Home देश काम की बात: जानिए, फास्टैग क्या है, कहां से प्राप्त करें और...

काम की बात: जानिए, फास्टैग क्या है, कहां से प्राप्त करें और इसकी कीमत क्या है ?

236
0
संवाददाता
नयी दिल्ली, 30 दिसंबर। केंद्र सरकार ने 1 जनवरी से टोल प्लाजा से गुजरने के लिए फास्टैग के अनिवार्य उपयोग की घोषणा कर दी है। टैग खरीदने की प्रक्रिया को गहराई से समझने के लिए यहां प्रस्तुत है एक उपयोगी रिपोर्ट-
 केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने सभी वाहनों के लिए टोल प्लाजा से गुजरने के लिए 1 जनवरी से फास्टैग का उपयोग अनिवार्य कर दिया है।  जबकि सरकार ने, पिछले साल, FASTag के उपयोग को अनिवार्य कर दिया था, यात्रियों को नकदी का उपयोग करने और टोल प्लाजा पर भुगतान करने के लिए प्रावधान थे।  अब, सड़क परिवहन, राजमार्ग और MSMEs के केंद्रीय मंत्री, नितिन गडकरी ने पुष्टि की है कि FASTags को टोल प्लाज़ा पर भुगतान करने और टोल भुगतान के लिए संपर्क रहित होने के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक भुगतान को सक्षम करने के लिए अनिवार्य होगा।
फास्टैग को लेकर न्यूज़18 में प्रकाशित अरिजीत गर्ग की रिपोर्ट में विस्तार से बताया गया है।उस रिपोर्ट को जनहित और सम्मानित पाठकों की सुविधा के लिए हम  यहां प्रस्तुत कर रहे हैं।
 FASTag क्या है?
 FASTag एक स्टिकर है जो आपकी कार के विंडशील्ड से अंदर से जुड़़ा होता है,  और एक अंकित रेडियो-फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) बारकोड होता है जो आपके वाहन के पंजीकरण विवरण के साथ जुड़ा होता है।  जैसा कि आप भारत में किसी भी राष्ट्रीय राजमार्ग पर किसी भी टोल प्लाजा पर ड्राइव करते हैं, FASTag पाठक कोड पढ़ेंगे और बाधा को पारित करने के लिए आवश्यक राशि काट लेंगे।  यह सब आपको बिना रुके, एक टोल प्लाजा पर एक कर्मचारी के साथ बातचीत करने और नकद भुगतान करने के लिए करना होगा।
 FASTag का क्या फायदा है?
  FASTag का उपयोग करने के विभिन्न लाभ हैं और उनमें से सबसे महत्वपूर्ण एक टोल प्लाजा से गुजरने का सहज अनुभव है।  स्वचालित डिजिटल भुगतानों के प्रति सरकार के जोर ने पूरे भारत में टोल प्लाजा पर त्वरित, नो-स्टॉप अनुभव प्रदान किया है।
 एक और लाभ यह है कि  नकद हैंडलिंग के साथ-साथ सिस्टम में बेहतर पारदर्शिता के लिए टोल प्लाजा चलाने वाले अधिकारियों को कम किया जाता है।  इसका अर्थ यह भी है कि आपके द्वारा प्रदान किए गए परिवर्तन को गिनने या गंदे बैंक नोटों पर लड़ने में कोई समय बर्बाद नहीं होता है। और अंत में, आप टोल प्लाजा पर जितना कम समय बिताते हैं, आप उतने ही ईंधन को एक कतार में बैठकर बर्बाद करते हैं और इससे प्रदूषण भी कम होता है।
  FASTag कहां से खरीद सकते हैं ?
 खरीद प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए, सरकार ने बैंकों और ई-कॉमर्स चैनलों सहित कई एजेंसियों के साथ साझेदारी की है ताकि होमएस्टएग को डिलीवर किया जा सके।  वर्तमान में FASTags की पेशकश करने वाले बैंकों में एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, कोटक बैंक, एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा शामिल हैं।
 अन्य विकल्पों में अमेज़ॅन, पेटीएम या एयरटेल पेमेंट ऐप पर FASTag खरीदना शामिल है।  ये साझेदारी टैग की होम डिलीवरी को सक्षम बनाती है।  अधिक परंपरागत तरीकों के लिए, आप पूरे भारत के कुछ टोल प्लाजाओं पर खरीदारी कर सकते हैं।  इसके अलावा, एयरटेल और पेटीएम ने मामूली शुल्क पर प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए विभिन्न प्लाजों पर अपने कैनोपीज तैनात किए हैं।
  किन दस्तावेजों की आवश्यकता है?
 अनिवार्य केवाईसी प्रक्रिया के लिए आपको अपने वाहन पंजीकरण दस्तावेज और व्यक्तिगत पहचान का प्रमाण प्रस्तुत  करने की आवश्यकता है।  हालांकि, बैंकों के लिए, यदि आप पहले से ही ग्राहक हैं, तो आपको आरसी कॉपी की आवश्यकता है।  इसी तरह, एयरटेल और पेटीएम के लिए आपको व्यक्तिगत आईडी का प्रयोग करने की आवश्यकता है और आपको आरसी की भी आवश्यकता है।
 FASTag की लागत कितनी है?
 FASTag खरीदने की लागत दो चीजों पर निर्भर करती है:
 1. वाहन का वर्ग-  जिसके लिए आप इसे खरीद रहे हैं – कार, जीप या वैन, या बस या ट्रक, हल्के वाणिज्यिक वाहन, निर्माण वाहन आदि।
 2.  जिस बैंक से आप FASTag खरीद रहे हैं, उसके पास जारी करने की फीस और सुरक्षा जमा के बारे में बैंक की अपनी नीतियां होंगी। उदाहरण के लिए, आप Paytm से 500 रुपये में कार के लिए FASTag खरीद सकते हैं जिसमें 250 रुपये की वापसी योग्य सुरक्षा जमा, 150 न्यूनतम बैलेंस सीमा और 100 रुपये जारी करने का शुल्क शामिल है।  दूसरी ओर, कुछ बैंक इसे 400 रुपये से कम में दे रहे हैं। यदि आप किसी टोल प्लाजा पर जा रहे हैं, तो आप इसे कम मात्रा में भी खरीद सकते हैं।
 शेष राशि की जाँच और FASTag को कहाँ से रिचार्ज करें?
 जारीकर्ता बैंक, ई-कॉमर्स पार्टनर आपके लिए एक FASTag वॉलेट बनाएगा और आपको इसे वॉलेट में पैसे जोड़ने के लिए करना होगा।  उदाहरण के लिए, यदि आप बैंक से FASTag खरीदते हैं, तो वे सीधे आपके खाते से पैसे काट लेंगे और आपको बैंक खाते में एक संतुलन बनाए रखना होगा।
 दूसरे, अगर आप मोबाइल वॉलेट ऐप जैसे कि पेटीएम, फोनपे का उपयोग कर रहे हैं, तो वे आपको डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, यूपीआई और अन्य भुगतान विकल्पों का उपयोग करके FASTag रिचार्ज करने की सुविधा देते हैं।  इसी तरह, एयरटेल के लिए, आप रिचार्ज करने के लिए एयरटेल पेमेंट का उपयोग कर सकते हैं।
FASTag की वैधता क्या है?
 एक FASTag जारी करने की तारीख से 5 साल की अवधि के लिए वैध है।  FASTag खाते के लिए आप जो रिचार्ज करते हैं, उसकी कोई वैधता नहीं होती है और FASTag वैधता की पूरी अवधि के लिए वॉलेट में सक्रिय रह सकता है।
 FASTag का उपयोग करने के लिए किसे छूट दी जाती है?
 FASTag केवल प्रत्येक टोल प्लाजा पर नकद भुगतान करने के झंझट से बचने का एक विकल्प है और केवल NHAI, राज्य राजमार्गों द्वारा निर्दिष्ट कर्मियों को छूट दी गई है जिन्हें FASTag का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है।  इनमें माननीय न्यायाधीश, राजनेता, अन्य लोगों के बीच आपातकालीन सेवाएं शामिल हैं।