Home उत्तराखंड पर्यटन स्थल सहस्त्रधारा में शुरू किया गया स्वच्छता अभियान

पर्यटन स्थल सहस्त्रधारा में शुरू किया गया स्वच्छता अभियान

48
0

देहरादून- सहस्त्रधारा पर्यटन स्थल को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने हेतु वेस्ट वाॅरियर्स संस्था द्वारा पर्यटन स्थल पर जगह-जगह कूड़ेदान एवं स्वच्छता  बोर्ड लगा कर स्वच्छता अभियान का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम से पूर्व सचिव उत्तराखण्ड शासन भूपिंदर कौर औलख द्वारा वाॅरियर्स संस्था के पदाधिकारियों व सदस्यों को स्वच्छता कार्यक्रम आयोजित करने हेतु बधाई देते हुए कहा कि पर्यटन स्थल को स्वच्छ एवं सुन्दर रखने हेतु शासन-प्रशासन की ओर से पूर्ण सहयोग दिया जायेगा। उन्होंने उपस्थित लोगों व स्थानीय दुकानदारों से सहस्त्रधारा नदी एवं पर्यटन स्थल को साफ-सुथरा बनाये रखने में सहयोग की अपील करते हुए प्लास्टिक का प्रयोग न करने का भी अनुरोध किया। उन्होंने वेस्ट वारियर्स संस्था से जगह-2 जागरूकता स्लोगन बोर्ड लगाने के साथ ही पैनल्टी बोर्ड भी लगाने को कहा तथा सहस्त्रधारा प्रबन्धन समिति से चेतावनी के बाद भी खुले स्थान अथवा नदी में कूड़ा डालने वालाें का चालान करने का प्रावधान सुनिश्चित करने को कहा।  

इस अवसर पर जिलाधिकारी की प्रतिनिधि के रूप में उपस्थित उप जिलाधिकारी अपूर्वा ने कहा कि आज हमारे देश में विभिन्न मंच पर स्वच्छता की बात होती है। उन्होंने कहा कि आम जनमानस एवं स्थानीय लोगों को भी शासन-प्रशासन एवं विभिन्न संस्थाओं द्वारा स्वच्छता हेतु चलाये जा रहे कार्यक्रम में सहयोग देते हुए अपने घर तथा क्षेत्र को स्वच्छ रखने में अहम भूमिका निभानी होगी। उन्होंने कहा कि सभी स्थानीय लोगों, दुकानदारों  को यह समझना होगा कि अपने शहर, गांव तथा क्षेत्र को स्वच्छ एवं स्वस्थ रखने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका है, जिसका सभी को जिम्मेदारी के साथ निर्वहन करना आवश्यक है। उन्होंने वेस्ट वारियर्स संस्था को इस कार्य हेतु प्रशासन की ओर से पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया। 

इस अवसर पर वेस्ट वाॅरियर्स संस्था के नवीन सरदाना ने बताया कि वेस्ट वाॅरियर्स संस्था, विभिन्न स्थानों पर साफ-सफाई का कार्यक्रम करने के साथ ही जागरूकता कार्यक्रम चला रही है। उन्होंने बताया कि संस्था की ओर से देहरादून, रामनगर एवं धर्मशाला में भी स्वच्छता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि सहस्त्रधारा पर्यटन स्थल में  मेक माई ट्रिप कम्पनी के सहयोग से जीरो वेस्ट मटीरियल जोन बनाया जा रहा है, जिसके लिए शुरूआत में पर्यटन स्थल पर 50 बड़े (अलग-अलग सूखे एवं गीले कूड़े हेतु ) कूड़ेदान लगाये जा रहे हैं। उनकी सफाई हेतु वेस्ट वाॅरियर्स संस्था द्वारा कर्मचारी रखे जा रहे हैं, जो प्रतिदिन इनकी सफाई करेंगे। उन्होंने कहा कि इस कचरे के रिसाईकिल हेतु आईएसबीटी के समीप एक स्वच्छता केन्द्र की स्थापना की जा रही है जो कि बेहतर तकनीक से  लेस होगा।
इस अवसर पर जिला पर्यटन अधिकारी के.एस रावत, मेक माई ट्रिप कम्पनी से अनिषा नरूला एवं वेस्ट वाॅरियर्स संस्था के पदाधिकारी एवं सदस्यों के साथ ही स्थानीय व्यापारी एवं क्षेत्रीय लोग उपस्थित थे।