Home उत्तराखंड स्मरण: वरिष्ठ पत्रकार एवं राज्य आंदोलनकारी अवतार सिंह नेगी की स्मृति में...

स्मरण: वरिष्ठ पत्रकार एवं राज्य आंदोलनकारी अवतार सिंह नेगी की स्मृति में होगा श्रद्धांजलि सभा का आयोजन

209
0

संंवाददाता

नयी दिल्ली, 11 मार्च।

उत्तराखंड मूल के वरिष्ठ पत्रकार एवं उत्तराखंड राज्य निर्माण आंदोलन के अग्रणी नेताओं में शुमार दिवंगत अवतार सिंह नेगी को आगामी शनिवार को सामुहिक रूप से श्रृद्धांजलि अर्पित की जाएगी।  उनकी स्मृति में 13 मार्च को नई दिल्ली के उत्तराखंड सदन में श्रृद्धांजलि सभा आयोजित की जाएगी जिसमें तमाम राज्य आंदोलनकारी, पत्रकार, कलाकार, बुद्धिजीवी व प्रवासी उत्तराखंडी उन्हें श्रद्धांजलि देंगे।
उत्तराखंड कांग्रेस के उपाध्यक्ष और चिह्नित राज्य आंदोलनकारी संयुक्त समिति के केंद्रीय मुख्य संरक्षक धीरेंद्र प्रताप ने ये जानकारी देते हुए बताया कि कार्यक्रम में स्वर्गीय अवतार सिंह नेगी को विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता, राज्य आंदोलनकारी, पत्रकार और अन्य समाजसेवी श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।

अवतार सिंह नेगी का जीवन परिचय

स्वर्गीय अवतार सिंह नेगी अपनी पढ़ाई के दौरान
छात्र नेता रहे। वह ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन और वामपंथी विचारधारा से प्रभावित रहे। राज्य आंदोलन के दौरान सतपाल महाराज समेत कई बड़े आंदोलनकारी नेताओं के साथ उत्तराखंड आंदोलन की लड़ाई में अग्रणी नेता के रूप में सक्रिय रहे।
उन्हें आकाशवाणी, दूरदर्शन, समाचार एजेंसी भाषा और कई महत्वपूर्ण प्रचार संस्थानों में उच्चतम पदों पर काम करने का अवसर मिला। वह बाद में दलगत राजनीति से दूर हो गए, लेकिन उत्तराखंड के सवालों पर आजीवन संघर्षरत रहे। हृदय गति रुकने के कारण 29 जनवरी 2021 को आवास पर ही उनका निधन हो गया था। वह पूर्वी दिल्ली स्थित कृष्णा नगर में निवास कर रहे थे। अंतिम दिनों में वे दिल्ली प्रेस क्लब के प्रमुख संगठन कर्ताओं में बने रहे।
वह उत्तराखंड पत्रकार परिषद के संस्थापक अध्यक्ष थे। उन्होंने उत्तराखंड आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले समाचार पत्र ‘जय उत्तराखंड वीर’  का संपादन भी किया। दिवंगत नेेगी उत्तराखंड में जल, जंगल और जमीन से जुड़े सवालों पर अंतिम समय तक मुखर रहे। ‘पर्वतांचल परिवार’ की ओर से दिवंगत नेेगी जी को श्रद्धांजलि…!