Home Home आक्रोश: किसानों का ‘भारत बंद’ शुरू, रेल सेवाओं पर व्यापक असर, पटरियों...

आक्रोश: किसानों का ‘भारत बंद’ शुरू, रेल सेवाओं पर व्यापक असर, पटरियों पर बैठे किसान

117
0

संवाद सूत्र
नयी दिल्ली, 26 मार्च। 
केंद्र सरकार द्वारा लाए गए तीन नए कृषि  कानूनों की वापसी की मांग को लेकर आंदोलन चला रहे  संयुक्त किसान मोर्चा के भारत बंद का आज़ रेल सेवाओं पर व्यापक असर पड़ने की खबरें मिल रही हैं। पिछले वर्ष नवंबर माह में शुरू हुआ किसानों का यह आंदोलन  लगातार चला आ रहा है। कुछ दिनों से जो आंदोलन थोड़ा धीमा पड़ता दिख रहा था, आज के ‘भारत बंद’ के चलते  फिर से गरम होता नजर आ रहा है। आज़ का बंद शाम छह बजे तक रहेगा। इस दौरान राजधानी दिल्ली के आसपास कई इलाकों में किसान प्रदर्शन कर रहे हैं। जानकारी यह भी मिली कि किसानों ने गाजीपुर के पास NH 9 बंद कर दिया है। बीच में पुलिस ने ये रास्ता खोला था। किसानों के रास्ते बंद करने के बाद पुलिस ने भी बैरीकेड लगा दिए हैं। दिल्ली-गाजीपुर बॉर्डर को पुलिस ने बंद कर दिया है।

डीएमआरसी ने जानकारी दी है कि पहले टिकरी बॉर्डर,  श्रीराम शर्मा, बहादुरगढ़ सिटी और ब्रिगेडियर होशियार सिंह मेट्रो स्टेशनों पर एंट्री और एग्जिट बंद कर दिया गया था। बाद में टिकरी बॉर्डर, बहादुरगढ़ सिटी और ब्रिगेडियर होशियार सिंह स्टेशन के एंट्री-एग्जिट खोल दिए गए हैं।

दिल्ली-चंडीगढ़, दिल्ली-अमृतसर (अप-डाउन दोनों), कालका से दिल्ली आने वाली यानी टोटल 4 शताब्दी ट्रेनें कैंसल कर दी गई हैं। नई दिल्ली, अमृतसर, चंडीगढ़, फिरोजपुर जैसे स्टेशनों पर 31 ट्रेनें खड़ी कर दी गई हैं।
पंजाब से भी भारत बंद  के व्यापक असर की खबर मिली है।  अमृतसर में किसानों के समूह ने रेल की पटरियां जाम कर दी हैं। सुबह से ही किसान रेल पटरियों पर बैठ गए हैं। आंदोलन का ज्यादा असर पंजाब और हरियाणा में है। जहां जगह जगह रेल की पटरियों में किसान बैठे हैं। इस दौरान कहीं से भी किसी हिंसक घटना की सूचना नहीं है।