Home उत्तराखंड ममता: नन्हे शावक को ले गई मादा गुलदार!

ममता: नन्हे शावक को ले गई मादा गुलदार!

83
0

संवाददाता

काशीपुर, 7 जनवरी।

नगर निगम के वार्ड 40 कचनाल गाजी में गैबिया नाले के किनारे मिले गुलदार के शावक को मादा गुलदार ले गई है। शावक वापस जिस स्थान पर छोड़ा गया था वहां पर मादा गुलदार के पैरों के निशान दिखाई देने पर वन विभाग ऐसा अनुमान लगा रहा है। हालांकि वन विभाग की टीम आसपास के क्षेत्रों में निगरानी कर रही है। साथ ही ग्रामीणों भी अपील की गई है कि जंगल या नाले की तरफ अकेले न जाएं और अंधेरे में बाहर न निकलें।

विदित हो कि मंगलवार की सुबह  गुलदार का एक शावक गैबिया नाले के किनारे मिला था। उसे वहां अकेला देख ग्रामीण उठाकर अपने साथ ले आए थे। बाद में वनकर्मियों ने शावक को उसी जगह वापस रख दिया था कि मादा गुलदार आ कर उसे वापस ले जाए। 20 घंटे बाद भी जब मादा गुलदार शावक को लेने वापस नहीं पहुंची तो वन विभाग की टीम शावक को वापस ले आई और उसे दूध और ग्लूकोज पिला कर शाम के समय फिर से टोकरी में रख कर उसी स्थान पर अपनी निगरानी में छोड़ दिया। टीम ने मादा गुलदार की मूवमेंट पर नजर रखने के लिये कैमरे लगाये थे।

रेंजर किशन सिंह शाही ने बताया कि गुरुवार को जब वन विभाग की टीम शावक को देखने के लिए वहां पहुंची तो शावक नहीं मिला। आसपास भी उसे ढूंढा गया। आसपास मादा गुलदार के पैरों के निशान दिखाई दिए हैं जिससे अनुमान लगाया जा रहा है कि वह शावक को अपने साथ ले गई है।  हालांकि कैमरे में मादा गुलदार ट्रेस नहीं हो पाई है। बताया कि शावक साथ होने की वजह से मादा गुलदार ज्यादा दूर नहीं गई होगी और दो-तीन किमी के दायरे में उनकी तलाश कर निगरानी की जाएगी।