Home खेल कोरोना: देश के कई बड़े शहरों में बंदी का माहौल, ज़्यादातर मानवीय...

कोरोना: देश के कई बड़े शहरों में बंदी का माहौल, ज़्यादातर मानवीय गतिविधियां हुईं ठप

200
0
नई दिल्लीः पूरे विश्व में खौफ का माहौल पैदा कर देने वाले   कोरोना वायरस के चलते समूची दुनिया आज मानो बंदी की कगार पर आ गई है। हर कोई अपने घर से निकलने में डर रहा है। लोगों में दहशत है और सब कुछ बंद हो रहा है। अगर यही हाल रहा तो हम जल्द ही अपने घर में कैद  हो जाएंगे। दुनिया में कोरोना  के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रहा है। भारत भी इस के प्रभाव से अछूता नहीं है। यहां कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित महाराष्ट्र के चार शहरों मुंबई, पुणे, नागपुर और पिंपरी चिंचवाड़ को लॉकडाउन कर दिया गया है। दिल्ली के सभी मॉल बंद कर दिए गए हैं। लखनऊ में ब्यूटी पार्लर,सैलून, कैफे, रेस्टोरेंट आदि 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिए गए हैं।
उल्लेखनीय है कि देश में इस संक्रमण के कारण पहली बार लॉकडाउन किया गया है। संक्रमितों की संख्या 213 हो गई है। कोरोना से ठीक हुए विदेशी नागरिक की जयपुर में मौत हो गई। महाराष्ट्र में संक्रमितों की संख्या 52 हो गई है। दिल्ली सरकार ने प्रदेश के सभी मॉलों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया है। दिल्ली के मु्ख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मौजूदा हालात को देखते हुए  सभी मॉल (किराना, फार्मेसी और उनमें सब्जी की दुकानों को छोड़कर) को बंद किया जा रहा है।
महाराष्ट्र में मुंबई समेत पुणे, चिंचवड़-पिंपरी और नागपुर शहर बंद कर दिए गए हैं। सिर्फ आवश्यक सेवाएं ( बैंक, सब्जी और दवा की दुकानें) चालू रहेंगी। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि महाराष्ट्र में तीन और लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं और इसके साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 52 हो गई है। टोपे ने कहा कि ये तीन मामले मुंबई, पुणे और पिंपरी-चिंचवड़ में सामने आए हैं।
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ  में कोरोना वायरस का प्रकोप तीसरे स्टेज पर पहुंचता दिख रहा है। यानि यहां अब इंसान से इंसान में वायरस फैलना शुरू हो गया है। बता दें कि राजधानी लखनऊ के 4 और नए संदिग्धों में कोरोना की पुष्टि हुई है। केजीएमयू की लैब ने कोरोना वायरस की पुष्टि की है। इसके साथ ही लखनऊ में कोरोना पीड़ितों की संख्या 9 हो गई है। वहीं बॉलीवुड की एक मशहूर गायिका कानिका कपूर कोरोना संक्रमित पाई गई हैं। वह 15 मार्च को लंदन से लखनऊ आई थीं। वहां वो एक पार्टी में शामिल हुईं और ताज होटल भी गईं। बाद में पता चला कि वो कोरोना संक्रमित हैं। जिसके बाद लखनऊ में वह एक पूर्व सांसद के यहां आयोजित पार्टी में शामिल हुईं।
ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया (DGCI) ने अंतर्राष्ट्रीय और भारतीय कंपनियों सहित 18 कंपनियों को देश में कोरोना वायरस (COVID19) डायग्नोस्टिक टेस्ट के लिए लाइसेंस दिया है। कोयम्बटूर जिला कलेक्टर, रासामणि ने जानकारी दी है कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए कोयंबटूर में तमिलनाडु-केरल सीमा को बंद किया जाएगा। इस बीच केंद्र सरकार ने वॉट्सऐप पर हेल्पडेस्क शुरू की है। यह 24 घंटे काम करेगी।