Home उत्तराखंड जज्बा:  इस बार  महाकुंभ में सुरक्षा व्यवस्था संभालेंगी  महिला कमांडो, अभी ले...

जज्बा:  इस बार  महाकुंभ में सुरक्षा व्यवस्था संभालेंगी  महिला कमांडो, अभी ले रही हैं पुलिस प्रशिक्षण

25
0

संवाददाता
देहरादून, 22 फरवरी।

वीरों की धरती कहे जाने वाले उत्तराखंड की महिलाएं भी साहस और पराक्रम के मामले में  किसी से कम नहीं हैं। सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत के निर्देश पर प्रदेश में किसी  भी तरह की आतंकी  गतिविधियों का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए  महिला कमांडो दस्ता तैयार किया जा रहा है। जल्दी ही ये महिला कमांडो उत्तराखंड पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते (ATS) का हिस्सा बन  जाएंगी।

 उत्तराखंड में किसी भी तरह की आतंकी गतिविधि पर नजर रखने और उसके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए महिला कमांडो दस्ता तैयार किया जा रहा है। उत्तराखंड पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते (ATS) में अब ये महिला कमांडो भी शामिल होंगी।  इन दिनों  पुलिस ट्रेनिंग कॉलेज, नरेंद्रनगर में महिला पुलिस कर्मियों के 22सदस्यीय एक दस्ते को कमांडो प्रशिक्षण दिया जा रहा है। जल्द ही प्रशिक्षण पूर्ण होने के बाद ये महिला कमांडो ATS का हिस्सा बनेंगी। इनका प्रशिक्षण लगभग पूरा हो चुका है। इस दस्ते में दो सब इंस्पेक्टर और 20 कांस्टेबल हैं। इसी महीने 24 फरवरी को इस दस्ते को एटीएस में शामिल किया जाना है। इस दस्ते की पहली ड्यूटी हरिद्वार में महाकुंभ में लगाई जाएगी।

एटीएस जैसी महत्वपूर्ण विंग में महिला कमांडो की नियुक्ति को प्रदेश के पुलिस महकमे और  महिला सशक्तीकरण की दिशा में बढ़ते कदम के रूप में देखा जा रहा है। एटीएस में महिला कमांडो को शामिल करने का निर्देश मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दिया था। बेसिक ट्रेनिंग के तहत इन महिला कमांडो को अभी पुलिस ट्रेनिंग सेंटर नरेंद्र नगर में शारीरिक तौर पर मजबूत करने के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इससे पहले इनकी ट्रेनिंग हरिद्वार क्षेत्र में कराई गई। इसमें उन्हें संदिग्ध व्यक्तियों की पहचान करने समेत अन्य प्रशिक्षण दिया गया। महिला कमांडो की एडवांस ट्रेनिंग कुंभ मेला के बाद कराई जाएगी।