Home Home शुभ बुधवार : पढ़िए, क्या कहते हैं आज आपके भाग्य के सितारे

शुभ बुधवार : पढ़िए, क्या कहते हैं आज आपके भाग्य के सितारे

202
0

आज़ का राशिफल : बुधवार,  11  नवंबर  2020

मेष – पॉजिटिव- आज आपको कोई महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल हो सकती हैं। दृढ़ निश्चय होकर उस पर काम करें, आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। कुछ समय एकांत में या किसी धार्मिक स्थल पर व्यतीत करने से आपको मानसिक शांति का अनुभव होगा।
नेगेटिव- दूसरों की सलाह पर विश्वास करने से पहले उसके अच्छे-बुरे पहलुओं पर अवश्य विचार करें। बेहतर होगा कि अपने निर्णय को ही प्राथमिकता दें। किसी भी प्रकार की यात्रा को आप स्थगित ही रखें।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में कर्मचारियों की गतिविधियों पर निगरानी रखना अति आवश्यक है, उनकी किसी लापरवाही की वजह से नुकसान होने की आशंका है। ऑफिस के काम में किसी भी क्लाइंट के साथ उलझे नहीं, वरना कोई इंक्वायरी हो सकती है।
लव- पति-पत्नी के आपसी संबंध मधुर रहेंगे। प्रेम संबंधों में किसी बचकानी हरकत की वजह से खटास आ सकती हैं।
स्वास्थ्य- गैस और कब्ज जैसी शिकायत रह सकती हैं। खानपान हल्का रखें।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 8

वृष – पॉजिटिव- आज कोई महत्वपूर्ण काम आसानी से संपन्न हो जाएगा, जिसकी वजह से मन में प्रसन्नता और ताजगी बनी रहेगी। इस समय ग्रह स्थितियां आपके पक्ष में है। उनका भरपूर उपयोग करना आपकी योग्यता पर निर्भर करता है।
नेगेटिव- ध्यान रखें कि कई बार बातचीत करते समय गलत शब्दों के प्रयोग से लोगों के बीच नाराजगी उत्पन्न हो सकती है। इसलिए अपनी बोलचाल का लहजा नरम रखें। काम की अधिकता की वजह से तनाव भी हावी रहेगा। अपने काम को दूसरों के साथ बांटने से राहत महसूस होगी।
व्यवसाय- व्यवसायिक स्थल पर आपका प्रभुत्व बना रहेगा। कर्मचारियों के साथ संबंध मधुर रखने से उनका काम के प्रति पूरा समर्पण रहेगा। जिसकी वजह से काम समय पर पूरे होते जाएंगे। नौकरी पेशा व्यक्तियों को अपनी कार्यप्रणाली में कुछ बदलाव करना पड़ सकता है।
लव- परिवार के साथ मनोरंजन व शॉपिंग में भी समय व्यतीत होगा। आपस में खुशनुमा समय व्यतीत करने से सबको प्रसन्नता मिलेगी।
स्वास्थ्य- कार्यभार की अधिकता की वजह से शारीरिक और मानसिक थकान हावी रहेगी। कुछ समय मनोरंजन और आराम में व्यतीत करने से सुकून मिलेगा।
भाग्यशाली रंग- जामुनी, भाग्यशाली अंक- 5

मिथुन – पॉजिटिव- आज दिन की शुरुआत में ही अपने महत्वपूर्ण कार्यों से संबंधित रूपरेखा अवश्य बना ले, क्योंकि दोपहर बाद परिस्थितियां आपके पक्ष में बहुत ही अनुकूल है। संतान के भी कैरियर व पढ़ाई से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा।
नेगेटिव- इस समय घर के बुजुर्गों के विशेष ध्यान व देखभाल की आवश्यकता है, अतः उनकी उपेक्षा ना करें। कभी-कभी आपके आत्म केंद्रित होने की वजह से किसी प्रिय मित्र से संबंध खराब भी हो सकते हैं।
व्यवसाय- बिजनेस संबंधी हर गतिविधि पर निगरानी रखना जरूरी है। लापरवाही की वजह से संपर्क खराब भी हो सकते हैं। कोई भी अनुचित कार्य करने की वजह से अपमान जनक स्थिति उत्पन्न होने की आशंका है इसलिए बहुत अधिक सावधानी बरतें। नौकरी पेशा व्यक्ति उच्चाधिकारियों के साथ संबंध खराब ना होने दें।
लव- पारिवारिक वातावरण सुखद रहेगा। प्रेम संबंधों में भी और अधिक नजदीकियां आएंगी।
स्वास्थ्य- मौसम के बदलाव की वजह से बुखार और ठंड लगने जैसी दिक्कत रहेगी। अपना उचित इलाज लेना अति आवश्यक है।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 7

कर्क – पॉजिटिव- प्रॉपर्टी के लेनदेन संबंधी कार्यों के लिए आज का दिन बहुत ही उत्तम है। घर के बदलाव संबंधी कुछ योजनाएं भी फलीभूत होंगी। दिन का कुछ समय परिवार के साथ आराम और मौज मस्ती में भी व्यतीत होगा।
नेगेटिव- नजदीकी रिश्तेदार या भाइयों के साथ बहस और वाद-विवाद की स्थिति बन सकती हैं। परंतु जरा सी सावधानी और समझदारी से परिस्थितियां शांतिपूर्ण तरीके से संभल भी जाएंगी। इस समय विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई पर और अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।
व्यवसाय- कोई रुकी हुई पेमेंट या मार्केटिंग संबंधी कार्यों को करने के लिए आज का दिन उचित है। अपनी पुरानी पार्टियों के साथ पुनः संपर्क स्थापित करें, आपको अवश्य ही आर्डर प्राप्त होंगे। नौकरी पेशा व्यक्तियों पर आज कार्यभार कम होने से सुकून रहेगा।
लव- पति-पत्नी के बीच घर की किसी समस्या को लेकर तकरार रह सकती हैं। शांतिपूर्ण तरीके से समस्या को सुलझाने का प्रयास करें।
स्वास्थ्य- गरिष्ठ तथा असंतुलित खानपान की वजह से पेट खराब रह सकता है। अपनी दिनचर्या व्यवस्थित रखना अति आवश्यक है।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 9

सिंह – पॉजिटिव- किसी अनुभवी वरिष्ठ व्यक्ति का सहयोग व आशीर्वाद आपके लिए महत्वपूर्ण रहेगा। उनकी सलाह का अनुशरण करना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। आर्थिक स्थितियां पहले से कुछ बेहतर होंगी। विद्यार्थियों को अपनी मेहनत के अनुरूप परिणाम भी हासिल होंगे।
नेगेटिव- कभी-कभी आलस की वजह से आप कुछ काम नजरअंदाज कर जाएंगे, जो कि नुकसानदेह रहेगा। आपको अपने आत्मविश्वास व कार्य क्षमता को बनाकर रखना अति आवश्यक है। अनावश्यक ही दोस्तों के साथ मिलने-जुलने में समय व्यर्थ ना करें।
व्यवसाय- आज कुछ निजी कामों की वजह से कार्य क्षेत्र में अधिक ध्यान नहीं दे पाएंगे। परंतु फोन द्वारा आप सभी चीजों को मैनेज करने में सक्षम भी रहेंगे। सहयोगियों और कर्मचारियों पर विश्वास बनाकर रखें। सरकारी सेवारत व्यक्तियों को आज किसी नए प्रोजेक्ट पर काम की वजह से ओवरटाइम करना पड़ सकता है।
लव- घर की जरूरतों तथा महत्वपूर्ण कार्यों पर आपका सहयोग करना जीवन साथी के साथ संबंधों को और अधिक मजबूत करेगा। विवाह योग्य व्यक्तियों के लिए कोई उत्तम रिश्ता आने की उम्मीद है।
स्वास्थ्य- जोड़ों तथा मांसपेशियों में दर्द की शिकायत रहेगी। व्यायाम और योगा पर भी समय देना अति आवश्यक है।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 3

कन्या – पॉजिटिव- आज की ग्रह स्थिति आपके भाग्य को और अधिक बल प्रदान कर रही है। कुछ विरोधी तत्व नुकसान पहुंचाने की कोशिश करेंगे, परंतु सफल नहीं हो पाएंगे इसलिए निश्चिंत रहें। आपका कोई महत्वपूर्ण काम आज पूरा हो सकता है इसलिए पूरी ऊर्जा के साथ प्रयासरत रहें।
नेगेटिव- क्रोध और आवेश पर काबू रखें। कोई काम जल्दबाजी व लापरवाही की वजह से खराब हो सकता है, इसलिए धैर्य और संयम से काम लेना अति आवश्यक है। विद्यार्थियों को अपने किसी प्रोजेक्ट में सफलता न मिलने से मायूसी रहेगी।
व्यवसाय- व्यवसाय के विस्तार संबंधी योजनाओं पर गंभीरता से विचार करें। जरा सी लापरवाही आपके लिए आर्थिक संबंधी नुकसान का कारण बन सकती है। बेहतर होगा कि किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह अवश्य लें। नौकरी में हल्की-फुल्की परेशानियां आएगी, परंतु समय रहते उसका हल भी निकल आएगा।
लव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर तथा पारिवारिक सदस्यों के लिए समय निकाल लेंगे। सभी सदस्यों का आपसी सामंजस्य मधुर बना रहेगा।
स्वास्थ्य- त्वचा संबंधी किसी प्रकार का इंफेक्शन हो सकता है। इस समय पॉल्यूशन और बदलते मौसम से अपना बचाव अवश्य करें।
भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली रंग- 4

तुला – पॉजिटिव- आपके उत्तम व्यक्तित्व व प्रभावशाली वाणी से लोग प्रभावित होंगे। सामाजिक क्रियाकलापों में भी आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। आर्थिक और व्यवसाय के मामलो में सफलता के लिए ग्रह स्थितियां कुछ सकारात्मक परिवर्तन ला रही हैं।
नेगेटिव- कभी-कभी स्वभाव में स्वार्थीपन आने और अपने ही बारे में सोचने की वजह से कुछ नजदीकी संबंधों में दूरियां आ सकती है। अपने संपर्क सूत्रों को और अधिक मजबूत करने की आवश्यकता है। घर के बड़े बुजुर्गों के स्वास्थ्य का भी विशेष ध्यान रखना आवश्यक है।
व्यवसाय- इंपोर्ट-एक्सपोर्ट से जुड़े बिजनेस में बेहतरीन मुनाफा रहेगा। आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। कोई पैसा लगाने से पहले उसके बारे में की अच्छी तरह सोच-विचार अवश्य करें। नौकरी पेशा लोगों को स्थान परिवर्तन संबंधी कोई सूचना प्राप्त हो सकती है।
लव- घर में मेहमानों के आगमन से चहल-पहल और खुशनुमा माहौल रहेगा। सभी लोग आपस में मिल-जुलकर खुशी भरा समय व्यतीत करेंगे।
स्वास्थ्य- जिन लोगों को डायबिटीज, थायराइड आदि की समस्या है, वे लोग लापरवाही ना करें तथा उचित इलाज लें।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 2

वृश्चिक – पॉजिटिव- आज किसी राजनीतिक तथा प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात होगी जो कि आपके लिए बेहतर फायदेमंद रहेगी। दिनचर्या से हटकर कुछ रुचि पूर्ण कार्यों को करने में समय व्यतीत करेंगे। कुछ समय से चल रहे किसी तनाव से भी राहत मिलेगी।
नेगेटिव- अगर प्रॉपर्टी या स्थान परिवर्तन से संबंधित कोई प्लानिंग चल रही है, तो आज उसे स्थगित रखें या किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह अवश्य लें। किसी मित्र या पड़ोसी से अनबन होने की आशंका है। किसी भी मुद्दे को धैर्य तथा शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने की कोशिश करें।
व्यवसाय- मशीनरी, कारखाना आदि से संबंधित व्यवसाय में किसी प्रकार का नुकसान होने की स्थिति बन रही है। इसलिए उनकी देखरेख, सर्विस वगैरह में किसी प्रकार की लापरवाही ना बरतें। नौकरीपेशा लोगों को अपने किसी महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट को पूरा करने में जी तोड़ मेहनत करनी पड़ेगी।
लव- पति-पत्नी का आपसी तालमेल बेहतर रहेगा। संयुक्त परिवारों में किसी प्रकार की कलह की स्थिति बन सकती हैं।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। व्यवसाय संबंधी तनाव की वजह से सिर दर्द और मानसिक थकान रहेगी।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 8

धनु – पॉजिटिव- घर में कोई धार्मिक या मांगलिक संबंधित आयोजन की योजना बनेगी। परंतु इन सब कार्यों के बीच अपने निर्धारित लक्ष्य पर भी अपना ध्यान केंद्रित रखें। इस समय आपको सफलता मिलने के उचित योग बने हुए हैं। संतान को भी कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा वातावरण रहेगा।
नेगेटिव- दोस्तों के साथ मौज मस्ती में समय व्यतीत करने से आपके कुछ काम अधूरे रह सकते हैं। निवेश संबंधी मामलों में भी सोच-समझकर निर्णय लें, कोई गलत फैसला नुकसानदेह भी हो सकता है।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में अभी जैसा वर्तमान में चल रहा है उसी पर ही ध्यान केंद्रित रखें। क्योंकि आज किसी प्रकार का भी बदलाव उचित नहीं रहेगा। ऑफिस में काम पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। किसी उच्चाधिकारी की विजिट होने से आपको विशेष प्रोत्साहन मिलेगा।
लव- पारिवारिक वातावरण खुशनुमा रहेगा। परंतु किसी बाहरी व्यक्ति का हस्तक्षेप अपने पारिवारिक जीवन में ना होने दें।
स्वास्थ्य- गैस, बदहजमी की वजह से जोड़ों में दर्द जैसी समस्या रहेगी। योगा और व्यायाम में भी कुछ समय अवश्य व्यतीत करें।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 9

मकर – पॉजिटिव- अगर प्रॉपर्टी या वाहन खरीदने संबंधी कोई निर्णय लेने जा रहे हैं तो आज का दिन उत्तम है। काम बहुत अच्छे तरीके से संपन्न हो जाएगा। बच्चों की समस्या में उनका सहयोग करना उनके मनोबल और आत्मविश्वास को बनाकर रखेगा।
नेगेटिव- भाई-बहनों के साथ संबंधों में मधुरता बनाकर रखने में आपको विशेष ध्यान देने की जरूरत है। अपने अंदर नकारात्मक विचार ना उपजने दें। आत्म बल बनाकर रखने के लिए पॉजिटिव लोगों के संपर्क में अधिक से अधिक समय व्यतीत करें।
व्यवसाय- व्यापारिक गतिविधियां अभी धीमी रहेंगी। किसी नए काम को शुरू करने के लिए जो योजना बना रहे हैं, उस पर अपना अधिक ध्यान लगाए। नौकरी पेशा लोगों को कोई ऑफिशियल यात्रा भी करनी पड़ सकती है। किसकी वजह से थोड़ा तनाव भी रहेगा।
लव- पारिवारिक माहौल खुशनुमा व शांतिपूर्ण रहेगा। व्यर्थ के प्रेम संबंधों में अपना समय नष्ट ना करें।
स्वास्थ्य- माइग्रेन, सर्वाइकल जैसे दर्द उठने की वजह से आज दिन कुछ अस्त-व्यस्त रहेगा। अपना आहार-विचार पूरी तरह संयमित रखें।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 5

कुंभ – पॉजिटिव- अचानक ही किसी पुराने मित्र से मुलाकात होगी। अपनी योजनाओं व गतिविधियों के बारे में सलाह-मशविरा करके बेहतर अनुभव प्राप्त करेंगे। भावनात्मक रूप से आप अपने आपको सशक्त महसूस करेंगे। सामाजिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा।
नेगेटिव- इस बात का ध्यान रखें कि कोई आपकी भावनाओं का नाजायज फायदा उठा सकता है। इसलिए किसी भी कार्य को करते समय दिल की अपेक्षा दिमाग से काम लें। विद्यार्थी अपनी पढ़ाई के प्रति लापरवाही बिल्कुल ना बरतें।
व्यवसाय- व्यापार में आपको अपनी मेहनत के अनुरूप उचित परिणाम भी हासिल होंगे। अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में भी सक्षम रहेंगे। सरकारी सेवारत व्यक्तियों के ऊपर कार्यभार को लेकर उच्चाधिकारियों की सख्ती रह सकती हैं।
लव- घर और व्यवसाय के बीच बेहतरीन तालमेल बना रहेगा। घर का वातावरण सौहार्दपूर्ण और खुशनुमा बना रहेगा।
स्वास्थ्य- बदलते मौसम का प्रभाव आपके स्वास्थ्य पर भी पड़ सकता है। खांसी, जुकाम जैसी परेशानी रहेगी।
भाग्यशाली रंग- क्रीम, भाग्यशाली अंक- 7

मीन – पॉजिटिव- अपनी जीवनशैली को उन्नत करने के लिए आप कुछ नियम बनाएंगे और उनको अपनाने में सफल भी रहेंगे। अपने कार्यों को रचनात्मक तरीके से संपन्न करेंगे। आस-पड़ोस के साथ भी संबंध मधुर बनेंगे तथा घर में मेहमानों का आगमन होगा।
नेगेटिव- दूसरों के मामले में बिन मांगी सलाह ना दें, क्योंकि इसकी वजह से आप स्वयं भी मुसीबत में पड़ सकते है। घर में किसी वस्तु के ना मिलने से कुछ टेंशन रहेगी। किसी-किसी समय सब कुछ होते हुए भी खालीपन सा महसूस होगा।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में पिछले कुछ समय से चल रहे उलझे कार्यों में आज कुछ समाधान मिल सकता है। कोई फंसा हुआ पैसा निकालने के लिए उत्तम समय है इसलिए प्रयासरत रहें। व्यावसायिक सफलता के लिए थोड़ा स्वार्थी होना भी आवश्यक है।
लव- दिन मनोरंजन तथा मौज मस्ती भरा व्यतीत होगा। घर में भी खुशी और शांति बनी रहेगी। रिश्तेदारों की घर में आवाजाही रहेगी।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहने की आवश्यकता है। कभी-कभी तनाव व अत्यधिक मेहनत की वजह से कमजोरी और थकान हावी होगी।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 2