Home देश ब्रेकिंग न्यूज़: केंद्र सरकार ने PUBG सहित 118 और चीनी ऐप्स पर...

ब्रेकिंग न्यूज़: केंद्र सरकार ने PUBG सहित 118 और चीनी ऐप्स पर लगा दिया प्रतिबंध

91
0
संवाददाता
नयी दिल्ल्ली, 02 सितंंबर।  सरहद पर घुुुसपैैैठ को लेकर पड़ोसी देश चीन के साथ संंबंंधोंं मेंं आ रहे तनाव के बीच बुधवार को सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। केेंद्र ने  बड़े पैमाने पर  PUBG सहित 118 और चीनी ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है।केंद्र सरकार के अनुसार, वे ऐसी गतिविधियों में लगे हुए थे जो राज्य की संप्रभुता, अखंडता और सुरक्षा के लिए पूर्वाग्रहपूर्ण हैं।
सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को भारत के बाहर स्थित सर्वरों के लिए अनधिकृत तरीके से उपयोगकर्ताओं के डेटा को चोरी करने और चुपके से उपयोग करने के लिए इन ऐप्स के दुरुपयोग के बारे में कई शिकायतें मिलीं।इसने राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए शत्रुतापूर्ण तत्वों द्वारा डेटा के संकलन, इसके खनन और प्रोफाइलिंग पर गहरी चिंता व्यक्त की।
यह उल्लेख करते हुए कि भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र, एमएचए ने इन दुर्भावनापूर्ण ऐप्स को अवरुद्ध करने के लिए एक संपूर्ण सिफारिश भेजी है, आईटी मंत्रालय ने कहा कि सार्वजनिक प्रतिनिधियों के साथ-साथ सार्वजनिक स्पेस में सख्त कार्रवाई करने के लिए द्विदलीय चिंता है।
ऐप्स को मोबाइल और गैर-मोबाइल इंटरनेट-सक्षम डिवाइस दोनों में प्रतिबंधित कर दिया गया है, केंद्र ने भरोसा जताया कि इस कदम से करोड़ों भारतीय मोबाइल और इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के हितों की रक्षा होगी।
 (मेट्रो न्यूज के फेसबुक वाल से)