Home Home लाखों रुपये की अवैध शराब ​बरामद , चार लोग गिरफ्तार

लाखों रुपये की अवैध शराब ​बरामद , चार लोग गिरफ्तार

52
0

अल्मोड़ा- पुलिस प्रशासन की कमजोर रणनीति कहें या मिलीभगत, उत्तराखंड आज शराब तस्करों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। यूं तो पहाड़ों में अवैध शराब का कारोबार बारहों महीने निर्बाध गति से चलता है लेकिन चुनावी मौसम में यह तेज़ रफ़्तार पकड़ लेता है।प्रदेश में होने जा रहे पंचायत चुनाव से पहले अल्मोड़ा पुलिस के हाथ एक बड़ी कामयाबी लगी है। पुलिस ने हरियाणा मार्का की 40 पेटी अवैध शराब के साथ दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। जिसकी कीमत करीब ढाई लाख आंकी जा रही है।
पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक कोतवाली पुलिस व एसओजी की टीम ने संयुक्त रूप से अल्मोड़ा—हल्द्वानी एनएच में लोधिया से 5 किमी दूरी पर कालिका मंदिर के पास एक कार , जिसके आगे शीशे पर प्रेस लिखा था , संख्या डीएल 4सी एई 3817 की चेकिंग की। चेकिंग के दौरान कार में सवार आरोपी मनोज कुमार पुत्र राज सिंह, निवासी बहादुरगढ़, हरियाणा तथा वीरेंद्र कुमार पुत्र राजकुमार, निवासी ​हरिदास कालोनी, ​पश्चिमी दिल्ली के कब्जे से 11 अलग—अलग कट्टों में हरियाणा मार्का की अवैध शराब ​बरामद हुई। पूछताछ में आरोपियों ने पुलिस को बताया कि शराब किसी और की है, वह किसी दूसरे व्यक्ति को देने के लिए ले जा रहे थे। पुलिस पकड़े गए आरोपियों से पूछताछ कर रही है। इधर, पुलिस शराब तस्करी को पंचायत चुनाव से जुड़े होने से भी इंकार नहीं कर रही है। प्रभारी निरीक्षक कोतवाली अरुण कुमार वर्मा ने बताया कि शराब कहां ले जायी जा रही थी, फिलहाल इसकी जांच जारी है। दोनों आरोपियों के खिलाफ आबकारी एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर वैधानिक कार्यवाही शुरू कर दी गई है। तस्करों को पकड़ने वाली पुलिस टीम में एसएसआई विशन लाल, कांस्टेबल संदीप सिंह, दीपक खनका और दिनेश नगरकोटी शामिल रहे।

उधर, जनपद के सल्ट क्षेत्र के अंतर्गत मरचूला ​बैरियर पर भी चेकिंग के दौरान पुलिस ने 140 पेटी देशी दबंग शराब के साथ दो आरोपियों को​ गिरफ्तार किया है। पकड़ी गई शराब की कीमत साढ़े पांच लाख से अधिक आंकी जा रही है।
जानकारी के मुताबिक सल्ट पुलिस ने बीती रात 1 बजे मरचूला बैरियर में बोलेरो पिकअप संख्या यूके 04 सीबी 0588 को चेक किया। इस दौरान वाहन में सवार गिरधर सिंह पुत्र उमेद सिंह ग्राम- भवाली मल्ली, पो- आमदार, थाना- सल्ट तथा मंगल सिंह पुत्र मदन सिंह निवासी- ग्राम जालीखान, पो- बाॅगीधार, तहसील-सल्ट के कब्जे से 140 पेटी देशी दबंग शराब बरामद हुई। जिसकी कीमत 5 लाख 71 हजार तक आंकी जा रही है। पुलिस ने शराब सहित वाहन को कब्जे में लेकर आरोपियों के खिलाफ आबकारी अधिनियम में थाना सल्ट में मुकदमा दर्ज कर लिया है। थानाध्यक्ष धीरेन्द्र पंत ने बताया कि एफएल-2 अल्मोड़ा से शराब लेकर आ रहे वाहन को चेक किये जाने पर वाहन में 30 पेटी शराब कम पाई गयी। पूछने पर आरोपियों ने 30 पेटी रास्ते में उतारने की बात कही। दोनों आरोपियों द्वारा शराब की परमिट की शर्तों का उल्लंघन किया गया है, जिस पर दोनों के खिलाफ आबकारी अधिनियम के तहत कार्यवाही की जा रही है। टीम में एसआई ललित सिंह, कांस्टेबल लोकेश व दिनेश मौजूद थे।