Home Home शुभ प्रभात: जानिए, क्या कहते हैं आज आपके भाग्य के सितारे

शुभ प्रभात: जानिए, क्या कहते हैं आज आपके भाग्य के सितारे

184
0

आज़ का राशिफल:  गुरुवार, 24  दिसंबर 2020

 

मेष – पॉजिटिव- आज किसी विशिष्ट व्यक्ति से मुलाकात आपके व्यक्तित्व और व्यवहार में भी सकारात्मक परिवर्तन लाएगी। तथा किसी विशेष मुद्दे पर विचार विमर्श भी होगा। इसके साथ-साथ आप अपने परिवार की जरूरतों के प्रति भी जागरूक रहेंगे। अगर प्रॉपर्टी के बेचने या खरीदने संबंधी कोई योजना बन रही है, तो समय उत्तम है।
नेगेटिव- अपनी मेहनत के अनुरूप अभी उचित परिणाम हासिल नहीं होंगे। संतान से संबंधित कोई उम्मीद पूरी ना होने की वजह से मन व्यथित रह सकता है। परंतु परिस्थितियों को गुस्से की बजाय धैर्य से सुलझाने का प्रयास करें। पड़ोसियों के साथ संबंध मधुर बनाकर रखें।
व्यवसाय- आपने अगर किसी नए काम संबंधी योजनाएं बनाई हैं, तो उस पर किसी भी प्रकार की कार्यवाही ना करें। क्योंकि व्यक्तिगत कार्यों की वजह से आप व्यवसाय पर अभी अधिक ध्यान नहीं दे पाएंगे। सरकारी सेवारत व्यक्तियों को काम की अधिकता की वजह से घर पर भी काम करना पड़ेगा।
लव- पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। कभी-कभी पति-पत्नी के बीच कुछ नोक-झोंक की स्थिति हो सकती है।
स्वास्थ्य- घर के किसी सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रहेगी। साथ ही अपने स्वास्थ्य संबंधी सावधानियां बरतना भी आवश्यक है।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 3

वृष – पॉजिटिव- पारिवारिक जिम्मेदारियों को घर के सदस्यों में बांटकर कुछ समय स्वयं के लिए भी व्यतीत करें। आध्यात्मिक तथा धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको बहुत अधिक खुशी व आत्मिक शांति प्रदान करेगा।
नेगेटिव- ज्यादा सोच-विचार में समय लगाने से आपके कई महत्वपूर्ण काम छूट सकते हैं। निवेश अथवा बैंक से संबंधित कार्यों को बहुत सावधानी पूर्वक करें। युवा वर्ग मौजमस्ती की वजह से अपने कार्यों के प्रति लापरवाही बरतेंगे, जो कि नुकसानदेह रहेगी।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियां सुचारू रूप से चलती रहेंगी। कार्यक्षेत्र में आप जो मुकाम हासिल करना चाहते हैं उसे पाने के लिए पूरी मेहनत से प्रयास करने की जरूरत है। पार्टनरशिप संबंधी व्यवसाय में सहयोगियों के बीच आपसी तालमेल उचित बना रहेगा।
लव– पारिवारिक वातावरण खुशनुमा रहेगा। पति-पत्नी के बीच में रोमांटिक संबंध रहेंगे। प्रेम संबंध में किसी गलतफहमी की वजह से नाराजगी रह सकती है।
स्वास्थ्य- तनाव को अपने ऊपर हावी ना होने दें। सिर दर्द तथा सर्वाइकल की समस्या परेशान करेगी।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 2

मिथुन – पॉजिटिव- आज किसी भी काम को करने से पहले दिमाग की अपेक्षा दिल की आवाज को अधिक महत्व दें। आपकी अंतरात्मा आपको उचित रास्ते पर बढ़ने की उत्तम प्रेरणा देगी। घर में किसी प्रकार के परिवर्तन संबंधी योजना बन रही है तो उसे तुरंत क्रियान्वित करें। यह समय अनुकूल है।
नेगेटिव- हर काम मे बहुत अधिक अनुशासन बनाकर रखना दूसरों के लिए परेशानी का कारण बन सकता है। दूसरों को भी अपनी कार्य क्षमता और इच्छा अनुसार काम करने की स्वतंत्रता देना आवश्यक है। पड़ोसियों के साथ संबंधों को खराब होने से बचाने का प्रयास करें।
व्यवसाय- व्यवसायिक कार्यों में सहयोगियो तथा कर्मचारियों की सलाह को भी सम्मान दें। उनका आत्मविश्वास व आत्मबल बना रहेगा और वे पूरी मेहनत से आपके कार्यों को उचित अंजाम देंगे। फोन द्वारा कोई महत्वपूर्ण व्यवसायिक सूचना भी प्राप्त होगी।
लव- घर का माहौल उचित बना रहेगा। परंतु प्रेम संबंधों में किसी प्रकार का भावनात्मक आघात लगने से दूरियां आ सकती हैं।
स्वास्थ्य- यूं तो स्वास्थ्य उत्तम रहेगा फिर भी अपनी दिनचर्या को सुव्यवस्थित बनाकर रखना अनिवार्य है।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 8

कर्क – पॉजिटिव- आज आप अपनी दिनचर्या को बहुत ही अनुशासित तथा व्यवस्थित बनाकर रखेंगे। जिससे आपके कई रुके हुए काम गति पकड़ेंगे। घर में मांगलिक कार्यो की रूपरेखा बनेगी। और जीवन के प्रति आपका सकारात्मक दृष्टिकोण आपके व्यक्तित्व को और प्रभावशाली बनाएगा।
नेगेटिव- युवा वर्ग अपनी आर्थिक स्थिति से असंतुष्ट रहेंगे। अभी उन्हें और अधिक मेहनत करने की जरूरत है। इस समय ख्याली दुनिया से बाहर निकले, बहुत अधिक सोच-विचार करने से कई महत्वपूर्ण चीजें हाथ से निकल जाती हैं। जमीन-जायदाद संबंधी मामलों को स्थगित रखें, क्योंकि उनमें वाद7विवाद बढ़ने की आशंका लग रही है।
व्यवसाय- आर्थिक स्थिति सुदृढ़ बनेगी। महिला वर्ग अपने व्यवसाय के प्रति विशेष रूप से जागरूक रहेंगी और अच्छे परिणाम भी हासिल होंगे। किसी अपरिचित व्यक्ति से व्यवसायिक गतिविधियों को शेयर ना करें। इस समय पब्लिक रिलेशन तथा मीडिया संबंधी गतिविधियों में लाभदायक स्थितियां बन रही हैं।
लव- पति-पत्नी के आपसी संबंध मधुर रहेंगे। प्रेम संबंधों में भी नजदीकियां बढ़ेगी। और जल्दी ही विवाह में परिणित होने के अवसर भी बनेंगे।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य की दृष्टि से समय बेहतर नहीं है। स्वभाव में चिड़चिड़ापन रहेगा। मेडिटेशन और योगा इसका उचित इलाज है।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 9

सिंह – पॉजिटिव- आज आपका कोई महत्वपूर्ण काम योजनाबद्ध तरीके से पूरा हो जाएगा। इससे आपको काफी हद तक मानसिक सुकून मिलेगा। आपके व्यक्तित्व और स्वभाव की वजह से लोग सहज ही आपकी तरफ आकर्षित होंगे। अगर घर परिवर्तन संबंधी कोई योजना बना रहे हैं, तो आज उस पर अमल करने का उचित समय है।
नेगेटिव- अपनी बाहरी गतिविधियों को अभी स्थगित ही रखें। क्योंकि अभी कोई लाभ नहीं होने वाला है। ध्यान रखें कि कोई छोटी सी गलती आपके लिए बहुत बड़ी परेशानी खड़ी कर सकती हैं। आर्थिक गतिविधियां आज कुछ धीमी रहेंगी।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में सारी व्यवस्था उचित बनी रहेगी। स्टाफ तथा कर्मचारियों का भी उचित सहयोग रहेगा। नौकरीपेशा लोगों को अपने कार्यस्थल पर कोई महत्वपूर्ण कार्यभार मिल सकता है। इस समय दूसरों के मामले में बिल्कुल भी हस्तक्षेप ना करें।
लव- पारिवारिक वातावरण सुखद व सौहार्दपूर्ण बना रहेगा। पति-पत्नी के संबंधों में नजदीकियां बढ़ेगी।
स्वास्थ्य– खांसी, जुकाम व गले से संबंधित किसी भी परेशानी को नजरअंदाज ना करें। वैसे स्वास्थ्य ठीक रहेगा।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 9

कन्या – पॉजिटिव- उधार दिया हुआ पैसा वापस मिलने की पूरी संभावना है। अध्ययनरत बच्चों को प्रोफेशनल पढ़ाई में उचित सफलता मिलेगी। भूमि या वाहन से संबंधित ऋण लेना पड़ सकता है। परंतु चिंता ना करें, यह ऋण जल्दी ही उतर जाएगा। भूमि संबंधी खरीदारी फायदेमंद भी रहेगी।
नेगेटिव- नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाकर रखें। क्योंकि इससे आपके मान-सम्मान पर भी आंच आ सकती हैं। महिलाएं अपने मान-सम्मान को लेकर ज्यादा सजग रहें। गुस्से पर काबू रखना अति आवश्यक है।
व्यवसाय- बिजनेस संबंधी आपकी कोशिशें और मेहनत के उचित परिणाम हासिल होंगे। इस समय विरोधाभासी प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाकर रखें। लाभदायक व्यवसाय की यात्रा भी संपन्न हो सकती है। नौकरीपेशा लोगों को ऑफिस में उचित व्यवहार बनाकर रखना जरूरी है।
लव- विपरीत परिस्थितियों में घर के सभी सदस्यों का आपके प्रति सहयोग आपको आत्म बल प्रदान करेगा। प्रेम संबंधों में निराशा का मुंह देखना पड़ सकता है।
स्वास्थ्य- तनाव, अवसाद तथा मौसमी बीमारियों से अपना बचाव रखें। सर्दी का नकारात्मक प्रभाव आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 4

तुला – पॉजिटिव- कुछ समय से चल रही समस्या रिश्तेदारों तथा परिवार के लोगों के सहयोग से हल होगी। अपने परिवार को प्राथमिकता पर रखना आवश्यक है। घर के बड़े बुजुर्गों तथा वरिष्ठ व्यक्तियों के साथ भी कुछ समय अवश्य व्यतीत करें। उनका आशीर्वाद व स्नेह घर के माहौल को और अधिक सुखद बनाएगा।
नेगेटिव- इस समय अपने बढ़े हुए व्यक्तिगत खर्चों पर कटौती करना आवश्यक है। किसी नजदीकी मित्र के साथ संबंधों को खराब होने जैसी स्थितियां ना उत्पन्न होने दे। रुपए-पैसे के मामले में किसी पर भी अधिक भरोसा करना ठीक नहीं होगा।
व्यवसाय- आज बिजनेस में बहुत ही संजीदगी तथा गंभीरता से काम करने की जरूरत है। विस्तार संबंधी योजनाओं पर पुनर्विचार अवश्य करें। कोई भी छोटे-बड़े फैसले लेते समय किसी का मार्गदर्शन व सहयोग लेना जरूरी है। नौकरी में अधिकारियों तथा सहकर्मियों के साथ संबंध और अधिक मधुर बनेंगे।
लव- पति-पत्नी के संबंध उचित बने रहेंगे। परंतु युवा वर्ग प्रेम प्रसंगों तथा मीडिया में अपना समय व्यर्थ ना करें।
स्वास्थ्य- आज शारीरिक रूप से कुछ थकान और कमजोरी महसूस होगी। शरीर को उचित आराम भी देने की जरूरत है। कुछ समय उत्तम साहित्य को भी पढ़ने में व्यतीत करें।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 5

वृश्चिक – पॉजिटिव- आज किसी भी महत्वपूर्ण कार्य को करने से पहले घर के अनुभवी व्यक्तियों की सलाह अवश्य लें। कोई भी काम सोच-समझकर करने से उसके उचित परिणाम हासिल होंगे। सामाजिक गतिविधियों में आपका सहयोग आपको अपनी पहचान व मान-सम्मान बनाए रखने में मदद करेगा।
नेगेटिव- कोई भी निवेश करने के लिए समय उत्तम नहीं है। ध्यान रखें कि जरा सी गलतफहमी की वजह से नजदीकी मित्रों अथवा भाइयों के साथ संबंध खराब हो सकते हैं। तनाव का असर आपकी कार्य क्षमता पर भी पड़ सकता है इसलिए धैर्य बनाकर रखें।
व्यवसाय- शेयर्स, तेजी मंदी आदि जैसे व्यवसाय में बहुत सोच-समझकर कोई निर्णय लें। किसी गैर कानूनी काम में भी रुचि लेना नुकसानदायक रहेगा। संगीत, साहित्य, कला आदि से संबंधित कार्यों में सफलता मिलेगी। बॉस व अधिकारियों के साथ किसी छोटी सी बात को लेकर तनाव हो सकता है।
लव- पति-पत्नी के बीच घर की किसी समस्या को लेकर कुछ वाद-विवाद की स्थिति बन सकती है। परंतु आपसी सहयोग द्वारा यह समस्या सुलझ भी जाएगी और संबंध भी मधुर हो जाएंगे।
स्वास्थ्य- अनुचित खानपान की वजह से गैस व पेट दर्द की समस्या परेशान कर सकती है। आयुर्वेदिक इलाज उचित रहेगा।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 1

धनु – पॉजिटिव- आज महिलाओं के लिए समय बहुत ही अनुकूल है। कार्यों के प्रति सजगता उन्हें सफलता प्रदान करेंगी। पिछले कुछ समय से चल रही किसी प्रकार की दुविधा और बेचैनी से भी राहत मिलेगी। नन्हे मेहमान के आगमन संबंधी शुभ सूचना से परिवार में खुशी भरा वातावरण रहेगा।
नेगेटिव- कभी-कभी आपका छोटी-छोटी बातों पर खीझ जाना घर के वातावरण को दूषित करेगा। अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखें। अनावश्यक बढ़ते खर्चों का असर आपकी सुकून और नींद पर भी पड़ेगा। निराशा और अवसाद को अपने ऊपर हावी ना होने दें।
व्यवसाय- आसपास के व्यापारियों के साथ चल रही प्रतिस्पर्धा में कोई उपलब्धि हासिल होगी जिससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। परंतु रिस्क संबंधित कामों में समय और पैसा व्यर्थ ना करें। नौकरीपेशा लोगों को अपने प्रोजेक्ट के प्रति और अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।
लव- घर का वातावरण शांतिपूर्ण बना रहेगा। संतान के कैरियर संबंधी कोई शुभ समाचार मिलने से खुशियों में और अधिक बढ़ोतरी होगी।
स्वास्थ्य- बढ़ती ठंड का असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है। इस समय शरीर में जोड़ों के दर्द परेशान करेंगे।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 6

मकर – पॉजिटिव- कोई महत्वपूर्ण उपलब्धि आपका इंतजार कर रही है। इस बेहतर समय का भरपूर सहयोग करें। विद्यार्थियों को भी किसी इंटरव्यू या सेमीनार में उचित सफलता हासिल होगी तथा आपकी मेहनत भी कामयाब रहेगी।
नेगेटिव- पड़ोसियों के साथ संबंधों में कटुता ना आने दें। बेहतर होगा कि फालतू की गतिविधियों में अपना ध्यान ही ना लगाएं। राजनीतिक कार्यों में अपनी छवि को उत्तम बनाकर रखना अति आवश्यक है।
व्यवसाय- आज व्यवसाय में कुछ परेशानियां खड़ी हो सकती हैं। समस्याओं का निवारण बहुत ही धैर्यपूर्वक करने की आवश्यकता है। परंतु कोई महत्वपूर्ण आर्डर या डील मिलने की उम्मीद भी बनेगी। ऑफिस का माहौल शांतिपूर्ण बना रहेगा।
लव- पति-पत्नी के बीच चल रहे किसी मतभेद का निवारण होगा। तथा परिवार के साथ धार्मिक या आध्यात्मिक स्थल में जाने का भी प्रोग्राम बनेगा।
स्वास्थ्य- गैस व एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती हैं। तनाव को हावी ना होने दें। मेडिटेशन में कुछ समय व्यतीत करना उचित रहेगा।
भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 2

कुंभ – पॉजिटिव- घर के किसी सदस्य के विवाह संबंधी उचित रिश्ता आ सकता है। बच्चों को अपनी किसी समस्या का समाधान मिलने से सुकून मिलेगा। आज किसी भी प्रकार का सोच-समझकर लिया गया फैसला आगे चलकर लाभदायक साबित होगा।
नेगेटिव- कभी-कभी क्रोध व जल्दबाजी की वजह से कोई काम बिगड़ सकता है। अपनी ऊर्जा को सकारात्मक बनाकर रखें। ख्याली दुनिया से बाहर निकले तथा अपने कार्यों पर भी ध्यान दें। इस समय खर्चे भी कुछ बढ़ेंगे।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में बनाई गई नई नीतियों और योजनाओं पर अमल करने का उचित समय है। आलस बिल्कुल ना करें। कंप्यूटर तथा मीडिया से जुड़े व्यवसाय में नए अवसर सामने आएंगे। ऑफिस में चल रही राजनीति से अपने आपको अलग रखें।
लव- पारिवारिक सुख-शांति बनी रहेगी। किसी पुराने मित्र के मिलने से मीठी यादें ताजा होंगी।
स्वास्थ्य- त्वचा और छाती से संबंधित एलर्जी हो सकती है। अपना ध्यान रखें क्योंकि इसकी वजह से आपकी कार्य क्षमता पर भी असर आएगा।
भाग्यशाली रंग- क्रीम, भाग्यशाली अंक- 3

मीन – पॉजिटिव- आज भूमि अथवा वाहन से संबंधी कोई महत्वपूर्ण काम होना संभव है। कुछ सुखद अनुभव भी प्राप्त होंगे। किसी समारोह या पार्टी में व्यस्तता रह सकती है। युवाओं को किसी इंटरव्यू में सफलता मिलने से आत्मविश्वास बढ़ेगा।
नेगेटिव- आज खास बात यह ध्यान रखनी है कि हर किसी पर विश्वास ना करें। कोई अनावश्यक डर अथवा बेचैनी बनी रहेगी। जिसकी वजह से आप अपनी योग्यताओं का इस्तेमाल करने में असमर्थ भी रह सकते हैं।
व्यवसाय- कामकाज में बहुत अधिक गंभीरता व एकाग्रता रखना आवश्यक है। लापरवाही की वजह से कोई बड़ा आर्डर हाथ से निकल सकता है। किसी बड़े राजनैतिक अथवा प्रभावशाली व्यक्ति का संपर्क आपके लिए फायदेमंद रहेगा।
लव- मुश्किल समय में दोस्तों के साथ पारिवारिक लोगों का भरपूर सहयोग मिलेगा। व्यर्थ की मौजमस्ती तथा प्रेम संबंधों में समय ना लगाएं।
स्वास्थ्य- अपना आहार व दिनचर्या को बहुत अधिक व्यवस्थित रखें। स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। सिर्फ सावधान रहने की जरूरत है।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 4