Home उत्तराखंड मकर संक्रांति पर्व: हरिद्वार आ रहे हैं तो यातायात रूट देख लें

मकर संक्रांति पर्व: हरिद्वार आ रहे हैं तो यातायात रूट देख लें

217
0

अमित कुमार

हरिद्वार, 12 जनवरी।

कुंभनगरी में आगामी 14 जनवरी 2021 को आयोजित होने वाले मकर संक्रान्ति स्नान पर्व के अवसर पर भारी संख्या में वाहनों के आने की सम्भावना को देखते हुए यातायात प्लान जारी किया गया है। वाहन यातायात को सुचारू रूप से व्यवस्थित करने के सम्बन्ध में पार्किग की व्यवस्था निम्न प्रकार की गयी हैः-

  1. दिल्ली, मेरठ, मुजफ्फरनगर, रूड़की की ओर से आने वाले वाहन

क- रोडवेज की गाडियां-विभिन्न राज्य परिवहन निगमों की बसें हाइवे से आकर ऋषिकुल पुल पार कर उत्तराखण्ड राज्य परिवहन बस अडडे पर जायेंगी व इनकी वापसी भी इसी मार्ग से होगी। यदि राष्ट्रीय राजमार्ग पर वाहनों का अधिक दबाव रहता है तो इन बसों को को मंगलौर बस अड्डे डाइवर्ट कर लण्ढौरा लक्सर से जगजीतपुर तिरछी पुलिया डाइवर्जन से दक्षद्वीप होते हुए बैरागी पार्किंग पर पार्क कराया जायेगा। इस पार्किग स्थल में पार्क किये गये वाहन श्री यंत्र टापू पुल से बूढी माता तिराहे से सिंहद्वार चैक से रूडकी राष्ट्रीय राजमार्ग से वापस जायेंगे।

ख- कान्ट्रैक्ट कैरिज / छोटे वाहन:-कान्ट्रैक्ट कैरिज बसों को को मंगलौर बस अड्डे डाइवर्ट कर लण्ढौरा लक्सर से जगजीतपुर तिरछी पुलिया डाइवर्जन से दक्षद्वीप होते हुए बैरागी पार्किंग पर पार्क कराया जायेगा। इस पार्किग स्थल में पार्क किये गये ये वाहन श्री यंत्र टापू पुल से बूढी माता तिराहे से सिंहद्वार चैक से रूडकी राष्ट्रीय राजमार्ग से वापस जायेंगे।

हल्के वाहनों को मंगलौर बस अड्डे डाइवर्ट कर लण्ढौरा, लक्सर से जगजीतपुर तिरछी पुलिया डाइवर्जन से दक्षद्वीप होते हुए बैरागी होते हुए चण्डी चैक होते हुए चमगादड टापू मैदान पर पार्क कराया जायेगा। इस पार्किग स्थल के भर जाने पर इस मार्ग से आने वाले वाहन धोबी घाट में बने बहुमंजिला पार्किग स्थल पर पार्क होंगे।

यहां पार्क किये गये वाहन रूडकी राष्ट्रीय राजमार्ग से वापस जायेंगे।

ग- व्यवसायिक वाहन:-इस मार्ग से आने वाले समस्त व्यवसायिक वाहन जिनको हरिद्वार से आगे ऋषिकेश, देहरादून अथवा नजीबाबाद की ओर जाना है वह निर्धारित समय पर ही गन्तव्य को जा पायेंगे। आवश्यक सेवायें जैसे- दूध, तेल, गैस आदि के ट्रक/टैंकर पर यह प्रतिबन्ध नही होगा। शहर क्षेत्र में यह प्रतिबन्ध 13 जनवरी 1200 बजे से से 15 जनवरी रात्रि 2000 तक रहेगा।

  1. सहारनपुर की ओर से आने वाले वाहन

क-बड़े वाहन:-सहारनपुर मार्ग से आने वाले समस्त बड़े वाहन भगवानपुर ,झबरेडा,पुहाना मंगलौर से डाइवर्ट कर लण्ढौरा ,लक्सर से जगतीतपुर तिरछी पुलिया से मात्रसदन पुल से दक्षद्वीप से बैरागी पर पार्क की जायेगी व इनकी वापसी बूढीमाता तिराहा से सिंहद्वार से होगी।

ख-छोटे वाहन:-हल्के वाहनों भगवानपुर ,झबरेडा,पुहाना मंगलौर से डाइवर्ट कर लण्ढौरा ,लक्सर से जगतीतपुर तिरछी पुलिया से मात्रसदन पुल से दक्षद्वीप से बैरागी होते हुय चण्डी चैक होते हुए चमगादड टापू मैदान पर पार्क कराया जायेगा। इस पार्किग स्थल के भर जाने पर इस मार्ग से आने वाले वाहन धोबी घाट में बने बहुमंजिला पार्किग स्थल पर पार्क होंगे।

यहां पार्क किये गये वाहन रूडकी राष्ट्रीय राजमार्ग से वापस जायेंगे।

ग-व्यवसायिक वाहन:-इस मार्ग से आने वाले व्यवसायिक वाहन (ईट, बजरी, रेत) भी निर्धारित समय पर ही हरिद्वार अथवा ऋषिकेश, देहरादून के लिए जा सकेंगे। आवश्यक सेवायें जैसे- दूध, तेल, गैस आदि के ट्रक/टैंकर पर यह प्रतिबन्ध नही होगा। शहर क्षेत्र में यह प्रतिबन्ध भीड़ के अनुसार 13 जनवरी 1200 बजे से से 15 जनवरी रात्रि 2000 तक रहेगा।

  1. नजीबाबाद की ओर से आने वाले वाहन

क-बड़े वाहन:-इस मार्ग से आने वाले समस्त बडे वाहन (विभिन्न राज्यो की परिवहन बसें छोड़कर) जिन्हें हरिद्वार रूकना है, वे नीलधारा में बने पार्किग स्थल पर पार्क की जायेगी। इस पार्किग के भर जाने पर इन वाहनों को गौरी शंकर पार्किग स्थल पर पार्क कराया जायेगा। जीएमओयू एवं टीजीएमओयू की बसें नीलधारा में इनके लिए बने बस अडडे से ही संचालित होगी।

विभिन्न राज्य परिवहन की बसें चण्डीघाट पुल पार कर दिल्ली बाई पास होते हुये ऋषिकुल नया पुल पार कर रोडवेज व अंतर्राज्जीय बस अड्डे पर पार्क होगी। इन वाहनों की वापसी ऋषिकुल नया पुल से बायें मुड़कर इसी मार्ग से होगीं।

ख-छोटे वाहन:-इस मार्ग से आने वाले समस्त छोटे वाहन चमगादड टापू पार्किंग पर पार्क कराया जायेगा इस पार्किंग के भर जाने पर इन वाहनों को धोबी घाट एवं नीलधारा में बने पार्किग स्थल पर पार्क किया जा सकता है।

ग-व्यवसायिक वाहन:-इस मार्ग से आने वाले व्यवसायिक वाहन (ईट, बजरी, रेत) भी निर्धारित समय पर ही हरिद्वार अथवा ऋषिकेश, देहरादून के लिए जा सकेंगे। आवश्यक सेवायें जैसे- दूध, तेल, गैस आदि के ट्रक/टैंकर पर यह प्रतिबन्ध नही होगा। शहर क्षेत्र में यह प्रतिबन्ध 13 जनवरी 1200 बजे से से 15 जनवरी रात्रि 2000 तक रहेगा।

  1. लक्सर की ओर से आने वाले वाहन

क-बड़े वाहन:-इन वाहनों को जगजीतपुर तिरछी पुलिया डाइवर्जन से दक्षद्वीप होते हुए बैरागी पार्किंग पर पार्क कराया जायेगा। इस पार्किग स्थल में पार्क किये गये वाहन श्री यंत्र टापू पुल से बूढी माता तिराहे से सिंहद्वार चैक से रूडकी राष्ट्रीय राजमार्ग से वापस जायेंगे।

ख-छोटे वाहन:-इस मार्ग से आने वाले समस्त छोटे वाहन चमगादड टापू पार्किंग पर पार्क कराया जायेगा इस पार्किग ं के भर जाने पर इन वाहनों को धोबी घाट पार्क होंगीं। इन वाहनों की वापसी इसी मार्ग से होगी।

ग-व्यवसायिक वाहन:-इस मार्ग से आने वाले समस्त व्यावसायिक वाहन (ईट, बजरी, रेत) निर्धारित समय पर ही हरिद्वार शहर में प्रवेश करेंगे। आवश्यक सेवायें जैसे- दूध, तेल, गैस आदि के ट्रक/टैंकर पर यह प्रतिबन्ध नही होगा। शहर क्षेत्र में यह प्रतिबन्ध 13 जनवरी दोपहरं 1200 बजे 15 जनवरी के 2000 बजे तक रहेगा।

  1. देहरादून, ऋषिकेश की ओर से आने वाले वाहन

बड़े वाहन:-विभिन्न राज्य परिवहन की बसों को रोडवेज बस अड्डे में पार्क करायी जायेंगी। समस्त कान्ट्रैक्ट/अन्य बसें मोतीचूर एवं ऋषिकुल मे पार्क होंगी।

छोटे वाहन:-इस मार्ग से आने वाले छोटे चार पहिया वाहन पावन धाम स्थित पार्किंग एवं चमगादड टापू में पार्क होंगेे। उपरोक्त पार्किंग स्थलों के भर जाने की स्थिति में देहरादून की ओर से आने वाले वाहनों को नेपाली तिराहे से डायवर्ट कर चीला मार्ग से गौरीशंकर पार्किंग में लाया जायेगा।

  1. बीएचईएल, रोशनाबाद की ओर से आने वाले वाहन

हरिद्वार में यातायात सामान्य है तो इस दिशा से आने वाले सभी प्रकार के वाहनों को हरिद्वार क्षेत्र में निर्धारित पार्किंग स्थलों तक लाया जा सकता है। इस मार्ग से आने वाले वाहनों को हरिद्वार नगर के पार्किग स्थलों के भर जाने पर धीरवाली में बनाये गये पार्किग स्थल पर पार्क कराया जायेगा।

यातायात डायवर्जन

स्नान पर्व के अवसर पर यह भी सम्भावना है कि पार्किग स्थलों की क्षमता से अधिक संख्या में वाहनों के हरिद्वार आगमन पर यातायात को विभिन्न पार्किंग स्थलों के लिए याातयात को डायवर्ट किये जाने की आवश्यकता पड़े अथवा हरिद्वार शहर में भीड़ की दवाब बढ़ जाने पर बाहर से से आने वाले यातायात को अन्य सम्पर्क मागों से निकाले जाने की आवश्यकता हो। इसके लिए निम्न प्रकार यातायात डायवर्जन योजना क्रियान्वित की जायेगीः-

  1. सहारनपुर से आने वाले वाहनो को रुड़की, धनौरी, पथरी रोह पुल से सलेमपुर (पथरी पावर हाउस) होते हुए सिड़कुल चैराहे से होते हुए हिन्दुस्तान लीवर लि0 के पास बने चैराहे से चिन्मय डिग्री कालेज, षिवालिक नगर चैक होते हुए मध्य मार्ग से धीरवाली पार्किंग स्थल पर पार्क किया जायेगा।
  1. हरिद्वार में वाहनों का दबाव अधिक होने की स्थिति में दिल्ली की तरफ से देहरादून जाने वाले वाहनों को रूड़की से ही भगवानपुर, छुटमलपुर से देहरादून की तरफ भेजा जायेगा।
  2. ऋषिकेश की तरफ से दिल्ली जाने वाले वाहनों को ऋषिकेश से वीरभद्र बैराज, चीला मार्ग से नजीबाबाद रोड से मंडावली, मंडावर, मुजफ्फरनगर होते हुए दिल्ली भेजा जायेगा।
  3. इसी प्रकार देहरादून से मुरादाबाद की दिषा में जाने वाले वाहनों को नेपाली तिराहा से डायवर्ट कर श्यामपुर बीरभद्र बैराज चीला मार्ग से होकर नजीबाबाद भेजा जायेगा।

5 मुरादाबाद से देहरादून आने वाले वाहनों को चण्डीघाट पुल से डायवर्ट करके चीला मार्ग से होकर बीरभद्र से श्यामपुर, नेपाली तिराहा से भेजा जायेगा।

उपरोक्त व्यवस्था भीड़ के अनुसार दिनांकः 13.01.2021 को समयः 0005 बजे से लागू होगी। भीड़ के सामान्य रहने पर पास धारक व गंगा सभा का परिचय पत्र धारक व्यक्ति उपरोक्त स्कीम के विपरीत दिशा में भी जा सकेंगे।