Home उत्तराखंड निरीक्षण: सड़कों की बदहाली पर बिफरे गढ़वाल आयुक्त, एक सप्ताह में टूटी...

निरीक्षण: सड़कों की बदहाली पर बिफरे गढ़वाल आयुक्त, एक सप्ताह में टूटी सड़कें बनाने के निर्देश

230
0

संवाददाता

हरिद्वार,17 मार्च ।

आयुक्त गढ़वाल मंडल रविनाथ रमन बुधवार को निरीक्षण की शुरूआत पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी मायापुर पहुंचकर अखाड़े के सचिव और मनसा देवी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष श्री महंत रविन्द्र पुरी महाराज से मुलाकात करके की। वहां उनसे कुंभ मेले की व्यवस्थाओं पर चर्चा की। इसके बाद मंडलायुक्त ने जस्साराम रोड, बन्नू बिरादरी भवन ट्रस्ट और श्री मनसा देवी मंदिर ट्रस्ट धर्मशाला भवन वाली सड़क तथा आसपास की आंतरिक सड़कों का निरीक्षण किया।

उन्होंने सड़कों की खराब हालत पर नाराजगी जताते हुए लोक निर्माण विभाग के अभियंताओं को एक सप्ताह के भीतर इस क्षेत्र की टूटी सभी सड़कों के निर्माण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर आयुक्त जयभारत सिंह को सभी प्रमुख धर्मशाला और होटलों के आसपास डस्टबिन रखवाने के निर्देश दिए।
इसके बाद गढ़वाल आयुक्त ने तपोनिधि श्री आनंद अखाड़ा पंचायती दशनाम नागा सन्यासी मायापुर पहुंचकर अखाड़े के सचिव श्री महंत शंकरानंद सरस्वती, महंत गिरिजानंद सरस्वती, महंत दिवाकर पुरी आदि से मुलाकात की। उन्होंने कुम्भ की व्यवस्थाओं पर चर्चा की तथा उनकी समस्याओं के समाधान का आश्वासन दिया।
निरीक्षण के क्रम में गढ़वाल आयुक्त श्री पंचदशनाम जूना भैरव अखाड़ा पहुंचे। यहां उन्होंने श्री अधिष्ठात्री मायादेवी मंदिर में दर्शन पूजन किया। उनका अखाड़े के अन्तर्राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री महंत प्रेमगिरि जी महाराज ने स्वागत किया।

मंडलायुक्त ने अखाड़ा परिसर में बने शिविरों में व्यवस्था का निरीक्षण कर अधिकारियों को जल्द से जल्द सड़क, बिजली, पेयजल, पानी निकासी का प्रबंध करने का निर्देश दिया। जूना अखाड़ा से निकलकर आयुक्त ने अपर रोड का निरीक्षण किया। उन्होंने बहुखंडी जी रामप्रसाद वाली गली के पेंचवर्क को यथाशीघ्र पूर्ण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने नगर आयुक्त जयभारत सिंह को जगह-जगह डस्टबिन लगवाने और कुछ घंटे के अंतराल पर कूड़े का उठान कराने के निर्देश दिए। मंडलायुक्त ने नगर आयुक्त से कहा कि व्यापार मंडल के पदाधिकारियों से मिलकर व्यापारियों को भी गंदगी न फैलाने के लिए जागरूक करें, न मानने पर ऐसे व्यापारियों के चालान भी करने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि जिन लोगों के घरों के बाहर भवन निर्माण सामग्री अथवा मलबा पड़ा हुआ है, अगर वह 25 मार्च तक नहीं उठाते हैं तो 250 रूपये प्रतिदिन के हिसाब से उनका चालान काटा जाए।
इसके बाद गढ़वाल आयुक्त हरकी पैड़ी पर श्री गंगा सभा के कार्यालय पर पहुंचे। उन्होंने श्री गंगा सभा के अध्यक्ष प्रदीप झा, महामंत्री तन्मय वशिष्ठ से व्यवस्थाओं पर चर्चा की। पदाधिकारियों ने मंडलायुक्त को बताया कि मेला प्रशासन की तरफ से उन्हें पूरा सहयोग मिल रहा है। श्री गंगा सभा के पदाधिकारियों ने शाही स्नान के दिन हरकी पैड़ी क्षेत्र से छोटे वाहनों से कूड़ा उठान कराने का सुझाव दिया। इस पर मंडलायुक्त ने नगर आयुक्त जयभारत सिंह को कूड़ा उठवाने का प्रबंध करने के निर्देश दिए। श्री गंगा सभा के पदाधिकारियों अध्यक्ष प्रदीप झा, महामंत्री तन्मय वशिष्ठ आदि ने मंडलायुक्त का गंगाजलि भेंटकर अभिनंदन किया।
निरीक्षण के दौरान अपर मेला अधिकारी रामजी शरण, अपर नगर आयुक्त कौस्तुभ मिश्रा के अलावा लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता एसके गर्ग, अधिशासी अभियंता दीपक कुमार सहित सम्बंधित विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।