Home Home शुभ सोमवार: पढ़िए, क्या कहते हैं आज आपके भाग्य के सितारे

शुभ सोमवार: पढ़िए, क्या कहते हैं आज आपके भाग्य के सितारे

191
0

आज़ का राशिफल: सोमवार, 9 नवंबर 2020

मेष – पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। अब तक जो भी निवेश किए हैं उनमें आशातीत लाभ भी होगा। आप कुछ ऐसे भी कार्य करेंगे, जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। त्यौहार विशेष की तैयारी में भी समय व्यतीत होगा।
नेगेटिव- अपने प्रयत्नों में कमीं बिल्कुल भी ना आने दें, क्योंकि यदि सफल होना है तो मेहनत करनी ही पड़ेगी। दोपहर बाद समय कुछ प्रतिकूल वातावरण उत्पन्न कर सकता है, कामों में विघ्न आ सकते हैं।
व्यवसाय- अगर आप व्यवसाय संबंधी कुछ परिवर्तन करने की योजना बना रहे हैं या स्टाफ, नौकरी आदि में परिवर्तन की सोच रहे हैं तो यह बिल्कुल सही समय है। परंतु अपरिचित लोगों से व्यवहार करते समय कुछ सावधान रहना आवश्यक है।
लव- पारिवारिक सहयोग ना मिलने की वजह से जीवनसाथी की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है। युवा वर्ग अपने प्रेम संबंधों के प्रति गंभीर रहेंगे।
स्वास्थ्य- अपनी नियमित जांच अवश्य करवाएं। गरिष्ठ तथा तला-भुना भोजन खाने से परहेज करें।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 6

वृष – पॉजिटिव- समय बहुत ही उचित है। कड़ी मेहनत व कठोर परिश्रम से एक के बाद एक उपलब्धियां हासिल करने में सक्षम रहेंगे। कहीं समारोह में भी शामिल होने का अवसर मिलेगा। संपत्ति संबंधी कार्यों को करने के लिए आज का दिन बहुत ही शुभ है।
नेगेटिव- परंतु किसी-किसी समय नकारात्मकता हावी हो सकती है तथा आलस भी हावी रहेगा। क्रोध की वजह से कोई काम भी बिगड़ सकता है तथा मान-सम्मान में भी कमीं आएगी। अचानक ही रिश्तेदारों के आगमन से पारिवारिक माहौल अस्त-व्यस्त होगा।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में आज कामकाज का अतिरिक्त दबाव रहेगा तथा कुछ रुकावटें भी आएंगी। लेकिन आप अपनी बुद्धि व योग्यता के बल पर समस्याओं का हल निकालने में सक्षम भी रहेंगे। पार्टनर या किसी सहकर्मी से छोटी सी बात पर मतभेद की स्थिति बन सकती हैं।
लव- अत्यधिक कामकाज के बावजूद आपकी पहली प्राथमिकता आपका परिवार ही रहेगा। परंतु विवाह योग्य जातकों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
स्वास्थ्य- अत्यधिक मेहनत की वजह से स्वास्थ्य में गिरावट आएगी। मानसिक रूप से भी थकान रहेगी।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 9

मिथुन – पॉजिटिव- गुरुजन तथा बड़े बुजुर्गों का स्नेह एवं आशीर्वाद प्राप्त होगा। पिछले कुछ समय से आपने जो मेहनत की है, वह रंग लाएगी। अध्यात्म तथा नैतिकता से जुड़े मामलों पर आपका विशेष ध्यान रहेगा। शादी-विवाह से संबंधित कार्यों में भी व्यस्तता बनी रहेगी।
नेगेटिव- किसी प्रिय वस्तु के खोने या चोरी होने का डर है, इसलिए बहुत अधिक सावधान रहें। आर्थिक समस्या संबंधी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है परंतु इस समय धैर्य रखना ही उचित रहेगा। बुरी आदतें तथा बुरे लोगों से दूरी बनाकर रखना आवश्यक है।
व्यवसाय- युवाओं को जॉब में कैरियर संबंधी समाचार मिलेगा। किसी बड़े अधिकारी या राजनीतिज्ञ से मुलाकात आपके कई काम आसान हो जाएंगे। परंतु कई मामलों में आपका स्वाभिमान ही आपकी उन्नति में बाधक भी बन सकता है। नौकरी में बॉस व अधिकारियों के साथ संबंधों में गिरावट ना आने दें।
लव- दांपत्य संबंधों में यदा-कदा तनाव की स्थिति बन सकती हैं। लेकिन समय रहते आप उनको सुलझाने में भी सफल रहेंगे। प्रेम संबंध आपकी बदनामी का कारण बन सकते हैं।
स्वास्थ्य- कामकाज में अत्यधिक मेहनत व परिश्रम का असर स्वास्थ्य पर पड़ेगा। कुछ समय अपने आराम के लिए भी निकालना अति आवश्यक है।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 3

कर्क – पॉजिटिव- कुछ परेशानियां तो सामने आएंगी परंतु आप मेहनत व परिश्रम से सभी प्रकार की नकारात्मक परिस्थितियों को सकारात्मकता में परिवर्तित कर लेंगे। भविष्य संबंधी भी कुछ योजनाएं बनेंगी। कुछ ज्ञानवर्धक साहित्य पढ़ने में भी समय व्यतीत होगा।
नेगेटिव- कोई रुका हुआ या अटका हुआ पैसा प्राप्त तो होगा परंतु साथ ही खर्चों की भी अधिकता रहने से कुछ भी सेविंग नहीं हो पाएगी। भूमि संबंधी किसी भी कार्य को आज स्थगित रखना ही उचित रहेगा।
व्यवसाय- व्यापार में आज कुछ मुश्किल और परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। दोपहर बाद परिस्थितियां कुछ अनुकूल हो जाएंगी। धन प्राप्ति के स्रोत प्रबल होंगे परंतु कैश हाथ में रखने की बजाय कहीं इन्वेस्ट करेंगे तो उचित रहेगा। बॉस की डांट-फटकार भी सुननी पड़ सकती हैं।
लव- संतान की शिक्षा अथवा कैरियर से संबंधित कोई समस्या हल होने से घर में सुकून भरा वातावरण रहेगा। परंतु किसी अन्य व्यक्ति के कारण पति-पत्नी में तनाव उत्पन्न हो सकता है।
स्वास्थ्य- गलत खान-पान व दिनचर्या का नकारात्मक प्रभाव स्वास्थ पर पड़ेगा। इस समय स्वास्थ्य संबंधी नियमों का पालन करना अति आवश्यक है।
भाग्यशाली रंग- बादामी, भाग्यशाली अंक- 8

सिंह – पॉजिटिव- आज धार्मिक क्रियाकलापों में व्यस्तता रहेगी। किसी धार्मिक यात्रा का भी योग बन रहा है। भाइयों के साथ संबंध सौहार्दपूर्ण रहेंगे। पुराने तनाव से मुक्ति मिलेगी। बच्चों का उनके सुख-सुविधाओं संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग का भी मूड बन सकता है।
नेगेटिव- परंतु इस बात का ध्यान रखें कि दूसरों के मुद्दों में टांग ना अड़ाएं, अन्यथा आपका अपमान हो सकता है। पिता की किसी बात की अवहेलना करना उनकी नाराजगी का कारण बनेगा। इस समय युवाओं तथा विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई व कैरियर में विशेष ध्यान देने की जरूरत है।
व्यवसाय- कारोबारी हालात सुधरेंगे। व्यापार में विस्तार संबंधी जो योजना बनाई हैं, उनमें छोटी-मोटी परेशानियां आएंगी परंतु आप पूर्ण करने में सफल रहेंगे। अफसरों के साथ आपके रिश्तों में सुधार आएगा। सहकर्मी व सहयोगियों के साथ आपका सहयोगात्मक रवैया रहेगा।
लव- जीवनसाथी के साथ किसी बात को लेकर नाराजगी रह सकती है। परंतु ध्यान रखिए कि घर की बातें बाहर ना निकलें। व्यर्थ की गतिविधियों में अपना समय नष्ट ना करें।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु माता के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रह सकती है, इसलिए लापरवाही बिल्कुल ना बरतें।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 8

कन्या – पॉजिटिव- सरकारी कार्यों को पूरा करने के लिए दिन उत्तम है। विरोधियों की योजनाओं को ध्वस्त कर अच्छे परिणाम व प्रशंसा भी हासिल करेंगे। लोग आपसे स्वयं के निजी मामलों में सलाह-मशविरा भी लेंगे। कुल मिलाकर समय पूर्णतः आपके पक्ष में हैं। इसका बेहतरीन सदुपयोग करें।
नेगेटिव- परंतु जरा सी लापरवाही की वजह से कुछ चीजें अस्त-व्यस्त हो सकती हैं। जिसकी वजह से मानसिक तनाव भी हावी रहेगा और आप में सहनशक्ति की कमीं आएगी। विद्यार्थी लोग इधर-उधर की बातों में ध्यान ना देकर अपने अध्ययन पर फोकस रहें।
व्यवसाय- व्यवसाय में कुछ ठोस और खास फैसले लेने की जरूरत है। महत्वपूर्ण लोगों के संपर्क से आपके कार्य बनेंगे। नौकरी में पदोन्नति की पूरी-पूरी संभावनाएं हैं। ऑफिस में माहौल और परिस्थितियां आपके पक्ष में बनी हुई हैं।
लव- पारिवारिक वातावरण सौहार्दपूर्ण रहेगा और परिवार में किसी नये मेहमान का आगमन भी हो सकता है।
स्वास्थ्य- किसी पुरानी चल रही शारीरिक समस्या में सुधार होगा। तथा आप ऊर्जावान व स्वस्थ महसूस करेंगे।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 3

तुला- पॉजिटिव- दिन सुकून भरा रहेगा। सभी काम सुचारू रूप से संपन्न होने से आप बहुत रिलेक्स व प्रसन्नचित्त रहेंगे। आपको अचानक ही कोई उपलब्धि या धन भी प्राप्त हो सकता है। आय बढ़ने से जीवन के प्रति आपका दृष्टिकोण और अधिक बेहतर होगा।
नेगेटिव- आपको अपने विरोधियों और प्रतिद्वंद्वियों से चुनौती मिल सकती हैं। जिसकी वजह से मन में कुछ भय और चिंता रहेगी। इस समय आत्मबल को मजबूत बनाकर रखना अति आवश्यक है। दोपहर बाद कोई घरेलू समस्या भी उठ सकती हैं।
व्यवसाय- व्यवसाय में आज लंबित कार्यो को निपटाने के लिए समय उत्तम है। कर्मचारियों तथा सहयोगियों के सहयोग द्वारा काफी समस्याओं का हल निकालने में सक्षम भी रहेंगे। बॉस तथा वरिष्ठ अधिकारियों के साथ संबंध मजबूत होंगे।
लव- घर और व्यवसाय में बेहतरीन सामंजस्य बना रहेगा। जिससे पारिवारिक वातावरण खुशनुमा रहेगा। परिवार तथा दोस्तों के साथ गेट-टुगेदर भी रहेगी।
स्वास्थ्य- आज स्वास्थ्य संबंधी कोई दिक्कत उत्पन्न हो सकती हैं। मौसमी बदलाव की वजह से थकान और कमजोरी रहेगी।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 9

वृश्चिक – पॉजिटिव- आज आप अपनी वह उपलब्धि हासिल कर पाएंगे, जिसकी आपने कभी कल्पना की थी। आर्थिक मामलों पर और अधिक गंभीरता पूर्वक विचार होगा। सामाजिक व पारिवारिक मान-सम्मान भी बना रहेगा। नजदीकी लोगों के साथ भेंट व मुलाकात का सिलसिला भी रहेगा।
नेगेटिव- परंतु अपनी उपलब्धि हासिल करने के लिए बहुत ही अधिक मेहनत व परिश्रम की भी आवश्यकता है। पड़ोसियों के साथ भी किसी बात को लेकर वाद-विवाद उठ सकता है। समय रहते सुलझा लें अन्यथा पुलिस के चक्कर में भी पड़ना पड़ेगा।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियों में काम आधे अधूरे रह सकते हैं। इसलिए लापरवाही बिल्कुल ना करें। नौकरी में आपकी किसी गलती की वजह से बॉस व अधिकारी की नाराजगी भी झेलनी पड़ सकती है। आर्थिक गतिविधियों पर और अधिक गंभीरतापूर्वक विचार करने की आवश्यकता है।
लव- पति-पत्नी के मध्य आपसी संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी। प्रेम संबंधों को भी विवाह में परिणित होने के उत्तम योग बन रहे हैं।
स्वास्थ्य- यूं तो स्वास्थ्य अच्छा रहेगा लेकिन मौसम में बदलाव के कारण सभी सावधानियां भी बरतनी चाहिए।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 6

धनु – पॉजिटिव- आज किसी भी दुविधा की स्थिति में अनुभवी लोगों की मदद कारगर साबित होगी। आपकी आशाएं व उम्मीदें परवान चढ़ेगी। ससुराल पक्ष के साथ संबंध और अधिक मधुर होंगे। माता-पिता की भी सेवा-सुश्रुषा में भी समय व्यतीत करने से अच्छा महसूस होगा।
नेगेटिव- आपका मनमौजी रवैया नुकसानदेह साबित हो सकता है। इसलिए अपने कार्यों को धैर्य व संयम से पूर्ण करने की कोशिश करें। खर्चों की अधिकता की वजह से किसी से कर्ज भी लेना पड़ सकता है। अचानक ही किसी मित्र की वजह से किसी मुसीबत में भी पड़ सकते हैं।
व्यवसाय- व्यवसाय में कर्मचारियों का पूर्ण सहयोग रहेगा। जिसकी वजह से सभी काम सुचारू रूप से संपन्न होते जाएंगे। विरोधियों की गतिविधियों को नजरअंदाज ना करें क्योंकि वे आपकी किसी व्यवसायिक योजना का फायदा उठा सकते हैं।
लव- आपके मुश्किल समय में पारिवारिक लोगों का पूर्ण सहयोग रहेगा। जिसकी वजह से आपका आत्मविश्वास व आत्मबल बना रहेगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। शारीरिक थकान और मानसिक तनाव रह सकता है। इसके लिए मेडिटेशन और योगा सबसे उत्तम साधन है।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 5

मकर – पॉजिटिव- समय अनुकूल है। आपकी सकारात्मक सोच आपको आगे बढ़ने में मदद करेगी। घर में शुभ और मांगलिक कार्यों की योजना बनेगी तथा लोगों से मेल मुलाकातों का दौर जारी रहेगा। कोई नया वाहन खरीदने के भी योग बने हुए हैं।
नेगेटिव- खर्चों की अधिकता रहेगी जिसकी वजह से स्वभाव में गुस्सा व चिड़चिड़ापन हावी हो सकता है। बच्चों के साथ डांट-फटकार की बजाए प्यार और संयम से व्यवहार करें। किसी प्रकार की यात्रा को आज स्थगित ही रखें, क्योंकि कोई फायदा नहीं होगा।
व्यवसाय- आज व्यवसाय संबंधी कामों को सावधानी से पूरा करें। कहीं पैसा भी अटक सकता है। परंतु संपर्क सूत्रों द्वारा कोई महत्वपूर्ण आर्डर व अनुबंध मिलने संभावना है। नौकरी पेशा व्यक्तियों के ऊपर कार्यभार की अधिकता अभी बनी रहेगी।
लव- दाम्पत्य जीवन सुखमय रहेगा। परिवार के साथ शॉपिंग का लुत्फ उठाएंगे। सभी सदस्य अपने मन मुताबिक उपहार पाकर खुशी महसूस करेंगे।
स्वास्थ्य- कोई पुराना रोग उभर सकता है। कमर में दर्द आदि की भी परेशानी रहेगी। व्यायाम और योगा पर भी ध्यान दें।
भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 2

कुंभ – पॉजिटिव- किसी मित्र की सलाह आपके भाग्य को चमका सकती है। बच्चों व परिवार के लिए कोई महत्वपूर्ण कदम भी उठाएंगे। रचनात्मक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। त्योहारों की तैयारियों में भी व्यस्तता रहेगी।
नेगेटिव- आपकी समृद्धि को देखकर कुछ लोग जलन की भावना रख सकते हैं। इसलिए ज्यादा दिखावे करने की अपनी प्रवृत्ति पर अंकुश लगाएं। बच्चों की समस्याओं को हल करने में भी आपका सहयोग बहुत ही आवश्यक है।
व्यवसाय- व्यापार व कारोबार में लाभदायक प्रबल योग बने हुए हैं। अपनी पूरी मेहनत व ध्यान उस पर केंद्रित रखें। नौकरी में बदलाव संबंधी योजनाओं को क्रियान्वित करने का उत्तम समय है। हिम्मत और साहस से हर असंभव कार्य को संभव बनाने में आपके प्रयास सफल होंगे।
लव- पारिवारिक व्यक्तियों में आपसी सामंजस्य बना रहेगा। बड़े बुजुर्गों के आशीर्वाद से घर का वातावरण सकारात्मक रहेगा।
स्वास्थ्य- खांसी, जुकाम व कफ की समस्या रह सकती है। आयुर्वेदिक चीजों का अधिक से अधिक सेवन करें।
भाग्यशाली रंग- जामुनी, भाग्यशाली अंक- 1

मीन – पॉजिटिव- आज समय आपको अचानक ही कोई उपलब्धि हासिल करवा सकता है। प्रकृति के साथ कुछ समय व्यतीत करने और मौसम का लुत्फ उठाने का मौका मिलेगा। पढ़ाई कर रहे विद्यार्थी समय पर अपना पूरा काम करने में सक्षम रहेंगे।
नेगेटिव- पैसे संबंधी किसी भी कार्य को बहुत अधिक सोच-विचार व जांच-पड़ताल करने के बाद ही कोई कदम उठाएं। घर के सदस्यों के बीच किसी छोटी सी बात को लेकर मनमुटाव हो सकता है, परंतु वह आसानी से सुलझ भी आएगा इसलिए चिंता ना करें।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में कोई नया काम शुरू करने के लिए योजनाएं बनेगी। युवाओं को शोध और रचनात्मक कामों से संबंधित गतिविधियों में उपलब्धि मिल सकती है। जीवन के प्रति उचित दृष्टिकोण आपको हर क्षेत्र में सफलता प्रदान करने में सक्षम रहेगा।
लव- पारिवारिक वातावरण खुशनुमा बना रहेगा। विपरीत लिंगी व्यक्तियों से मेल मिलाप करते समय मर्यादा का ध्यान अवश्य रखें।
स्वास्थ्य- सिर दर्द, माइग्रेन की समस्या परेशान कर सकती हैं। तली-भुनी तथा बादी तासीर की चीजों के सेवन से परहेज करें।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 5