Home उत्तराखंड ​डीएम सविन बंसल की पहल पर आवारा पशुओं को मिला आश्रय

​डीएम सविन बंसल की पहल पर आवारा पशुओं को मिला आश्रय

56
0


नैनीताल – पद में रहकर काम करना हर किसी की जिम्मेदारी है। मगर नैनीताल के डीएम सविन बंसल अपनी जिम्मेदारी को भी बेहद जिम्मेदारी से निभा रहे हैं। यही बात उन्हें अन्य अधिकारियों से बिल्कुल अलग और बेहतर साबित करती है।युवा जिलाधिकारी सविन बंसल की पहल पर जिले के निराश्रित गौवंशीय पशुओं को सुरक्षा एवं आश्रय देने के लिए अभिनव पहल की गई है। बंसल ने बताया कि जिले में ऐसे निराश्रित गौवंशीय पशु हैं, जो कि सड़कों पर लावारिस अवस्था में घूमते रहते हैं, जिन्हें संरक्षण, सुरक्षा एवं आश्रय की आवश्यकता है। इसी चीज को ध्यान में रखते हुये जिलेभर में चिन्हित किये जा रहे गौवंशीय पशुओं को हल्दूचौड़ स्थित स्वामी नित्यानन्द पाद आश्रम (हरे कृष्णा हरे रामा) को भेजा जायेगा जहां उन्हें संरक्षण, सुरक्षा एवं पोषण मिल सकेगा।

उन्होंने बताया कि इसकी पहल पर्यटन नगरी नैनीताल से की गई है। जल्द ही हल्द्वानी, भवाली, भीमताल, रामनगर, कालाढूंगी के गौवंशीय पशुओं को आश्रम भेजा जायेगा।

मंगलवार की प्रातः अपर जिलाधिकारी कैलाश टोलिया के दिशा निर्देशन में निर्धारित समिति सदस्यों नेेेे नैनीताल शहर के चिन्हित 28 गौवंशीय पशुओं में से 11 पशुओं को पुलिस सुरक्षा के बीच मैट्रोपोल होटल मैदान से आश्रम के लिए भेजा । टोलिया ने बताया कि भेजे गये पशुओं में सात बैल तथा चार गाय हैं।

आवारा पशुओं को गौ सदन भेजने में जुटी टीम

शेष पशुओं को दो दिन के भीतर आश्रम के लिए भेजा जायेगा। उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी द्वारा गठित समिति द्वारा इन पशुओं का चयन देर रात में तथा प्रातः नगर भ्रमण कर किया गया है। इस अवसर पर उपजिलाधिकारी विनोद कुमार, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका अशोक वर्मा, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. पीएस भण्डारी, पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. हेमा राठौर, स्वाति, पुलिस इंस्पेक्टर अशोक कुमार आदि मौजूद थे।