Home Home शुभ प्रभात: जानिए, क्या कहते हैं आज आपके भाग्य के सितारे

शुभ प्रभात: जानिए, क्या कहते हैं आज आपके भाग्य के सितारे

208
0

आज़ का राशिफल:  मंगलवार, 5 जनवरी 2021

 

मेष – पॉजिटिव- आज समय मिश्रित फलदायक है। व्यक्तिगत संबंधों में घनिष्ठता आएगी। विरोधी भी परास्त होंगे। परंतु इस बात का ध्यान अवश्य रखें कि अगर दूसरों से मान-सम्मान प्राप्त करना है, तो दूसरों का मान-सम्मान करना भी पड़ेगा।
नेगेटिव- मन मुताबिक आर्थिक निवेश नहीं हो पाएगा। इसलिए इस तरह के मामले स्थगित ही रखें। पड़ोसियों के साथ किसी छोटी सी बात को लेकर वाद-विवाद जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है। बेहतर होगा कि इन सब बातों से दूरी बनी रहे।
व्यवसाय- आज मार्केटिंग संबंधी कार्य को पूरा करने में अपनी पूरी ऊर्जा लगाएं। नई अनुबंध प्राप्त हो सकते हैं। आज किसी भी नए काम में रुचि ना लें। नौकरीपेशा व्यक्तियों को ऑफिस में स्थान परिवर्तन संबंधी कोई सूचना मिल सकती है।
लव- पारिवारिक जीवन सामान्य रहेगा। पति-पत्नी एक दूसरे के कार्य में अधिक हस्तक्षेप ना करें, इससे मनमुटाव हो सकता है।
स्वास्थ्य- यूं तो स्वास्थ्य ठीक रहेगा लेकिन वर्तमान वातावरण की वजह से कोई पुरानी बीमारी ऊभर सकती है। इसलिए सचेत रहने की आवश्यकता है।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 3

वृष – पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने मित्रों व रिश्तेदारों के संपर्क में रहेंगे, इससे संबंध मजबूत होंगे। किसी भी वरिष्ठ व्यक्ति की सलाह को नजरअंदाज ना करें, इससे आपको अपने जीवन से जुड़ी समस्याओं से संबंधित उचित मार्गदर्शन प्राप्त हो सकता है।
नेगेटिव- विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई के प्रति और अधिक ध्यान देने की जरूरत है। कोई अप्रिय घटना से मन में तनाव तथा भय हावी हो सकता है। कुछ समय मेडिटेशन में व्यतीत करने से आपके अंदर सकारात्मकता आएगी।
व्यवसाय- व्यापार में अपने काम की क्वालिटी को और अधिक बेहतर करने का प्रयास करें। इस समय कर्मचारियों का पूर्ण सहयोग बना रहेगा। सावधान रहें, कार्यस्थल पर कोई चोरी होने जैसी घटना हो सकती है। सरकारी सेवारत व्यक्ति किसी भी गैर कानूनी काम में रुचि ना लें।
लव- पति-पत्नी का आपसी सामंजस्य उचित बना रहेगा। मित्रों से आपसी मेल मुलाकात से सबको खुशी मिलेगी।
स्वास्थ्य- हल्की-फुल्की मौसमी परेशानी रहेगी। जरा सी सावधानी आपको पूर्ण स्वस्थ रखेगी।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 5

मिथुन – पॉजिटिव- धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में आज का अधिकतम समय व्यतीत होगा। किसी सामाजिक संस्था में सहयोग करना आपको आत्मिक खुशी प्रदान करेगा। इस समय आपके लिए लाभ के कुछ मार्ग भी प्रशस्त होंगे।
नेगेटिव- सावधान रहें, आज किसी महत्वपूर्ण वस्तु के चोरी होने या खोने की प्रबल संभावना है। इसलिए अपनी चीजों को अच्छी तरह संजोकर रखें। कोशिश करके अपने सारे काम स्वयं ही करने का प्रयास करें, दूसरों पर विश्वास करना नुकसानदेह रहेगा।
व्यवसाय- बिजनेस में नए ऑर्डर प्राप्त होंगे। इसलिए समय का फायदा उठाएं और भरपूर मेहनत करें। ध्यान रखें कि आपकी कोई गोपनीय बात उजागर हो सकती हैं, जिसे आप गुप्त रखना चाह रहे थे।
लव- प्रेम संबंधों में डेटिंग के खुशनुमा अवसर बनेंगे। पति-पत्नी के संबंधों में भी नजदीकियां आएंगी।
स्वास्थ्य- शारीरिक और मानसिक थकान हावी रहेगी। समय-समय पर उचित आराम भी अवश्य लें।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 1

कर्क – पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में है। यह समय महत्वपूर्ण योजनाएं बनाने के लिए भी अनुकूल है। आज कुछ खास लोगों से मुलाकात करें तथा सामाजिक सक्रियता का दायरा बढ़ाएं। इससे आपको व्यक्तित्व के निखार संबंधी कुछ नई बातें सीखने को मिलेंगी।
नेगेटिव- आज किसी से भी बहस की स्थिति में समय व्यर्थ ना करें। क्योंकि इसका नकारात्मक प्रभाव आपके ही मान-सम्मान पर पड़ेगा। किसी निकट संबंधी से कोई अप्रिय समाचार मिलने से मन उदास रहेगा। कुछ समय आत्ममंथन में लगाने से आत्मविश्वास बना रहेगा।
व्यवसाय- सोशल मीडिया तथा बाहरी लोगों के साथ दूरी बनाकर रखें। क्योंकि इस समय आपकी मानहानि होने जैसी ग्रह स्थिति भी बन रही है। राजनीतिक तथा महत्वपूर्ण लोगों से संपर्क आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होंगे।
लव- परिवार में आपसी सहयोग व सौहार्दपूर्ण वातावरण बना रहेगा। प्रेम संबंधों में किसी व्यक्ति की वजह से दरार आ सकती हैं।
स्वास्थ्य- कब्ज तथा वायु विकार जैसी परेशानी रहेगी। हल्का और सुपाच्य भोजन ग्रहण करें। तथा कुछ समय व्यायाम करना भी उचित है।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 9

सिंह – पॉजिटिव- अपनी व्यस्ततम दिनचर्या में से कुछ समय अपने परिवार तथा संबंधियों के लिए भी अवश्य निकालें। इससे आप तनावमुक्त और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपनी प्रतिभा के दम पर आप अपनी अलग पहचान बनाने में भी कामयाब रहेंगे।
नेगेटिव- किसी भी विपरीत परिस्थिति में भावनाओं के आवेश में ना आएं। कोई लक्ष्य आपकी आंखों से ओझल हो सकता है। प्रत्येक कार्य को ठंडे दिमाग से सोच-विचार करके ही करें। बच्चों की किसी समस्या के समाधान में अपना सहयोग अवश्य दें।
व्यवसाय- नौकरी और बिजनेस में माहौल को अपने अनुकूल बनाने में आप सक्षम रहेंगे। सौंपी गई जिम्मेदारियों का भी निर्वाहन बखूबी होगा। आज हो सकता है कि कोई दिक्कत आने पर आपको अपने उसूलों और सिद्धांतों से कुछ समझौता भी करना पड़े।
लव- पारिवारिक जीवन ठीक रहेगा। जीवन साथी के स्वास्थ्य को लेकर कुछ चिंता रहेगी। परंतु घर की व्यवस्था सुचारू रूप से चलती रहेगी।
स्वास्थ्य- बदहजमी तथा एसिडिटी जैसी समस्या परेशान करेगी। गरिष्ठ खानपान का सेवन ना करें।
भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 5

कन्या – पॉजिटिव- किसी धार्मिक कार्य के प्रति आपकी रूचि रहेगी। संतान की किसी एक्टिविटी से स्वयं को गर्वित महसूस करेंगे। खर्चों की अधिकता रहेगी, परंतु ये खर्चे कुछ बेहतरीन और भविष्य संबंधी शुभ योजनाओं के लिए होंगे, इसलिए घबराएं नहीं।
नेगेटिव- कभी-कभी आपका शंकालु स्वभाव बनते कार्यों में रुकावट डाल सकता है, अपनी इस आदत पर कंट्रोल करने का प्रयास करें। अपनी इच्छापूर्ति के लिए किसी भी प्रकार के रिस्क लेने की प्रवृत्ति से भी दूर रहें।
व्यवसाय- सरकारी सेवारत व्यक्तियों को अपनी मनपसंद अथॉरिटी मिलने संबंधी शुभ सूचना प्राप्त होगी। जिसमें प्रमोशन की भी उम्मीद है। व्यवसाय में आज अतिरिक्त आय की भी शुभ स्थितियां बनेंगी।
लव- जीवनसाथी के साथ किसी पारिवारिक समस्या को लेकर कुछ तकरार रह सकती है। परंतु आप अपनी सूझबूझ द्वारा उसका असर पारिवारिक सुख-शांति पर नहीं पड़ने देंगे।
स्वास्थ्य- घुटनों व जोड़ों में दर्द की समस्या बढ़ सकती है। बदलते मौसम से अपना बचाव करें तथा व्यायाम और योगा में भी कुछ समय अवश्य लगाएं।
भाग्यशाली रंग- बादामी, भाग्यशाली अंक- 3

तुला – पॉजिटिव- किसी सामाजिक संस्था में आपके अच्छे सहयोग की वजह से आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। आप अपनी दिनचर्या से हटकर कुछ नए क्रियाकलापों और ज्ञानवर्धक बातों को सीखने में भी अपना समय व्यतीत करेंगे। आपके व्यक्तित्व में भी निखार आएगा।
नेगेटिव- आर्थिक समस्या के कारण आपको अपनी कुछ योजनाएं स्थगित भी करनी पड़ सकती हैं। किसी नजदीकी रिश्तेदार से संबंधित कोई अशुभ सूचना मिलने से मन में कुछ वैराग्य जैसी स्थिति भी उत्पन्न होगी।
व्यवसाय- व्यवसायिक बाधाएं काफी हद तक दूर होंगी। परंतु आर्थिक स्थिति मंद रहने की वजह से आत्मविश्वास डगमगा सकता है। ध्यान रखें कि आपका उचित परिश्रम आपको अवश्य ही सफल करेगा। नौकरी में आपके कार्यों का उच्चतर परिणाम हासिल होगा।
लव- अफेयर्स के मामलों में सावधान रहें, आपकी कोई गुप्त बाद बाहर आ सकती है जिसका दुष्प्रभाव आपके वैवाहिक जीवन पर भी पड़ेगा।
स्वास्थ्य- सिर में भारीपन तथा मनोबल में कमीं महसूस करेंगे। आत्म शक्ति बढ़ाने के लिए ध्यान और मेडिटेशन का सहारा लें।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 2

वृश्चिक – पॉजिटिव- काफी समय बाद घर में मेहमानों के आगमन से खुशनुमा वातावरण रहेगा। तथा एक दूसरे से मेल-मिलाप बोरिंग दिनचर्या से राहत देगा। कुछ समय से आप स्वयं का आत्म अवलोकन करने का जो प्रयास कर रहे हैं, इसके सकारात्मक परिणाम जल्दी ही सामने आएंगे।
नेगेटिव- इस समय अवांछित लोगों से कुछ दूरी बनाकर रखना ही उचित है। कुछ लोग आपकी छवि को खराब करने का प्रयास करेंगे। अपना व्यवहार संयमित रखें। क्रोध और आवेश में स्थितियां ज्यादा बिगड़ सकती हैं।
व्यवसाय- दिन के दूसरे पक्ष में ग्रह गोचर अनुकूल है इसलिए दिन की शुरुआत होते ही अपने कार्यों संबंधी रूपरेखा बना लें। ताकि समय का अधिक से अधिक फायदा उठाया जा सके। परंतु नौकरी तथा व्यवसाय में ध्यान रखें कि किसी प्रकार की व्यवस्था में कोई दिक्कत भी आ सकती है।
लव- घर का माहौल शांतिपूर्ण व खुशनुमा बना रहेगा। परंतु जीवन साथी के साथ किसी मुद्दे को लेकर हल्की-फुल्की नोकझोंक रह सकती है।
स्वास्थ्य- मौसम की वजह से कोई एलर्जी होने की आशंका है। बिना वजह लोगों से मेलजोल ना रखें।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 9

धनु – पॉजिटिव- नई योजनाएं बनाने तथा नये उपक्रम करने के लिए समय अनुकूल है। आपको अपनी मेहनत व प्रयास के सार्थक परिणाम हासिल होंगे। राजनैतिक तथा सामाजिक गतिविधियों में आपकी विशेष पहचान बनेगी। किसी मूल्यवान उपहार की प्राप्ति की भी संभावना है।
नेगेटिव- दूसरों की बातों में ना आएं। आपका कोई नजदीकी मित्र ही आपकी परेशानी का कारण बन सकता है। भाइयों के साथ इस समय संबंध मधुर बनाकर रखें। धर्म के नाम पर आपसे कोई पैसा हड़प सकता है।
व्यवसाय- वर्तमान परिस्थितियों का जो प्रभाव व्यवसाय पर पड़ा है, आज उसमें कुछ सुधार आने की संभावना है। जरूरत के अनुसार आय के साधन बने रहेंगे। नौकरीपेशा व्यक्तियों के ऑफिस का वातावरण शांतिपूर्ण व सुकून से भरा रहेगा।
लव- जीवनसाथी का घर-परिवार में पूरा सहयोग रहेगा। किसी विपरीत लिंगी मित्र के मिलने से पुरानी खुशनुमा यादें ताजा होंगी।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। इस समय उर्जा व स्फूर्ति बनी रहेगी। परंतु लापरवाही भी बिल्कुल ना बरतें।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 1

मकर – पॉजिटिव- आज चल रही किसी पारिवारिक चिंता का समाधान मिलेगा। तथा आप तनावमुक्त होकर अपने अन्य कार्यों के प्रति ध्यान लगा पाएंगे। घर में मेहमानों की आवाजाही रहेगी। युवा वर्गों को विभागीय परीक्षा, नौकरी आदि से संबंधित कार्यों में सफलता मिलने की संभावना है।
नेगेटिव- लोगों के साथ संपर्क स्थापित करते समय मर्यादा का भी ध्यान अवश्य रखें। जरा सी लापरवाही से आपके मान-सम्मान में कमीं आ सकती है। समान विचारधारा तथा सकारात्मक लोगों के संपर्क में रहे, इससे आपकी मनःस्थिति में सकारात्मक परिवर्तन आएगा।
व्यवसाय- इस समय व्यवसायिक प्रतिस्पर्धा में बहुत अधिक मेहनत व परिश्रम की आवश्यकता है। अगर कोर्ट केस संबंधी कोई विवाद चल रहा है तो उसे किसी की मध्यस्थता से हल करने की कोशिश करें। कार्य संबंधी छोटी-छोटी बारीकियों पर अधिक ध्यान दें। नौकरी पेशा व्यक्तियों को अपना कोई टारगेट पूरा करने से बोनस मिलने की संभावना है।
लव- पारिवारिक वातावरण खुशनुमा बना रहेगा। किसी बच्चे के आगमन संबंधी शुभ सूचना मिलने से उत्सव भरा वातावरण रहेगा।
स्वास्थ्य- पेट दर्द व पाचन तंत्र संबंधी तकलीफ रहेगी। व्यायाम तथा अपनी दवाइयों का पूरा ध्यान रखें।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 8

कुंभ – पॉजिटिव- इस समय अनुकूल ग्रह गोचर चल रहा है। घर में धार्मिक आयोजन संबंधी कोई कार्य संपन्न हो सकता है। जिससे घर में सकारात्मक ऊर्जा व्याप्त रहेगी। आज पूरी मेहनत और लगन से कार्यों को पूरा करने का प्रयास करें, बेहतरीन सफलता मिलेगी। विद्यार्थियों का भी अपने अध्ययन के प्रति एकाग्रचित्त होना उन्हें सफल करेगा।
नेगेटिव- अगर प्रॉपर्टी संबंधी कोई प्लान कर रहे हैं तो आज उस पर कार्यवाही ना करें। किसी भी कार्य को करने से पहले उसकी पूरी योजना व रूपरेखा बनाना जरूरी है। घर के बुजुर्गों के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। आपकी सेवा भावना उन्हें प्रसन्न रखेगी।
व्यवसाय- पार्टनरशिप से संबंधित व्यवसाय में कुछ समय से चल रहे तनाव दूर होंगे। तथा आपसी संबंधों में सुधार आएगा। धन संबंधी किसी भी तरह के लेन-देन के लिए दिन बहुत अच्छा है। ये काम बिना रुकावट के पूरे हो जाएंगे।
लव- पारिवारिक वातावरण सुखद रहेगा। अपने लव पार्टनर के साथ घूमने-फिरने का भी प्रोग्राम बनेगा।
स्वास्थ्य- कुछ समय से चल रही किसी स्वास्थ संबंधी परेशानी से राहत मिलेगी। दवाइयों की अपेक्षा प्राकृतिक इलाज पर अधिक भरोसा करें।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 6

मीन – पॉजिटिव- प्रॉपर्टी की खरीद-फरोख्त संबंधी कार्यों के लिए दिन उत्तम है। घर तथा व्यवसाय में संतुलन बना रहेगा। परिवार तथा बच्चों के साथ आमोद-प्रमोद व मनोरंजन में खुशनुमा समय व्यतीत होगा।
नेगेटिव- बच्चे की किसी नकारात्मक गतिविधि का पता चल सकता है, जिसकी वजह से कुछ चिंता होना स्वाभाविक है। परंतु परिस्थितियों को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने का प्रयास करें। आज मित्रों के साथ मेलजोल में अपना समय व्यर्थ ना करें।
व्यवसाय- आज व्यवसायिक गतिविधियों में कुछ फालतू खर्चे बढ़ सकते हैं। परंतु उधार अपनी क्षमता से अधिक ना लें। किसी नये कार्य को शुरू करने की योजना को भी स्थगित रखें। क्योंकि इस समय परिस्थितियां अनुकूल नहीं है। नौकरी पेशा व्यक्तियों का ऑफिस के नकारात्मक माहौल में धैर्य और संयम बनाकर रखना ही उचित है।
लव- व्यस्तता के बावजूद पति-पत्नी एक दूसरे के साथ भी समय अवश्य व्यतीत करें। इससे संबंधों में नजदीकियां आएंगी। रिश्तेदारों के साथ मेलजोल रखना आपसी संबंधों को और अधिक मजबूत करेगा।
स्वास्थ्य- कभी-कभी तनाव, डिप्रेशन महसूस हो सकता है। मेडिटेशन करें तथा किसी आध्यात्मिक स्थल पर भी समय व्यतीत करना उचित रहेगा।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 2