Home Home शुभ मंगलवार: पढ़िए…. क्या कहते हैं आज आपके भाग्य के सितारे

शुभ मंगलवार: पढ़िए…. क्या कहते हैं आज आपके भाग्य के सितारे

207
0

आज़ का राशिफल:  मंगलवार,  03 नवंबर  2020

 

मेष – पॉजिटिव- आज समय उत्तम है। अपनी किसी भी परेशानी में किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह व सहयोग अवश्य लें। इससे आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी तथा खोई हुई प्रतिष्ठा भी दोबारा हासिल होगी। घर में कोई धार्मिक आयोजन संबंधी योजना भी बनेगी।
नेगेटिव- किसी की भी सलाह अथवा सुझाव पर गंभीरता से ध्यान दें। अकस्मात ही कुछ खर्चे सामने आ सकते हैं। जिसकी वजह से अपने व्यक्तिगत खर्चों में कटौती करनी पड़ेगी। किसी निकट संबंधी से मतभेद भी हो सकते हैं।
व्यवसाय- प्रॉपर्टी संबंधित बिजनेस में पेपर वर्क की अच्छे से पड़ताल करें, छोटी सी गलती आपके लिए मुसीबत का कारण बन सकती है। नौकरी में अपना टारगेट हासिल करने में कामयाब रहेंगे तथा प्रमोशन मिलने के भी योग बन रहे हैं।
लव- कोई भी पारिवारिक मसला आपस में ही बैठकर सुलझाने से आसानी से हल होगा। किसी बाहरी व्यक्ति का हस्तक्षेप अपने वैवाहिक जीवन में ना होने दें।
स्वास्थ्य- मानसिक थकान की वजह से सिर दर्द और चक्कर आना जैसी समस्याएं रहेंगी। काम के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 1

वृष – पॉजिटिव- इस समय आय के नए मार्ग प्रशस्त हो रहे हैं। किसी भी अनुभवी व्यक्ति की सलाह पर विशेष ध्यान दें, इससे आपको लाभदायक नतीजे प्राप्त होंगे। प्रत्येक कार्य को जल्दबाजी की बजाय धैर्य पूर्वक संपन्न करें।
नेगेटिव- किसी भी प्रकार की यात्रा करते समय नकारात्मक या अनजान व्यक्तियों के संपर्क में आने से परहेज करें। रिस्क लेने की प्रवृत्ति से भी बचें। तथा जोखिम पूर्ण कार्यों में अपना ध्यान ना लगाएं।
व्यवसाय- बिजनेस के कामों के लिए सितारे आपके पक्ष में हैं। आज कोई बड़ा ऑर्डर या डील फाइनल हो सकती है। परंतु काम को शुरू करने से पहले संबंधित सभी पहलुओं पर अवश्य सोच विचार करें। ऑफिस में काम की अधिकता की वजह से तनाव रहेगा।
लव- पति-पत्नी के बीच भावनात्मक संबंध मजबूत होंगे। तथा परिवार के साथ घूमने-फिरने तथा शॉपिंग में भी समय व्यतीत होगा।
स्वास्थ्य- खांसी, जुखाम परेशान करेगा, इसकी वजह से बुखार भी रह सकता है। आयुर्वेदिक चीजों का सेवन करने से स्वास्थ्य ठीक रहेगा।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 6

मिथुन – पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से चल रही व्यस्ततम दिनचर्या से उकताकर आज दिन मनोरंजन तथा अपनी व्यक्तिगत रुचियों संबंधी कार्य में व्यतीत करेंगे। जिससे आप अपने अंदर ऊर्जा और स्फूर्ति महसूस करेंगे। घर की देखरेख तथा जरूरतों को पूरा करने संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा।
नेगेटिव- अपनी छवि को साफ सुथरा बनाकर रखें। आपका कोई झूठ पकड़े जाने से आपकी साख को हानि पहुंच सकती है। विद्यार्थियों का घूमने-फिरने तथा दोस्तों के साथ समय व्यर्थ करने से पढ़ाई में व्यवधान आएगा।
व्यवसाय- अगर अपने व्यापार से संबंधित कुछ नया काम शुरू करने की सोच रहे हैं, तो समय उत्तम है। परंतु जल्दबाजी और लापरवाही के कारण कार्य की प्रगति रुक सकती हैं। आय के स्रोत अभी मंद ही रहेंगे।
लव- जीवन साथी के साथ संबंध सौहार्दपूर्ण रहेंगे। प्रेम संबंधों में भी नजदीकियां आएंगी।
स्वास्थ्य- मौसमी बदलाव के कारण एलर्जी और आलस जैसी स्थिति रहेगी। गला भी खराब रह सकता है।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 5

कर्क – पॉजिटिव- बाहरी संपर्क आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे। दूरदराज के संबंधियों और मित्रों के मेल मिलाप आपसी प्यार को और बढ़ाएगा तथा महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श भी होगा। इस समय ग्रह गोचर और भाग्य आपके पक्ष में महत्वपूर्ण उपलब्धियों का निर्माण कर रहा है।
नेगेटिव- परंतु इस बात का ध्यान रखें कि दूसरों के काम में अपनी दखलअंदाजी ना करें और ना ही बिन मांगे सलाह दें। अपने गुस्से व जल्दबाजी जैसे स्वभाव पर भी अंकुश लगाकर रखना आवश्यक है।
व्यवसाय- व्यवसायिक नजरिये से अभी समय ज्यादा फायदेमंद तो नहीं है, परंतु फिर भी गतिविधियों में कुछ सुधार जरूर आएगा। आय के स्रोत भी सामान्य ही रहेंगे इसलिए धैर्य बनाकर रखें। ऑफिस मे राजनीति जैसा माहौल रहेगा, इसलिए अपने काम से ही मतलब रखेंगे तो ठीक रहेगा।
लव- वैवाहिक जीवन सुखद रहेगा। परिवारिक किसी मुद्दे को हल करने में आपकी विशेष भूमिका रहेगी।
स्वास्थ्य- काम की अधिकता तथा व्यक्तिगत कारणों की वजह से कुछ तनाव रह सकता है। मेडिटेशन, योगा अवश्य करें। स्वास्थ्य उत्तम रहेगा।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 2

सिंह – पॉजिटिव- थकान भरी दिनचर्या से राहत पाने के लिए किसी एकांत या किसी धार्मिक स्थल पर कुछ समय व्यतीत होगा। रचनात्मक तथा घर की साज-सज्जा संबंधी कार्यों में भी रुचि रहेगी। युवा वर्ग अपने कैरियर को लेकर और अधिक गंभीर रहेंगे।
नेगेटिव- किसी के साथ भी व्यवहार करते समय सावधानी बरतें। अपने नजदीकी मित्र या रिश्तेदार की ही गलत सलाह आपके लिए परेशानी का कारण बन सकती हैं। इसलिए बेहतर होगा कि अपने निर्णय को ही सर्वोपरि रखें। इस समय आपको अपनी ऊर्जा को पॉजिटिव बनाकर रखना अति आवश्यक है।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियां पहले जैसी ही रहेंगी। आप अपने व्यक्तिगत तथा पारिवारिक कार्य में व्यस्तता की वजह से अपने व्यापार पर अधिक ध्यान नहीं दे पाएंगे। भविष्य संबंधी किसी भी योजना को भी स्थगित ही रखें।
लव- परिवारिक लोगों का पूरा सहयोग रहेगा। तथा बुजुर्गों का आशीर्वाद घर के माहौल को मधुर बनाकर रखेगा।
स्वास्थ्य- कार्य क्षमता व ऊर्जा में कमीं रहेगी। मेडिटेशन तथा योगा करना आपकी समस्याओं को कम करेगा।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 1

कन्या – पॉजिटिव- आपकी प्रतिभा व क्षमता आज आपके पक्ष में बेहतरीन स्थितियां बना रहे हैं। सिर्फ आपको अपनी योजना व कार्यों को उचित तरीके से क्रियान्वित करने की जरूरत है। बच्चों और युवाओं को अपनी पढ़ाई और प्रतियोगिता संबंधी कार्यों में विशेष सफलता हासिल होगी।
नेगेटिव- कभी-कभी आपकी दिखावे की प्रवृत्ति आपके लिए नुकसान का कारण बन सकती हैं। सब को खुश रखने की बजाय संबंधों को ठीक रखते हुए अपने काम पर अधिक ध्यान दें। दूसरों के मामले में अधिक हस्तक्षेप ना करें।
व्यवसाय- मार्केटिंग तथा मीडिया से संबंधित व्यवसाय आज विशेष उपलब्धियां हासिल करेंगे। दूसरों पर विश्वास रखने की अपेक्षा अपने आत्मबल और फैसले पर अधिक ध्यान दें। सरकारी सेवारत व्यक्तियों के ऊपर कोई महत्वपूर्ण कार्य भार आ सकता है।
लव- वैवाहिक संबंध मधुर रहेंगे। ससुराल पक्ष के साथ भी संबंधों में और मजबूती आएगी।
स्वास्थ्य- वर्तमान नकारात्मक वातावरण का असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। इस समय ऊर्जा वर्धक चीजों का अधिक सेवन करें।
भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 5

तुला – पॉजिटिव- आज आप अपनी जीवन शैली में कुछ सकारात्मक परिवर्तन लाने की चेष्टा करेंगे। साथ ही परिवार की व्यवस्था और देखभाल में भी समय व्यतीत होगा। किसी के घर डिनर पर जाने के लिए भी निमंत्रण मिल सकता है। और आपसी मेल मिलाप सबको खुशी देगा।
नेगेटिव- वाहन या प्रॉपर्टी से संबंधित लोन लेने में दिक्कत आ सकती हैं। किसी अधिकारी के साथ बहस में ज्यादा ना उलझे, अन्यथा परेशानियां और बढ़ेगी। किसी प्रकार के भी प्रलोभन से बचें और अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखें।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में किसी प्रकार का नया प्रयोग करने जा रहे हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद रहेगा। और यह परिवर्तन आर्थिक लाभ व मुनाफे दायक भी बनेगा। परंतु पार्टनरशिप संबंधी कार्यों में पारदर्शिता बनाकर रखना अति आवश्यक है।
लव- पति-पत्नी के संबंधों में किसी बाहरी व्यक्ति की वजह से तनाव उत्पन्न हो सकता है। विवाहेत्तर संबंधों से दूर ही रहें।
स्वास्थ्य- कोल्ड, कफ तथा बुखार जैसी मौसमी बीमारी तंग कर सकती है। अपनी दिनचर्या व कार्यशैली को व्यवस्थित बनाकर रखें।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 6

वृश्चिक – पॉजिटिव- परिवार तथा व्यवसाय में संतुलन बनाकर रखने से सब जगह खुशनुमा माहौल बना रहेगा। बच्चों की प्रतियोगिता या कैरियर संबंधी कोई शुभ समाचार मिलने से घर में उत्सव भरा वातावरण रहेगा। इस समय आर्थिक लाभ की भी अच्छी संभावनाएं बन रही है।
नेगेटिव- किसी भी प्रकार के अनुचित अथवा रिस्क प्रवृत्ति के कामों से दूरी बनाकर रखें। तथा परिचित व्यक्तियों के साथ भी किसी प्रकार का व्यवहार करते समय सावधानी बरतना आवश्यक है। अन्यथा आप किसी नुकसान या साजिश का भी शिकार हो सकते हैं।
व्यवसाय- कुछ समय से कार्यक्षेत्र में चल रही समस्याओं का समाधान मिलेगा। कर्मचारियों के साथ चल रहे तनाव भी किसी की मध्यस्था से हल हो सकते हैं। काम की उत्पादन क्षमता बढ़ाने में अभी बहुत अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है।
लव- अपनी परेशानियों के समाधान के लिए घर के सदस्यों का सहयोग व सलाह अवश्य लें। व्यर्थ के प्रेम संबंधों में अपना समय बर्बाद ना करें।
स्वास्थ्य- शारीरिक कमजोरी महसूस होगी। प्राकृतिक चीजों का अधिक सेवन करें तथा प्रकृति के निकट भी कुछ समय व्यतीत करें।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 9

धनु – पॉजिटिव- दूसरों से सलाह लेने की अपेक्षा अपने मन की आवाज को प्राथमिकता दें। इससे आप अवश्य ही कोई निर्णय लेने में सक्षम रहेंगे। अगर किसी पॉलिसी आदि में निवेश करने का विचार है तो तुरंत अमल करें भविष्य में यह पॉलिसी लाभदायक रहेगी।
नेगेटिव- कभी-कभी स्वभाव में चिड़चिड़ापन व गुस्सा हावी हो सकता है। अपनी इन कमियों पर नियंत्रण रखना अति आवश्यक है। बच्चों की समस्याओं के निवारण हेतु आपका सहयोग उन्हें आत्म बल प्रदान करेगा।
व्यवसाय- आपने व्यापार के विस्तार संबंधी जो योजनाएं बनाई है, उन्हें क्रियान्वित करने के लिए उत्तम समय है। परंतु किसी की बातों में आकर आपसे कोई गलती हो सकती है इसलिए सावधान रहें। नौकरी पेशा व्यक्ति अपने अधिकारियों के साथ किसी भी प्रकार का पंगा ना लें।
लव- पति-पत्नी दोनों का घर तथा व्यवसाय में सामंजस्य बनाकर रखना पारिवारिक और आपसी संबंधों को और अधिक मजबूत करेगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। मानसिक व शारीरिक थकान की वजह से आलस हावी रहेगा।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 3

मकर – पॉजिटिव- आज सामाजिक और राजनीतिक कार्यों में अधिकतर समय व्यतीत होगा। महत्वपूर्ण लोगों से मेल मुलाकात से आपको कुछ नई बातें सीखने को मिलेंगी तथा व्यक्तित्व में भी निखार आएगा। कोई रुकी हुई पेमेंट भी मिलने से आर्थिक समस्या हल होगी।
नेगेटिव- बच्चों की संगत तथा गतिविधियों पर पैनी नजर रखना आवश्यक है। उन्हें सकारात्मक कार्य में व्यस्त रखने के लिए आपको उनके लिए कुछ समय निकालना पड़ेगा। केवल दोस्तों तथा रिश्तेदारों के साथ समय व्यतीत ना करके परिवार तथा व्यक्तिगत कार्यों में भी ध्यान दें।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में जो आप बदलाव संबंधी योजनाएं बना रहे हैं, आज उन पर अमल करने का उचित समय नहीं है। अतः अपनी अधिकतम ऊर्जा मार्केटिंग तथा संपर्क सूत्र को मजबूत करने में लगाएं। तथा वर्तमान गतिविधियों पर अपना ध्यान केंद्रित रखें।
लव- घर में मेहमानों के आगमन से वातावरण और अधिक खुशनुमा बना रहेगा। प्रेम संबंधों को मर्यादित बनाकर रखें।
स्वास्थ्य- अनियमित खानपान की वजह से पेट खराब रहेगा तथा एसिडिटी और गैस की समस्या भी रहेगी।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 8

कुंभ – पॉजिटिव- अपनी व्यस्त और थकान भरी दिनचर्या से राहत पाने के लिए परिवार के साथ घूमने-फिरने तथा मनोरंजन में समय व्यतीत करेंगे। घर की साफ-सफाई तथा शॉपिंग के कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। विद्यार्थी मनपसंद संस्थान में एडमिशन मिलने से प्रसन्न रहेंगे।
नेगेटिव- किसी मित्र या रिश्तेदार की गलत सलाह आपके लिए परेशानी का कारण बनेगी। बेहतर होगा कि अपने निर्णय को ही सर्वोपरि रखें। कुछ लोग जलन की भावना से आपके खिलाफ गलत अफवाह फैला सकते हैं। परंतु आपके उचित व्यवहार की वजह से आपकी मानहानि नहीं होगी।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियां पूर्ववत ही रहेंगी। क्योंकि अभी अपने कार्य पर अधिक ध्यान केंद्रित ना करने की वजह से कुछ नया काम संभव नहीं हो पाएगा। पहले अपनी कार्य क्षमता व योजनाओं के बारे में अच्छी तरह सोच विचार कर लें।
लव- पति-पत्नी के बीच बच्चों की समस्याओं को लेकर तनाव रह सकता है। बेहतर होगा कि किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह अवश्य लें।
स्वास्थ्य- कार्य क्षमता व ऊर्जा में कमीं रहेगी। घर के किसी बुजुर्ग के स्वास्थ्य को लेकर भी चिंता रह सकती है।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 8

मीन – पॉजिटिव- किसी जरूरतमंद मित्र की परेशानियों में उसकी मदद करना आपको सुकून व खुशी प्रदान करेगा। जीवन की चुनौतियों को स्वीकार करना तथा उनका दृढ़ता से मुकाबला करना आपके सफलता के मार्ग खोलेगा। रचनात्मकता व धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति भी रुझान रहेगा।
नेगेटिव- विरोधी आपके लिए कुछ मुश्किलें पैदा कर सकते हैं। परंतु आप चिंता ना करें विजय आपके पक्ष में ही रहेगी। परंतु आपको अपनी योजनाएं क्रियान्वित करने में कुछ मुश्किलों का सामना अवश्य करना पड़ेगा।
व्यवसाय- आज आपको अपनी मेहनत के अनुरूप लाभदायक परिणाम हासिल होंगे। परंतु बाहरी गतिविधियों तथा कार्यों को आज स्थगित रखें। किसी नजदीकी मित्र की सलाह पर गंभीरता से विचार करें क्योंकि यह मशविरा आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।
लव- घर के किसी भी मुद्दे को आपस में बैठकर शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाएं। तथा घर का माहौल खुशनुमा बनाने के लिए डिनर व मनोरंजन संबंधी प्रोग्राम बनाना भी उचित रहेगा।
स्वास्थ्य- वाहन या किसी भी मशीनरी उपकरण का सावधानी पूर्वक उपयोग करें। किसी प्रकार की चोट लगने या एक्सीडेंट की आशंका बनी हुई है।
भाग्यशाली रंग- क्रीम, भाग्यशाली अंक- 3