Home Home पारंपरिक मां नंदा सुनंदा महोत्सव का रंगारंग शुभारंभ

पारंपरिक मां नंदा सुनंदा महोत्सव का रंगारंग शुभारंभ

52
0

नैनीताल। यहां प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले मां नंदा-सुनंदा महोत्सव का मंगलवार को शुभारंभ किया गया। वैदिक मंत्रों एवं धार्मिक अनुष्ठान के साथ क्षेत्रीय सांसद अजय भट्ट, विधायक संजीव आर्य, पालिकाध्यक्ष सचिन नेगी, जिलाधिकारी सविन बंसल व एसएसपी सुनील कुमार मीणा ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर महोत्सव का शुभारंभ किया। इसके साथ ही माॅ नन्दा-सुनन्दा के धार्मिक ध्वज प्रदान किए गए। इस अवसर पर स्कूली बच्चों द्वारा मां नन्दादेवी की स्तुति वन्दना के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। बतौर मुख्य अतिथि सांसद अजय भट्ट ने क्षेत्रवासियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि नन्दा महोत्सव का 116 वर्ष पुराना इतिहास है। उन्होंने महोत्सव शुरू करने वाले पूर्वजों की प्रशंसा करते हुए इस परम्परा को संजोकर रखने व आगे बढ़ाने के लिए हम सभी को आगे आना चाहिए। इस मौके पर सांसद ने राम सेवक सभा की सराहना करते हुए 5 लाख रुपए की धनराशि राम सेवक सभा को व 5 लाख रुपए की धनराशि निर्माणाधीन भवन को पूर्ण करने हेतु सेवा समिति को देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि नैनीताल नन्दा देवी महोत्सव को सी श्रेणी से अगले वर्ष ए श्रेणी में किए जाने व मेले को राजकीय मेला घोषित किए जाने का प्रयास करने का भरोसा दिलाया।

This image has an empty alt attribute; its file name is 3ee24c7f-602e-4dc9-b945-788817f6dd40-1024x726.jpg


विशिष्ट अतिथि के तौर पर क्षेत्रीय विधायक संजीव आर्य ने नन्दा देवी महोत्सव की बधाई देते हुए राम सेवक सभा को 5 लाख रुपये देने के साथ ही नैनीताल शहर की आन्तरिक सड़कों के निर्माण-मरम्मत हेतु 1 करोड़ रुपये विधायक निधि से देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि शहर में वाहनों के बढ़ते दबाव को देखते हुए नारायण नगर में बहुमंजिला पार्किंग का निर्माण प्रस्ताव शासन को भेजा गया है, जिसके लिए भूमि चयनित हो चुकी है व शासन द्वारा 85 करोड़ रुपये की धनराशि प्रस्तावित की गयी है। उन्होंने कहा कि शहर में जनसंख्या के बढ़ते हुए दबाव को देखते हुए एडीबी के माध्यम से 65 करोड़ की धनराशि से रूसी गांव में एसटीपी बनाने का प्रस्ताव भी रखा गया है।
जिलाधिकारी सविन बंसल ने कहा कि मेले में आने वाले लोगों की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा गया है, जिसके लिए पर्याप्त सुरक्षा बल के साथ ही सादी वर्दी में एलआईयू व सीसीटी कैमरों के द्वारा पैनी नजर रखी जाएगी। हेमन्त बिष्ट, नवीन पाण्डे व मीनाक्षी कीर्ति ने संयुक्त रूप से कार्यक्रम का संचालन किया। इस अवसर पर शहर के अनेक गणमान्य नागरिक, सामाजिक कार्यकर्ता और संस्कृतिकर्मी मौजूद थे।