Home देश निर्भया कांड: 20 मार्च की सुबह 5 बजे होगी दोषियों को फांसी, कोर्ट...

निर्भया कांड: 20 मार्च की सुबह 5 बजे होगी दोषियों को फांसी, कोर्ट ने जारी किया डेथ वारंट

94
0

नयी दिल्ली- निर्भया  गैंगरेप व हत्याकांड मामले में दोषियों के खिलाफ दिल्ली की अदालत ने नया डेथ वारंट जारी कर दिया है। दोषियों के सभी कानूनी विकल्प खत्म होने के बाद उन्हें फांसी पर लटकाने का रास्ता साफ हो गया है। नये डेथ वारंट  के अनुसार, सभी दोषियों को अब 20 मार्च की सुबह 5 बजे फांसी दी जाएगी।

दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने गुरुवार यानि आज निर्भया के दोषियों के खिलाफ नया डेथ वारंट जारी किया है। अदालत ने इससे पहले भी निर्भया के दोषियों विनय शर्मा (26), मुकेश कुमार सिंह (32), अक्षय कुमार सिंह (31) और पवन गुप्ता (25) को 3 मार्च की सुबह 6 बजे फांसी पर लटकाने का आदेश दिया था। लेकिन दोषी पवन के पास कानूनी विकल्प मौजूद होने के कारण अदालत ने रोक लगा दी थी।

दोषी पवन ने कानूनी विकल्प के तहत राष्ट्रपति के पास दया याचिका दायर की थी लेकिन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बीते बुधवार को यह याचिका खारिज कर दी थी। इसके साथ ही चारों दोषियों के सभी कानूनी विकल्प खत्म हो गए थे, जिससे उन्हें फांसी पर लटकाने का रास्ता साफ हो चुका है।

उल्लेखनीय है कि 16 दिसंबर, 2012 को दक्षिणी दिल्ली में चलती बस में निर्भया के साथ सामूहिक बलात्कार और बर्बरता से हमला किया गया था। 29 दिसंबर को सिंगापुर के माउंट एलिजाबेथ अस्पताल में निर्भया ने आखिरी सांस ली।