Home उत्तराखंड आयोजन: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं का सम्मान, राज्य मंत्री डॉ धन...

आयोजन: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं का सम्मान, राज्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने बांटा 5.27 करोड़ का ब्याज मुक्त ऋण

217
0

गैरसैंण में 156 स्वयं सहायता समूहों को बांटा गया 5-5 लाख का ऋण

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने फोन से किया कार्यक्रम को सम्बोधित

वी.पी. सिंह बिष्ट
गैरसैंण, 8 मार्च।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर प्रदेश की ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में सहकारिता विभाग द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना के तहत ऋण वितरण कार्यक्रम आयोजित किया। इस वृहद ब्याज मुक्त ऋण कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि सहकारिता, उच्च शिक्षा, प्रोटोकाल एवं दुग्ध विकास मंत्री डा. धनसिंह रावत ने शिरकत की। इस दौरान विभागीय मंत्री डा. रावत ने चमोली जनपद के 156 महिला स्वयं सहायता समूहों को 5.27 करोड़ का ब्याज मुक्त ऋण वितरित किया। साथ ही उन्होंने इस योजना अंतर्गत थलीसैण की तीन महिला स्वयं सहायता समूह को भी 15 लाख रुपये का ब्याज मुक्त ऋण दिया।

वहीं मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गैरसैंण में आई करीब 2000 महिलाओं को फोन पर संबोधित किया। अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार महिला हितों के लिए कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री ने महिला मंगल दल को 15-15 हजार, आंगनबाड़ी से जुड़ी महिलाओं को 10-10 हजार रुपये और महिला स्वयं सहायता समूह को 10-10 हजार रुपये देने की घोषणा की।

इस अवसर पर सहकारिता मंत्री डा. धन सिंह रावत ने कहा कि राज्य सरकार सहकारिता के माध्यम से प्रदेश के किसानों, बेरोजगारों और स्वयं सहायता समूहों को शून्य ब्याज दर पर तीन और पांच लाख रूपये का ऋण दे रही है। ताकि किसानों की आय दोगुनी की जाय सके, युवा स्वरोजगार अपना कर अपना करोबार शुरू कर सके और महिलाएं आत्मनिर्भर हो सके। उन्होंने कहा कि कई स्वयं सहायता सूमहों ने सब्जी, दुग्ध उत्पादन, बकरी पालन, झंगोरा व चावल पैकेजिंग, जूस व अचार बनाने और पैकेजिंग के क्षेत्र में सफलता पाई है। राज्य सरकार का मकसद गांवों की अर्थव्यवस्था को मजबूत कर पलायन को रोकना है। इसके लिए सरकार ने कई योजनाएं संचालित की है। उन्होंने घस्यारी कल्याण योजना का जिक्र करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत पहाड़ की महिलाओं का दर्द जानते हैं। लिहाजा उन्होंने इस योजना को शुरू करने का निर्णय लिया। इस योजना के तहत महिलाओं के सर का बोझ कम होगा। अब सरकार पशुपालकों को चारा उपलब्ध करायेगी। इसके लिए सभी ब्लाकों में 119 उप चारा बैंक खोले जायेंगे। सहकारिता मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने इस अवसर पर चमोली की जिलाधिकारी स्वाति भदौरिया व लोक गायिका संगीता ढौंडियाल को मंच पर सम्मानित किया।

इस मौके पर बद्रीनाथ के विधायक महेंद्र भट्ट, विधायक श्रीमती मुन्नी देवी शाह, विधायक श्रीमती चंद्रा पंत, उत्तराखंड महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती विजय बडथ्वाल , उत्तराखंड बाल आयोग की अध्यक्ष श्रीमती उषा नेगी, उपाध्यक्ष सरिता पासवान, भाजपा जिला अध्यक्ष रघुवीर सिंह बिष्ट, गैरसैण की ब्लॉक प्रमुख श्रीमती शशि शोडियाल, कर्णप्रयाग की ब्लॉक प्रमुख श्रीमती चंदेश्वरी देवी सहित कई लोग उपस्थित रहे।