवं डिस्पोजल मशीनों की स्थापना भी की गई, जिनमें प्रमुख हैं-राजकीय ग्रामीण नवोदय विद्यालय चिन्यालीसौड़ उत्तरकाशी,
राजकीय ग्रामीण नवोदय विद्यालय कोटाबाग नैनीताल,
गर्ल्स हॉस्टल रौतू की बेली टिहरी गढ़वाल तथा गर्ल्स हॉस्टल कालसी जनपद देहरादून।
इस मौके पर हंस ऊर्जा योजना के तहत उत्तरकाशी के मोरी ब्लॉक के 556 परिवारों के लिए सोलर लाइट वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ भी किया गया। जिसमें जाखोल, सावनी, लिवाड़ी, रेक्चा, धारौ, कोटगांव और पासा, कुनारा प्रमुख हैं।
इसी के साथ जीवन रक्षा और बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं एवं लोगों को सचेत करने लिए ऋषिकेश के गंगा तटों पर प्रथम जल एम्बुलेंस का लोकार्पण भी किया गया।

इस मौके पर माताश्री मंगला जी ने सभी अतिथियों का कार्यक्रम में आने के लिए आभार प्रकट करते हुए कहा कि हमारे द्वारा जो सेवा के कार्य किए जा रहे हैं, वह अनवरत जारी हैं। हम प्रदेश के अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक अपनी सेवाओं को पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमारी कोशिश है कि हमारी सेवाएं उन लोगों तक अवश्य पहुंचे जिन लोगों को सही अर्थों में सेवा की आवश्यकता है। हमारी कोशिश है कि हम अपनी स्वास्थ्य सेवाओं के माध्यम से प्रदेश को रोग मुक्त करें और शिक्षा के माध्यम से प्रदेश में शिक्षा के स्तर को बेहतर से बेहतर कर सकें, जिसके लिए हमारे प्रयास निरंतर जारी हैं। हम लेह-लद्दाख के स्कूली बच्चों के लिए ‘हंस फाउंडेशन’ के माध्यम से शिक्षा में सुधार के लिए ऐतिहासिक पहल करने जा रहे हैं। इस उम्मीद में कि जो अलख हम जगा रहे हैं, उससे नवजीवन का उद्देश्य सफल होगा।