Home Home शुभ प्रभात: पढ़िए, गुरुवार को क्या कहते हैं आपके भाग्य के सितारे

शुभ प्रभात: पढ़िए, गुरुवार को क्या कहते हैं आपके भाग्य के सितारे

207
0
​आज़ का राशिफल: गुरुवार, 26 नवंबर 2020

मेषः

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी समय व्यतीत होगा। भावनात्मक रूप से अपने आपको सशक्त महसूस करेंगे।

नेगेटिव- कोई अशुभ समाचार मिलने से मन कुछ परेशान रह सकता है। इस समय किसी की भी आलोचना या निंदा करने में अपना समय नष्ट ना करें, क्योंकि इसका नकारात्मक प्रभाव आप पर ही पड़ेगा। संतान के करियर अथवा विवाह को लेकर भी चिंता रहेगी।

व्यवसाय- व्यवसाय में उन्नति के प्रस्ताव मिलेंगे। आयकर, सेल्स टैक्स संबंधी गतिविधियों में व्यस्तता रहेगी। अपने सहयोगियों तथा कर्मचारियों के साथ किसी बात पर उलझने की अपेक्षा समझदारी तथा धैर्य से परिस्थितियों को समझाने की कोशिश करें। ऑफिस के माहौल में किसी प्रकार की गलतफहमियां उत्पन्न हो सकती हैं।

लव- पति-पत्नी में आपसी सामंजस्य का भाव बना रहेगा। परिवार के साथ कोई मनोरंजन संबंधी यात्रा का भी प्रोग्राम बन सकता है।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य में सुधार आएगा। परंतु अभी लापरवाही करना उचित नहीं है। सुरक्षा संबंधी नियमों का पूरा पालन करें।

भाग्यशाली रंग- हरा

भाग्यशाली अंक- 5

वृषः

पॉजिटिव- घर में किसी नवीन वस्तुओं की खरीदारी में समय व्यतीत होगा। आप अपने कार्यों को पूरे जोश व उत्साह से पूरा करेंगे। कुछ समय किसी धार्मिक स्थल में व्यतीत करने से मानसिक सुकून और शांति की प्राप्ति होगी। आपकी रचनात्मक प्रतिभा और योग्यता खुलकर लोगों के सामने आएगी।

नेगेटिव- प्रिय मित्र के साथ किसी बात को लेकर रिश्तों में कड़वाहट आ सकती है। अपने कार्य को गंभीरता से करें क्योंकि छोटी-छोटी गलतियों का बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। इस समय लोग आपसे किसी ना किसी स्वार्थ की भावना से ही मिलेंगे।

व्यवसाय- कार्यस्थल पर गतिविधियों तथा क्रियाकलापों पर कड़ी नजर रखें। आपकी कोई महत्वपूर्ण योजना सार्वजनिक हो सकती है, जिसकी वजह से आपको परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। परंतु कोई रुका हुआ या उधार दिया हुआ पैसा वापस मिलने से आर्थिक स्थिति बेहतर हो जाएगी।

लव- दांपत्य जीवन सौहार्दपूर्ण रहेगा। परिवार के सदस्यों के बीच आपसी तालमेल बेहतर बना रहेगा। प्रेम प्रसंग परिवार में उजागर हो सकते हैं।

स्वास्थ्य- सिरदर्द की समस्या परेशान करेगी। साथ ही दांत के दर्द जैसी तकलीफ दायक स्थिति से भी गुजरना पड़ सकता है।

भाग्यशाली रंग- बादामी

भाग्यशाली अंक- 7

मिथुनः

पॉजिटिव- राजकीय कार्यों में सफलता मिलेगी। नई योजनाएं तथा नए उपक्रम के लिए समय अनुकूल है। बच्चों की किसी समस्या को सुलझाने में आपका महत्वपूर्ण सहयोग रहेगा। घर-परिवार तथा रिश्तेदारों में आपका वर्चस्व कायम रहेगा। किसी धार्मिक आयोजन में शामिल होने का अवसर भी मिल सकता है।

नेगेटिव- धन प्राप्ति के कार्यों में कुछ रुकावटें आएंगी। आपके द्वारा कोई ऐसा काम हो सकता है जिससे आपकी निंदा आलोचना होगी, इसलिए सावधान रहें। किसी घनिष्ठ मित्र या परिजन के साथ कोई नकारात्मक घटना घटित होने से आपको दुख की अनुभूति होगी।

व्यवसाय- कोर्ट केस संबंधी मसला जो पिछले काफी समय से रुका हुआ था, आज उसमें कुछ सकारात्मक रिजल्ट मिल सकते हैं। बेरोजगारों को भी रोजगार के अवसर मिलेंगे। ऋण संबंधी कोई समस्या सामने आ सकती हैं। अपना काम निकलवाने के लिए कई हथकंडे अपनाने पड़ेंगे।

लव- दांपत्य संबंधों में मधुरता की स्थिति रहेगी। घर में किसी मूल्यवान वस्तु की खरीदारी भी संभव है। घर के बुजुर्ग अपने पोते-पोतियों व बच्चों के बीच खुशी का अनुभव करेंगे।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य संबंधी कुछ समस्या आ सकती है। इस समय अपने खान-पान और दिनचर्या को अत्यधिक व्यवस्थित रखना चाहिए।

भाग्यशाली रंग- ऑरेंज

भाग्यशाली अंक- 1

कर्कः

पॉजिटिव- राजनीतिक तथा सामाजिक कार्यों में वर्चस्व बढ़ेगा। मित्रों की मदद से कोई उलझा हुआ काम भी सुलझेगा। किसी प्रेरक व्यक्ति से मुलाकात आपके व्यक्तित्व में निखार लाएगी। विद्यार्थी वर्ग अपने भावी लक्ष्यों के प्रति पूरी तरह केंद्रित रहेंगे।

नेगेटिव- किसी रिश्तेदार के साथ बहस की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। जिसकी वजह से कुछ तनाव रहेगा। रुपए-पैसे के मामले में भी हाथ तंग रहेगा। इस समय दकियानूसी विचारों से निकलकर आधुनिक विचारधारा को स्वीकार करें। विरोधियों की गतिविधियों पर भी नजर रखें।

व्यवसाय- व्यापारिक बदलाव की कुछ संभावनाएं बन रही है, जो कि भविष्य में तरक्की दायक रहेंगी। लंबित पड़े हुए कामों को भी निपटाने का उचित समय है। जनसंपर्क के मामले में आप पहले से अधिक सशक्त व ऊर्जावान महसूस करेंगे। नौकरी पेशा लोगों के अपने अधिकारियों के साथ संबंध अच्छे रहेंगे।

लव- पति-पत्नी आपसी सामंजस्य द्वारा घर की समस्याओं को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। प्रेम प्रसंगों को लेकर बदनामी व अपयश का योग बना हुआ है इसलिए सावधान व सतर्क रहें।

स्वास्थ्य- शारीरिक रूप से आप अपने आपको स्वस्थ महसूस करेंगे। घर में सभी सदस्य भी स्वास्थ्य संबंधी पूरी सावधानी रखेंगे।

भाग्यशाली रंग- हरा

भाग्यशाली अंक- 5

सिंहः

पॉजिटिव- आर्थिक रूप से समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। किसी भी कठिन से कठिन काम को आप अपनी हिम्मत और साहस से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। विद्यार्थियों का पूरा ध्यान अपनी पढ़ाई पर रहेगा। परिवार व काम का दायित्व बढ़ेगा, लेकिन आप उसे बखूबी संभाल भी लेंगे।

नेगेटिव- दैनिक कार्यों को निपटाने में कुछ व्यवधान आ सकते हैं। इसलिए बहुत अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता है। इस समय ऋण लेने से बचना आवश्यक है। युवाओं को प्रतिस्पर्धा के क्षेत्र में बहुत अधिक चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।

व्यवसाय- मीडिया से जुड़े लोगों में अपनी रचनात्मक क्षमता विकसित करने की और अधिक जरूरत है। परंतु फिर भी कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी। नई-नई योजनाएं भी बनेंगी। ऑफिस में आपका प्रेजेंटेशन सराहनीय रहेगा। परंतु इस समय दूसरों से उम्मीद रखने की अपेक्षा अपनी कार्य क्षमता द्वारा ही कार्य को अंजाम देना उचित है।

लव- पारिवारिक एकता बनी रहेगी संतोष, शांति आदि की झलक आपके निजी जीवन में साफ दिखाई देगी। घर में मेहमानों का आगमन होगा।

स्वास्थ्य- सिर दर्द की समस्या रह सकती हैं। बाहरी खानपान से परहेज करें अन्यथा स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच सकता है।

भाग्यशाली रंग- गुलाबी

भाग्यशाली अंक- 6

कन्याः

पॉजिटिव- बुजुर्गों की सलाह व अनुभव का लाभ अवश्य उठाएं। आज आप जो भी कार्य करेंगे उसका शुभ परिणाम आपको प्राप्त होगा। विद्यार्थी वर्ग अपना होमवर्क समय पर पूरा कर लेंगे। घर की मरम्मत या कोई नया घर खरीदने संबंधी योजनाएं भी बनेगी।

नेगेटिव- दोपहर बाद परिस्थितियां कुछ प्रतिकूल हो रही हैं। अचानक ही कोई चिंता की स्थिति बनेगी। चलते कार्यों में कुछ विघ्न उत्पन्न हो सकता है। बच्चों के भविष्य संबंधी किसी बात को लेकर भी परेशान रहेंगे।

व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में नई-नई योजनाएं बनेंगी तथा उस पर अमल भी होगा। लाभदायक यात्रा का भी विचार बनेगा। परंतु विरोधी तथा प्रतिद्वंदी परेशान कर सकते हैं। टैक्स संबंधी मामलों में भी कुछ परेशानियां आ सकती हैं इसलिए इन कार्यों को समय पर पूरा रखें।

लव- घर में सुकून भरा माहौल रहेगा। तथा घर-परिवार की जिम्मेदारियों को भी आप बखूबी निभाएंगे और रिलैक्स महसूस करेंगे।

स्वास्थ्य- घर के किसी सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर कुछ चिंता रह सकती है। इस समय किसी भी प्रकार की लापरवाही ना बरतकर उचित इलाज लेना आवश्यक है।

भाग्यशाली रंग- लाल

भाग्यशाली अंक- 9

तुलाः

पॉजिटिव- दिन की शुरुआत बहुत ही उत्तम रहेगी। परिवार तथा काम के दायित्व बखूबी निभाएंगे। स्त्री वर्ग खासतौर पर आज कुछ विशेष कार्य को पूरा करने में व्यस्त रहेंगे। इस समय आध्यात्मिक तथा धार्मिक गतिविधियों के प्रति भी आपका रुझान बढ़ेगा।

नेगेटिव- किसी सहकर्मी या रिश्तेदार से कोई कहासुनी होने की वजह से मूड खराब रह सकता है। निवेश संबंधी गतिविधियों में आपका रुझान बढ़ेगा परंतु पहले किसी अनुभवी व्यक्ति के साथ विचार विमर्श अवश्य कर लें। बच्चों की किसी बात से मन दुखी रहेगा।

व्यवसाय- फाइनेंस, शेयर्स, बीमा आदि से संबंधित व्यक्तियों को अपने कार्य में विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। क्योंकि छोटी सी गलती बहुत बड़ी परेशानी का कारण बन सकती है। ऑफिस में पिछले काफी समय से चल रहे प्रयासों में सफलता की प्राप्ति होगी।

लव- जीवन साथी के साथ मधुर संबंध रहेंगे। परिवार के साथ शांतिपूर्ण तथा सुखद ढंग से समय व्यतीत होगा। प्रेम और सौहार्द का वातावरण बना रहेगा।

स्वास्थ्य- दोपहर बाद आप कुछ अस्वस्थ और असहज महसूस कर सकते हैं। वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं व समय रहते इसकी जांच भी करवा लें।

भाग्यशाली रंग- पीला

भाग्यशाली अंक- 3

वृश्चिकः

पॉजिटिव- समय उत्तम है। संतान की तरफ से शुभ समाचारों की प्राप्ति होगी। किसी वैवाहिक कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर भी मिलेगा। अपनों के साथ मिलकर किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत महसूस करेंगे। टेक्नोलॉजी के क्षेत्र से जुड़े युवा वर्ग अपने कार्यों में सफलता प्राप्त करेंगे।

नेगेटिव- ध्यान रखें कि आपकी उदारता का कुछ लोग गलत फायदा उठाएंगे। आप कोई भी नया कार्य करने में हिचकिचाहट महसूस करेंगे। आज भागम-भाग की भी स्थिति रहेगी लेकिन इसका परिणाम कुछ खास नहीं मिलेगा। कहीं-कहीं समझौते जैसी स्थिति भी उत्पन्न होगी।

व्यवसाय- इस समय व्यापार पर अपना पूरा समय देना अति आवश्यक है। महत्वपूर्ण लेनदेन संबंधी कार्यों को प्राथमिकता दें। सेमिनार आदि में भी व्यस्तता रह सकती हैं। युवा वर्ग अपने कैरियर की शुरुआत को लेकर उत्साहित रहेंगे और अपना उचित योगदान देने से प्रशंसा का पात्र भी बनेंगे।

लव- पति-पत्नी के संबंधों में कुछ नोकझोंक रह सकती है। सावधान रहें, दिल के मामले में धोखा खा सकते हैं। बेहतर होगा कि व्यर्थ के प्रेम संबंधों में समय नष्ट ना करें।

स्वास्थ्य- मौसम में बदलाव की वजह से खांसी, जुकाम व एलर्जी की स्थिति रहेगी। घरेलू आयुर्वेदिक चीजों का इस्तेमाल लाभदायक रहेगा।

भाग्यशाली रंग- आसमानी

भाग्यशाली रंग- 8

धनुः

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। बच्चों के भविष्य से संबंधित कुछ योजनाएं बनेंगी तथा नए कार्य के संपन्न होने के भी योग हैं। आपकी क्रिएटिविटी और प्रोडक्टिविटी का लोगों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। आर्थिक स्थिति भी बेहतर रहेगी।

नेगेटिव- किसी भी प्रकार का लेनदेन फिलहाल स्थगित रखें। और अपना अड़ियल रवैया भी त्याग दें तो उचित रहेगा। आधुनिक बनने के चक्कर में पैसे का अपव्यय कर सकते हैं। सामाजिक गतिविधि में आपका बहुत अधिक लापरवाह होना आपकी छवि को खराब कर सकता है।

व्यवसाय- व्यवसायिक क्षेत्र में कुछ नए कार्य की शुरुआत होने के योग हैं। इस समय किसी भी अवसर को हाथ से चुकने ना दें। नए कारोबारी सौदे लाभदायक रहेंगे। कोई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी आप पर आ सकती है। आपको आलस त्यागकर कड़ी मेहनत के साथ लगने की आवश्यकता है।

लव- पति-पत्नी अपनी-अपनी व्यस्तता की वजह से परिवार पर ध्यान नहीं दे पाएंगे। जिसकी वजह से पारिवारिक संतुलन व अनुशासन बनाकर रखने में दिक्कत आएगी। घर के वरिष्ठ नेता बुजुर्गों की देखभाल के लिए समय निकालना अति आवश्यक है।

स्वास्थ्य- मानसिक तथा शारीरिक थकान हावी रहेगी। आपकी लापरवाही तथा बदपरहेजी का नकारात्मक असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ेगा।

भाग्यशाली रंग- नीला

भाग्यशाली अंक- 8

मकरः

पॉजिटिव- दिन उत्तम है। आप लोगों की परवाह किए बिना अपना काम करते रहेंगे जो कि उचित भी रहेगा। अपनी संतान की तरफ से शुभ समाचारों की प्राप्ति सुकून दायक रहेगी। विद्यार्थी तथा युवा वर्ग इस समय अपने कार्य व लक्ष्य को प्राथमिकता देंगे। रिश्तों में मजबूती बढ़ाने में आपका विशेष योगदान रहेगा।

नेगेटिव- इस समय जोखिम भरे कार्यों से दूर रहें। किसी प्रकार का नुकसान होने की आशंका है। दोपहर बाद का समय कुछ शुभ है। कोई ऐसी घटना घटित होगी जिसकी वजह से आप अपने गुस्से पर काबू नहीं कर पाएंगे। इस समय धैर्य व संयम बनाकर रखना अति आवश्यक है।

व्यवसाय- व्यावसायिक कार्य में कुछ विलंब की स्थिति रहेगी। लेकिन कार्य पूरे अवश्य होंगे। साझेदारी संबंधी व्यवसाय के लिए समय उत्तम है। प्रतियोगिता संबंधी कार्य के उचित परिणाम मिलने के आसार हैं। पूंजी का कहीं निवेश करना लाभदायक साबित होगा। नौकरी में अधिकारियों के साथ अच्छा तालमेल बना रहेगा।

लव- पारिवारिक माहौल खुशनुमा रहेगा। मित्रों के साथ मिलना-जुलना सुख-शांति का आभास करवाएगा। प्रेम संबंधों में निकटता आएगी।

स्वास्थ्य- इस समय अत्यधिक काम के चक्कर में अपने स्वास्थ्य के साथ किसी भी प्रकार की लापरवाही ना बरतें। समय-समय पर उचित आहार तथा आराम अवश्य लें।

भाग्यशाली रंग- केसरिया

भाग्यशाली अंक- 3

कुंभः

पॉजिटिव- परिवार तथा समाज के बीच आपका मान-सम्मान व प्रतिष्ठा बनी रहेगी। घर की जरूरतों तथा सुधार संबंधी कार्यों में व्यस्तता रहेगी। आज तमाम तरह की व्यक्तिगत गतिविधियों में व्यस्त रह सकते हैं। आपको अपनी मेहनत के उचित परिणाम भी हासिल होंगे।

नेगेटिव- छोटा सा भी झूठ बोलना आपको मुश्किल में डाल सकता है। इसलिए अपने व्यवहार में पारदर्शिता बनाकर रखना अति आवश्यक है। कर्ज अथवा किराएदार संबंधी मामलों में उलझन आ सकती हैं। दूसरों में कमियां देखने की अपेक्षा अपना सकारात्मक दृष्टिकोण रखना उचित रहेगा।

व्यवसाय- व्यवसायिक क्षेत्र में सफलता हासिल करने के लिए अधिक से अधिक प्रयासरत रहेंगे। इस समय अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए किसी के साथ साझेदारी भी करनी पड़ सकती है, परंतु यह लाभदायक ही साबित होगी। ऑफिस में भी कठिन से कठिन प्रोजेक्ट दृढ़ता से पूरा करने में सक्षम रहेंगे, जिससे आपकी छवि और अधिक निखरेगी।

लव- परिवार के साथ समय व्यतीत करना घर के माहौल को सुखद और खुशनुमा बनाकर रखेगा। तथा समय हंसी-खुशी से व्यतीत होगा। परंतु दोस्तों के साथ ज्यादा मेलजोल रखने में समय नष्ट ना करें।

स्वास्थ्य- मौसम के बदलाव का नकारात्मक प्रभाव स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। थकान और सुस्ती हावी रहेगी। जिसका असर आपकी कार्य क्षमता पर भी पड़ेगा।

भाग्यशाली रंग- लाल

भाग्यशाली अंक- 9

मीनः

पॉजिटिव- आज आप आराम के मूड में रहेंगे। मौजमस्ती तथा मनोरंजन में भी समय व्यतीत होगा। फिर भी आप अपने जरूरी कार्यों को समय पर पूरे कर लेंगे। यह समय संवाद व आपसी संबंधों को मजबूत करने का है। आपके दिमाग में कुछ ना कुछ क्रिएटिविटी और आत्म चिंतन चलता रहेगा।

नेगेटिव- इस समय आपके मन में कुछ शंकाएं उठ सकती हैं। जिनकी वजह से आप अपने अंदर आत्मविश्वास की कमीं भी महसूस करेंगे। किसी भी लक्ष्य का चुनाव करते समय सावधानी बरतें। आपका कोई गलत निर्णय आपकी बदनामी का कारण भी बन सकता है।

व्यवसाय- आप अपने व्यवसाय में कुछ बदलाव संबंधी योजनाएं बनाएंगे। परंतु इससे संबंधित समस्याएं सामने आ सकती हैं, बेहतर होगा कि किसी अनुभवी प्रभावशाली व्यक्ति की मदद अवश्य लें। नौकरी पेशा लोग अपने कार्यों को समय से पहले पूरा करने में सक्षम रहेंगे और उनकी कार्य क्षमता की तारीफ भी होगी।

लव- घर में किसी बात को लेकर कलह की स्थिति रहेगी। सदस्यों को समझाने में धैर्य व संयम से काम ले। विपरीत लिंगी व्यक्तियों से व्यवहार करते समय अपनी मर्यादा का ध्यान अवश्य रखें।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य की दृष्टि से समय ज्यादा अनुकूल नहीं है। कमर दर्द व जोड़ों के दर्द से परेशान रहेंगे। इस समय तली-भुनी तथा बादी वाली चीजों का सेवन बिल्कुल ना करें।

भाग्यशाली रंग- सफेद

भाग्यशाली अंक- 6