Home देश दावा: रूस ने बना ली है कोरोना वायरसरोधी वैक्सीन, सितंबर से शुरू...

दावा: रूस ने बना ली है कोरोना वायरसरोधी वैक्सीन, सितंबर से शुरू हो सकता है निर्माण

223
0

नयी दिल्ली- जानलेवा वैश्विक महामारी कोरोना के प्रकोप  के बीच रूस से एक राहत भरी खबर आई है। रूस ने दावा किया है कि उसने दुनिया की पहली कोरोना वायरस वैक्सीन बना ली है. इस बात की जानकारी स्वयं रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दी है. गौरतलब है कि अभी तक किसी देश को वैक्सीन बनाने में सफलता नहीं मिल पाई है.रूस सरकार का कहना है कि यह वैक्सीन सबसे पहले हेल्थ वर्कर्स को उपलब्ध कराई जाएगी, फिर बुजुर्गों को दी जाएगी। रूस

 ने कई देशों को भी वैक्सीन सप्लाई करने की बात कही है. रूस का कहना है कि वह अपने कोरोना टीके का बड़े पैमाने पर उत्पादन सितंबर से शुरू कर सकता है. रूस के स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराशको ने कहा कि जोखिम समूहों के सदस्यों, जैसे चिकित्सीय पेशेवरों को इस महीने टीका लगाया जा सकता है।
उन्होंने यह स्पष्ट नहीं किया कि क्या वे तीसरे चरण के अध्ययन का हिस्सा होंगे, जिसे टीके को सशर्त मंजूरी मिलने के बाद पूरा किया जाना है. वहीं, रूस के उप प्रधानमंत्री तात्याना गोलिकोवा ने सितंबर में कोरोना वायरस के औद्योगिक उत्पादन शुरू करने का वादा किया है और मुराशको ने कहा है कि सामूहिक स्तर पर टीकाकरण अक्टूबर में शुरू होगा.