Home Home केदारनाथ में अत्याधुनिक धर्मार्थ चिकित्सालय का लोकार्पण

केदारनाथ में अत्याधुनिक धर्मार्थ चिकित्सालय का लोकार्पण

56
0

रुद्रप्रयाग – सोमवार को उत्तराखंड की राज्यपाल महामहिम बेबी रानी मौर्या,मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत,हंस फाउंडेशन के प्रेरणास्रोत माताश्री मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज,विश्व हिंदु परिषद के अंतर्राष्ट्रीय संगठन महामंत्री दिनेश जी एवं राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सह सर कार्यवाह डॉक्टर कृष्ण गोपाल जी की गरिमामयी उपस्थिति में स्वामी विवेकानंद हैल्थ मिशन सोसायटी के तत्वावधान में केदारनाथ में अत्याधुनिक धर्मार्थ चिकित्सालय का लोकार्पण किया गया। इस अत्याधुनिक धर्मार्थ चिकित्सालय का उद्धघाटन करते हुए महामहिम राज्यपाल बेबी रानी मौर्या ने कहा कि आज के दिन बाबा केदार के श्रीचरणों हम सब को नये जीवन के दर्शन हो रहे हैं। यहां आने वाले बाबा केदार के असंख्य भक्तों को स्वामी विवेकानंद हैल्थ मिशन सोसायटी के सानिध्य में जो स्वास्थ्य की सुविधा मिल रही है, वह सही मायने में सेवा का उत्तम पथ है।

This image has an empty alt attribute; its file name is 51fb9318-8d95-481d-a342-3f303b0c73d8-768x1024.jpg

महामहिम राज्यपाल ने कहा कि 12 बेड के इस अत्याधुनिक धर्मार्थ चिकित्सालय में केदारनाथ आने वाले श्रद्धालुओं के लिए निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधाएं हर समय उपलब्ध रहेंगी। उन्होंने कहा कि आज इस मौके पर हमारे साथ माता मगंला जी एवं श्री भोले जी महाराज जी भी मौजूद हैं, जो स्वास्थ्य-शिक्षा के क्षेत्र में निरंतर देश भर में सेवाएं दे रहे हैं। हंस फाउंडेशन के सानिध्य में पौड़ी गढ़वाल के सतपुली में स्थापित हंस जरनल अस्पताल असंख्य लोगों को निःशुल्क स्वास्थ्य सेवाएं दे रहा है। साथ ही स्वामी विवेकानंद हैल्थ मिशन सोसायटी के साथ मिलकर भी सेवाएं दे रहे हैं। यह हमारे राज्य के लिए सुखद है।

This image has an empty alt attribute; its file name is 6851fd6a-d06e-4a1c-88e8-2709bcb49d9e-1-768x1024.jpg


इस मौके पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि बाबा केदार के दरबार में आने वाले देश-विदेश के भक्तों के लिए स्वामी विवेकानंद हैल्थ मिशन सोसायटी ने जो सेवा प्रदान की है, उसके लिए हम उनका कोटि-कोटि आभार व्यक्त करते हैं।
त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि माता मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज जी और स्वामी विवेकानंद हैल्थ मिशन सोसायटी जिस तरह से राज्य में स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। उस देखते हुए मैं कह सकता हूं कि इससे उत्तराखंड का मान-सम्मान दुनिया में बढ़ रहा है। आज केदार बाबा के दरबार में इस अत्याधुनिक चिकित्सालय का लोकार्पण हुआ है। यह इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि इस अस्पताल में केदारनाथ में किसी भी आपात स्थिति में स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं मरीजों को प्रदान की जा सकेंगी। इस अस्पताल में हर आधुनिक सुविधा उपल्बध रहेगी। मैं एक बार फिर से स्वामी विवेकानंद हैल्थ मिशन सोसायटी का इस महत्वपूर्ण कार्य के लिए आभार प्रकट करता हूं।

This image has an empty alt attribute; its file name is 068849a0-8d7f-4c4a-9506-06ed1ea50e4b.jpg


कार्यक्रम में विशेष तौर पर पहुंचे माताश्री मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज ने सभी अतिथियों का अभिवादन करते हुए स्वामी विवेकानंद हैल्थ मिशन सोसायटी को इस महत्वपूर्ण कार्य के लिए बधाई दी।
माताश्री मंगला जी ने इस मौके पर कहा कि हम बाबा केदार से प्रार्थना करते हैं कि उत्तराखंड के चारों धामों में आने वाले देश-विदेश के श्रद्धालुओं को कभी भी किसी भी तरह की दिक्कत न हो, सभी श्रद्धालु स्वस्थ होकर चारों धामों के दर्शन करें और अपने दुःखों को छोड़कर सुखों को उकेर कर अपने साथ लेकर जाएं।

This image has an empty alt attribute; its file name is 7d467692-3a45-43ec-83c4-0d42157574de-1-1024x768.jpg


माता मंगला जी ने कहा कि आज बाबा केदार के धाम में स्वामी विवेकानंद हैल्थ मिशन सोसायटी के सौजन्य से अत्याधुनिक धर्मार्थ चिकित्सालय का लोकार्पण हुआ है। अक्सर सुनने में आता था कि बाबा केदारनाथ में हाइपोथर्मिया का शिकार हो जाने या धाम में ऑक्सीजन की कमी के साथ ही ठंड लगने से अक्सर यात्रियों को हार्ट अटैक आ जाता है। लेकिन अब बाबा केदार के आशीष से इस धाम में अत्याधुनिक धर्मार्थ चिकित्सालय खुल गया है। इसके माध्यम से अब यहां आने वाले यात्रियों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी। माताश्री मंगला जी ने कहा कि भविष्य में कभी भी इस अस्पताल को हमारी सेवाओं की आवश्यता होगी तो हम हमेशा स्वामी विवेकानंद हैल्थ मिशन सोसायटी के साथ खड़े रहेंगे।