Home उत्तराखंड कुंभ: पुलिस ने 2200  ठेकेदारों, मजदूरों, किरायेदारों का किया सत्यापन, 275 होटल,...

कुंभ: पुलिस ने 2200  ठेकेदारों, मजदूरों, किरायेदारों का किया सत्यापन, 275 होटल, धर्मशाला खंगाले

54
0

कमरा देने में नियमो का पालन नहीं करने पर होटलवालों के खिलाफ कार्यवाही की चेतावनी

अमित कुमार

हरिद्वार, 20 दिसंबर।

हरिद्वार पुलिस द्वारा आगामी महाकुंभ को देखते हुए इन दिनों बाहरी राज्य आये लोगों, किरायेदारों आदि के सत्यापन के लिए व्यापक अभियान चलाया जा रहा है। पुलिस महानिरीक्षक कुम्भ मेला 2021 संजय गुंज्याल के निर्देश पर कुम्भ मेला की स्थानीय अभिसूचना इकाई के अधिकारी, कर्मचारी और कुम्भ पुलिस  द्वारा संयुक्त रूप से कुम्भ मेला क्षेत्र में रह रहे बाहरी राज्य व्यक्तियों का चरित्र सत्यापन के लिए इस अभियान को चलाया जा रहा है।

उक्त अभियान का नेतृत्व सुनीता वर्मा, मण्डलाधिकारी स्थानीय अभिसूचना इकाई कुम्भ मेला 2021 हरिद्वार द्वारा किया जा रहा है। इस माह आरंभ हुए चरित्र सत्यापन अभियान को कुम्भ मेला में सेक्टरवार नियुक्त हुए सिविल पुलिस बल के अधिकारी, कर्मचारी व अभिसूचना इकाई के अधिकारी, कर्मचारी मिलकर प्रतिदिन सघन रूप से चलाते हैं। साथ ही साथ ये टीमें हॉटल/धर्मशालाओं/लॉज की चेकिंग के कार्य को भी अंजाम दे रही हैं।

अभियान के दौरान अभी तक लगभग  2200  ठेकेदार,  मजदूर, रेहड़ी, ठेली, फड़, नौकर, किरायेदारों एवम अन्य बाहरी लोगों के चरित्र सत्यापन की कार्यवाही की गई है साथ ही साथ लगभग 275 होटल, धर्मशाला, लॉज आदि भी चेक किये जा चुके हैं। बाहरी व्यक्तियों के सम्बंध में अनियमितता बरतने वाले लोगों और कमरा किराये पर देने में नियमों का पालन न करने वाले होटल स्वामियों को भविष्य में गलती करने पर भारी जुर्माने किये जाने की कठोर चेतावनी देकर छोड़ा गया। पुलिस महानिरीक्षक कुम्भ मेला 2021 के आदेशानुसार आगे आने वाले समय में सत्यापन अभियान को सिर्फ कुम्भ मेला क्षेत्र तक सीमित न रखते हुए सीमावर्ती क्षेत्रों में भी और अधिक वृहद स्तर पर चलाया जाएगा।

पुलिस महानिरीक्षक द्वारा निर्देश दिया गया है कि सत्यापन अभियान के दौरान एक भी  बाहरी व्यक्ति छूटने न पाए और इस सम्बंध में अनियमितता बरतने वाले लोगों के विरुद्ध भविष्य में कड़ी वैधानिक कार्यवाही किया जाना सुनिश्चित किया जाए।