Home एजुकेशन स्वास्थ्य व शिक्षा की सुविधा से कोई बच्चा वंचित न रहे ...

स्वास्थ्य व शिक्षा की सुविधा से कोई बच्चा वंचित न रहे – माताश्री मंगला जी

89
0


देहरादून- सुप्रसिद्ध समाजसेवी एवं हंस फाउंडेशन की प्रणेता माताश्री मंगला जी ने कहा है कि किसी भी बच्चे के विकास के लिए उसका स्वस्थ और शिक्षित होना आवश्यक है। इसी उद्देश्य को केंद्र में रखकर उनकी सामाजिक संस्था श्रीहंस फाउंडेशन की ओर से बच्चों की शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए अनेक योजनाएं संचालित की जा रही हैं। स्वास्थ्य-शिक्षा के क्षेत्र में अपनी सेवाएं दे रही समाजसेवी माताश्री मंगला जी ने सोमवार को देहरादून के मियांवाला स्थित राजहंस पब्लिक स्कूल के नवनिर्मित प्रशासनिक भवन,विज्ञान प्रयोगशाला एवं बच्चों के लिए स्थापित स्वीमिंग पूल का उद्धाटन किया। इस मौके पर उत्तराखंड के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय,क्षेत्रिय विधायक उमेश शर्मा काऊ भी उपस्थित थे। इस मौके पर माताश्री मंगला जी ने कहा कि राजहंस पब्लिक स्कूल के मुख्य ट्रस्टी देवेंद्र सिंह नेगी के सानिध्य में राजहंस पब्लिक स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। यह सही अर्थों में सेवा का महत्वपूर्ण कार्य है। इसके लिए उन्होंने नेगी को बधाई देते हुए आशा जताई कि उनके कुशल निर्देशन में स्कूल निरंतर प्रगति करेगा।
माताश्री मंगला जी ने कहा कि राजहंस पब्लिक स्कूल बच्चों के सर्वांगीण विकास हेतु सभी जरूरतों को पूरा कर रहा है। यह बहुत ही श्रेयकर है कि शिक्षा के क्षेत्र में उत्तराखंड में इस तरह के कार्य किए जा रहे हैं। माताश्री मंगला जी ने कहा कि आज के समय में बच्चों की शिक्षा की नींव का मजबूत होना बहुत जरूरी है। बच्चों को अच्छी शिक्षा मिले,बच्चे अच्छी दिशा में आगे बढ़ें, इसके लिए शैक्षणिक संस्थाओं को नयी सोच के साथ बच्चों के मस्तिक को विकसित करना होगा। इस दिशा में राजहंस पब्लिक स्कूल निरंतर प्रयासरत है। जिसके लिए स्कूल की प्रधानाचार्य और शिक्षक निश्चित तौर पर बधाई के पात्र हैं।

बतौर मुख्य अतिथि कार्यक्रम में पहुंचे शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने कहा कि राजहंस पब्लिक स्कूल शिक्षा क्षेत्र में जो अलख जगा रहा है,वह हम सबके लिए प्रेरक है। इसके लिए हमें माताश्री मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज का दिल से आभार व्यक्त करना चाहिए कि उनके सहयोग से राज्य में शिक्षा ही नहीं स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी कई महत्वपूर्ण कार्य हो रहे हैं।
कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों का अभिवादन करते हुए राजहंस पब्लिक स्कूल के मुख्य ट्रस्टी देवेंद्र सिंह नेगी ने कहा कि हम सौभाग्यशाली हैं कि हमारे साथ माताश्री मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज जी का आशीर्वाद है। उन्हीं के आशीष से हम यह सेवा का कार्य कर पा रहे हैैं। हम कोशिश कर रहे हैं कि बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में नयी विचारधारा के साथ आगे बढ़ाते हुए। उनके सर्वांगीण विकास के लिए प्रयास करें ।
इस मौके पर माताश्री मंगला जी एवं शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने हंस फाउंडेशन द्वारा चार सरस्वती विद्या मंदिर स्कूलों को फाउंडेशन की तरफ से प्रदान की गई स्कूलबसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, साथ ही पिथौरागढ़ आपदा सेवा ट्रस्ट को आकस्मिक चिकित्सा वाहन और दवाईयों के लिए सहयोग प्रदान किया।
राजहंस पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्य अनुरंजिता नेगी ने कार्यक्रम में मौजूद अतिथियों एवं प्रबुद्धजनों का आभार प्रकट किया। इस अवसर पर राज हंस पब्लिक स्कूल की अध्यक्ष दिव्या नेगी और डॉ. सविता रावत सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे। कार्यक्रम में स्कूल के नन्हें-मुन्हें बच्चों ने रंगारंग प्रस्तुतियों से लोगों का मंत्रमुग्ध किया।