Home अपराध   शिकंजा: अंतरराष्ट्रीय वन्य जीव तस्कर तोताराम के दो साथी गिरफ्तार

  शिकंजा: अंतरराष्ट्रीय वन्य जीव तस्कर तोताराम के दो साथी गिरफ्तार

55
0

संवाददाता
खटीमा, 31 मई। अंतर्राष्ट्रीय तस्कर तोताराम उर्फ बीरबल के दो साथियों को  सुरई रेंज उत्तराखंड से लगी हुई वन विभाग उत्तर प्रदेश के महोफ रेंज में गिरफ्तार किया गया। गौरतलब है  कि पिछले दिनों एसटीएफ और वन विभाग ने तोताराम उर्फ बीरबल को नकखाताल खटीमा से लगे नेपाल बॉर्डर के पास से गिरफ्तार किया था । बीरबल उर्फ तोताराम टाइगर शिकार में खटीमा रेंज, टनकपुर शारदा रेंज सहित उत्तर प्रदेश और नेपाल में कई मामलों में वांछित चल रहा था, जिसे एसटीएफ और वन विभाग की टीम ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए दबोच लिया था ।

रविवार को वन विभाग महोफ़ रेंज, जो सुरई रेंज से लगी हुई है  के रेंजर आरिफ जमाल की टीम ने उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश की लगी सीमा चूका से दो लोगों को गिरफ्तार किया। दोनों लोग तोताराम उर्फ बीरबल के साथी  हैं। जानकारी के अनुसार, वन विभाग की टीम ने साबिर पुत्र पुत्तन, मीना बाजार, बनबसा और नरेश श्रीवास्तव पुत्र हरिद्वारी लाल , मीना बाजार बनबसा को बारहसिंगा के सींग, दो छुरी और रस्सी के साथ गिरफ्तार किया।  साबिर और नरेश 2010-11 में खटीमा रेंज के बनबसा में टाइगर के एक शिकार के मामले में भी शामिल रहे हैं। आरोप है कि इस्लामनगर खटीमा के शाकिर उर्फ शकरूवा, बंटीनाथ व मत्थुनाथ के साथ तोताराम उर्फ बीरबल और साबिर, नरेश  ने टाइगर का शिकार किया था।  एसटीएफ ने जब हाल ही में बीरबल उर्फ तोता राम को पकड़ा तो मामले की जानकारी खटीमा के सुरई से लगी वन विभाग की महोफ उत्तर प्रदेश की टीम को लगी।

उन्होंने खटीमा रेंज पहुंचकर तोताराम से पूछताछ की थी जिसमें उनको जानकारी मिली कि उसके दो साथी साबिर और नरेश  यहीं सक्रिय हैं जो उसके लिए काम करते हैं। रविवार को महोफ रेंजर ने तोताराम के दोनों साथियों को उत्तराखंड और उत्तरप्रदेश की सीमा चूका  से गिरफ्तार किया। रेंजर आरिफ जमाल ने बताया कि आरोपी के पास से  बारहसिंगा के सींग, दो छुरी और रस्सी बरामद की गई।  रेंजर आरिफ जमाल ने बताया कि आरोपियों को न्यायालय में प्रस्तुत किया गया जहां से उन्हें जेल भेजे जाने की तैयारी की जा रही है।  टीम में वन विभाग के यशवीर सिंह, जितेंद्र कुमार  व जितेंद्र पाल सिंह शामिल रहे।