Home Home शुभ गुरुवार: जानिए, क्या कहते हैं आज आपके भाग्य के सितारे

शुभ गुरुवार: जानिए, क्या कहते हैं आज आपके भाग्य के सितारे

182
0

आज़ का राशिफल: गुरुवार, 29 अक्टूबर 2020

मेष- पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में भी समय व्यतीत होगा।
नेगेटिव- परंतु अत्यधिक काम का बोझ अकेले अपने ऊपर ना लें। बल्कि पारिवारिक सदस्यों के बीच काम को बांटने से आपका तनाव हल्का होगा। दूसरों के मामले में बेवजह हस्तक्षेप ना करें, अन्यथा आपकी ही मान-हानि हो सकती है।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में सभी फैसले खुद ही लें। आपकी कोई महत्वपूर्ण बात लीक हो सकती है। बेहतर होगा कि अपनी कार्यप्रणाली को किसी से भी शेयर ना करें। नौकरीपेशा व्यक्ति भी अपनी फाइलें और दस्तावेज संभालकर रखें।
लव- पारिवारिक माहौल सुखद रहेगा। अचानक ही किसी मित्र से मुलाकात होगी तथा पुरानी यादें ताजा होंगी।
स्वास्थ्य- आपका आत्मविश्वास व सकारात्मक सोच आपको शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ बनाकर रखेंगे।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 6

वृष – पॉजिटिव- भाग्य के भरोसे रहने की अपेक्षा अपने कर्म पर अधिक विश्वास रखें। कर्म से ही भाग्य का बनना अवश्यंभावी है। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात लाभदायक साबित होगी तथा लाभ के नए आयाम पाने में भी सक्षम रहेंगे।
नेगेटिव- बंटवारे संबंधी मामलों को लेकर किसी रिश्तेदार के साथ वाद-विवाद हो सकता है। बेहतर होगा कि गुस्से की वजह शांतिपूर्ण तरीके और संयम से काम लें। तथा आपसी बातचीत द्वारा परिस्थितियां जल्दी ही अनुकूल हो सकती हैं।
व्यवसाय- आलस्य तथा फालतू के कामों में समय व्यर्थ ना करें। कार्यक्षेत्र में व्यवसायिक नए अवसर प्राप्त होंगे इसलिए अपनी पूरी ऊर्जा व क्षमता अपने काम पर ही लगाएं। विद्यार्थियों को भी प्रतियोगी परीक्षा में उत्तीर्ण होने से नियुक्ति प्राप्त हो सकती हैं।
लव- आपका व्यवसाय और घर, दोनों जगह संतुलन बनाकर रखने से माहौल खुशनुमा रहेगा। तथा आपकी भी मानसिक शांति बनी रहेगी।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु बहुत अधिक दिमागी कार्य करने की वजह से सिर दर्द व माइग्रेन जैसी समस्या रह सकती हैं।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 9

मिथुन – पॉजिटिव- इस समय ग्रह गोचर तथा परिस्थितियां आपके पक्ष में काम कर रहे हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। राजनीतिक क्षेत्र में आपको विशेष लाभ प्राप्त होगा। और विशिष्ट लोगों का सहयोग भी प्राप्त होगा। इसलिए अपने कार्यों के प्रति पूर्ण निष्ठा से समर्पित रहें।
नेगेटिव- किसी से मिलने या मीटिंग संबंधी गतिविधियों में बातचीत करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। क्योंकि आपके द्वारा प्रस्तुति में किसी गलती से काफी नुकसान हो सकता है। किसी से पैसा उधार ना लें और अपना मान-सम्मान बनाकर रखें।
व्यवसाय- व्यवसायिक दृष्टि से आज व्यस्तता वाला दिन है। मीटिंग और कार्य संबंधी रूपरेखा बनाने में विशेष ध्यान रखें। नौकरीपेशा लोग फाइनेंस से जुड़े मामलों को अधिक सावधानी से करें।
लव- दिनभर की भागदौड़ के बाद कुछ समय परिवार के साथ मनोरंजन हास-परिहास में व्यतीत करने से स्वयं को तनावमुक्त महसूस करेंगे। तथा थकान भी हावी नहीं होगी।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु अपना इम्यून सिस्टम स्ट्रांग करने के लिए योगा और व्यायाम पर भी ध्यान देना आवश्यक है।
भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 6

कर्क – पॉजिटिव- किसी रिश्तेदार को मुश्किल समय में आपकी जरूरत पड़ सकती है। उनका सहयोग करने से आपको भी हार्दिक खुशी प्राप्त होगी। बच्चों की भी किसी समस्या का समाधान निकालने में आपका विशेष सहयोग रहेगा।
नेगेटिव- कई बार आपका कल्पनाओं में खो जाना आपको यथार्थ से दूर कर देता है। बेहतर होगा कि हकीकत का सामना करें। पारिवारिक मामले में अधिक हस्तक्षेप ना करें। साथ ही खर्चों पर भी कंट्रोल अवश्य रखें।
व्यवसाय- आज मेहनत के विपरीत लाभ कम ही प्राप्त होगा। कार्यप्रणाली को और अधिक बेहतर बनाने के लिए किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह अवश्य लें। ऑफिस में किसी सहयोगी के साथ काम को लेकर बहस हो सकती हैं। जिससे वातावरण काफी खराब रहेगा।
लव- घर के सभी सदस्यों को अपने मन मुताबिक फैसले लेने की आजादी दें। इससे उनमें आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा आपसी संबंधों में भी और अधिक नजदीकियां आएंगी।
स्वास्थ्य- मौसम में बदलाव की वजह से वायरल बुखार परेशान कर सकता है। अपना उचित इलाज लें।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 8

सिंह – पॉजिटिव- आज आप अपने व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक कार्यो पर जितनी अधिक मेहनत करेंगे उसी के अनुकूल आपको उचित रिजल्ट भी हासिल होंगे। विद्यार्थियों की भी अपनी शिक्षा संबंधी कोई रुकावट दूर होगी। घर में कोई धार्मिक गतिविधि संबंधी योजना बनेगी।
नेगेटिव- किसी मित्र को लेकर आपके अंदर शक या वहम की स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं। और इसकी वजह से संबंध भी खराब हो सकते हैं। इन नकारात्मक बातों को अपने दिमाग से निकालना ही आपके लिए उचित रहेगा।
व्यवसाय- साझेदारी संबंधी व्यवसाय में विशेष रुप से पारदर्शिता रखना आवश्यक है। जरा सी असावधानी से आपसी संबंध खराब हो सकते हैं। किसी ऑफिशियल यात्रा संबंधी आदेश भी आ सकते हैं। जिसकी वजह से तनाव भी हावी रहेगा।
लव- पारिवारिक सदस्यों का आपस में उचित तालमेल व सामंजस्य बना रहेगा। प्रेम संबंधों में भी प्रगाढ़ता आएगी।
स्वास्थ्य- नकारात्मक विचारों को अपने ऊपर हावी ना होने दें। अन्यथा इसकी वजह से शारीरिक क्षमता व ऊर्जा में कमीं रह सकती है।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 6

कन्या – पॉजिटिव- कहीं से रुका हुआ या उधार दिया हुआ पैसा वापस मिल सकता है इसलिए अपना पूरा ध्यान इन गतिविधियों पर लगाएं। आप जितनी मेहनत करेंगे, भाग्य भी उतना ही आपका सहयोग करेगा। घर के बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद व स्नेह भी आपके भाग्य वृद्धि में सहयोग करेगा।
नेगेटिव- कभी-कभी नजदीकी रिश्तेदारों के साथ शक व क्रोध की वजह से मतभेद होने की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। अपनी मनोवृत्ति को सकारात्मक बनाकर रखें। थोड़ी सी सावधानी आपको कई परेशानियों से बचाएगी।
व्यवसाय- आज मार्केटिंग संबंधी कार्यों व अपने नजदीकी संपर्क सूत्रों पर अधिक समय लगाएं। कोई अच्छे व लाभदायक ऑर्डर प्राप्त हो सकते हैं। युवाओं को नौकरी से संबंधित कोई आवेदन पत्र भी मिलने की संभावना है।
लव- जीवनसाथी तथा पारिवारिक सदस्यों की सलाह आपके कार्यों को और अधिक सुगम बनाएगी। प्रेम संबंधों में अपना समय व्यर्थ ना करें।
स्वास्थ्य- वर्तमान नकारात्मक वातावरण की वजह से आवश्यक सावधानियां जरूर बरतें। तथा अपनी दिनचर्या व खानपान को भी संयमित रखना आवश्यक है।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 3

तुला – पॉजिटिव- सामाजिक व राजनीतिक सक्रियता बढ़ाने के लिए समय उत्तम है। इस समय ग्रह गोचर अत्यधिक शुभ है। आपके व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक कार्य सुचारू रूप से संपन्न होते जाएंगे। घर के किसी अविवाहित सदस्य के विवाह संबंधी योजना भी बनेगी।
नेगेटिव- परंतु इस बात का ध्यान रखें कि किसी की बहुत अधिक जिम्मेदारी अपने ऊपर लेना आपके लिए मुसीबत का कारण बन सकता है। बेहतर होगा कि अपनी क्षमता के अनुसार ही किसी की मदद करें। कभी-कभी आप अपना धैर्य खो देने की वजह से किसी वाद-विवाद में भी पड़ सकते हैं।
व्यवसाय- आज आपके राजनैतिक संबंध व्यवसाय में बहुत अधिक मददगार साबित होंगे। सोशल मीडिया और पब्लिक रिलेशन संबंधी कार्यों पर भी अपना ध्यान केंद्रित रखें। ऑफिस का माहौल और परिस्थितियां आपके फेवर में रहेंगी।
लव- घर में प्रेमपूर्ण और खुशनुमा माहौल रहेगा। परंतु प्रेम संबंधों में मर्यादा का ध्यान रखना अति आवश्यक है।
स्वास्थ्य- गलत खानपान की वजह से पेट खराब हो सकता है। अपना आहार व्यवहार उचित रखें।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 2

वृश्चिक – पॉजिटिव- धार्मिक तथा सामाजिक संस्था के सहयोग में आपका अत्यधिक समय व्यतीत होगा। इससे आपको आत्मिक व मानसिक शांति भी महसूस होगी। तथा समाज में भी आपका मान-सम्मान व रुतबा बना रहेगा।
नेगेटिव- संतान को कैरियर संबंधी किसी काम में रुकावट आने से तनाव रहेगा। उसका आत्म बल बनाए रखने के लिए आपका सहयोग अति आवश्यक है। ससुराल पक्ष से छोटी सी बात को लेकर संबंधों में खटास आ सकती हैं। अपनी ईगो व गुस्से पर संयम रखें।
व्यवसाय- इंपोर्ट एक्सपोर्ट संबंधी व्यवसाय आज बहुत अधिक फायदे में रहेंगे। परंतु आय के स्रोत अभी मंद ही रहेंगे। पेमेंट भी रुक सकती हैं। नए काम शुरू करने से पहले उस पर एक बार फिर गंभीरता से सोच-विचार अवश्य करें।
लव- पति-पत्नी के संबंध मधुर रहेंगे। अविवाहित लोगों के लिए भी विवाह के उत्तम प्रस्ताव आएंगे।
स्वास्थ्य- गैस व बदहजमी की वजह से सिर दर्द व वमन जैसी शिकायत रहेगी। खानपान हल्का और सुपाच्य रखें।
भाग्यशाली रंग- क्रीम, भाग्यशाली अंक- 9

धनु – पॉजिटिव- भाग्य की अपेक्षा कर्म पर विश्वास रखें। आपकी मेहनत ही आपके भाग्य का निर्माण करेगी। आज संतान के शिक्षा या कैरियर संबंधी कोई शुभ सूचना मिलने से बहुत अधिक राहत महसूस होगी। संपत्ति संबंधी भी कोई मसला चल रहा है तो आज किसी की मध्यस्थता से पूरा हो सकता है।
नेगेटिव- बहुत अधिक भावुक रहने जैसी कमजोरी पर रोक लगाएं। क्योंकि कुछ लोग आपकी इस आदत की वजह से आपका नाजायज फायदा भी उठा सकते हैं। अपने व्यवहार में धैर्य व संयम बनाकर रखें। अत्यधिक मेहनत की वजह से आपको स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत हो सकती हैं।
व्यवसाय- कहीं भी पैसा निवेश करने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें। किसी धोखाधड़ी में फंसने की आशंका लग रही है। आज अपना अधिक समय कार्यक्षेत्र में ही व्यतीत करें। आपकी उपस्थिति व ध्यान रखने से कार्य क्षमता में वृद्धि होगी।
लव- पारिवारिक सुख-शांति व खुशनुमा माहौल रहेगा। प्रेम संबंधों को भी विवाह में परिणित होने के अवसर प्राप्त होंगे।
स्वास्थ्य- जोड़ों व नसों में दर्द जैसी समस्याएं रहेगी। योग और व्यायाम पर भी समय व्यतीत करें।
भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 6

मकर – पॉजिटिव– घर में रिश्तेदारों का आगमन होगा। तथा आपसी मेल मिलाप घर में खुशियां और उत्सव भरा माहौल बनाएगा। किसी पारिवारिक व्यक्ति की बेहतरीन उपलब्धि खुशबू को और अधिक बढ़ाएगी। और खर्चों की अधिकता भी परेशान नहीं करेगी।
नेगेटिव- किसी भी पैतृक संबंधी मामले के विवाद को ना उठने दें। अन्यथा घर के सुखद माहौल में हल्की-फुल्की नोकझोंक उत्पन्न हो सकती हैं। आप अपने विवेक व समझदारी द्वारा किसी भी मसले का समाधान पाने में सक्षम रहेंगे।
व्यवसाय- अगर व्यापार में नया काम शुरू करने संबंधी योजना बना रहे हैं, तो उस पर गंभीरता से कार्य करें। परंतु अपनी कार्यप्रणाली दूसरों के समक्ष जाहिर ना करें। अन्यथा कोई आपकी नकल कर सकता है। नौकरी पेशा व्यक्तियों को अपने उचित काम के लिए उच्चाधिकारियों से तारीफ मिलेगी।
लव- घर की छोटी-मोटी नकारात्मक बातों को नजरअंदाज करें। इससे घर का माहौल सुखद बना रहेगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। महिला वर्ग को अपने स्वास्थ्य के प्रति विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। क्योंकि किसी प्रकार के इंफेक्शन होने की आशंका बनी हुई है।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 1

कुंभ – पॉजिटिव- समय अनुकूल है। आप अपने कार्यों में जितनी अधिक मेहनत करेंगे, उसके अनुरूप आपको ज्यादा उचित परिणाम हासिल होंगे। विद्यार्थियों की भी अपनी शिक्षा संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलेगा। और वे अपनी पढ़ाई के प्रति और अधिक अच्छी तरह ध्यान केंद्रित कर पाएंगे।
नेगेटिव- किसी मित्र के साथ छोटी सी बात को लेकर भारी मतभेद उत्पन्न हो सकता है। इसलिए अपने रिश्तों के बीच शक और वहम जैसी स्थिति न उत्पन्न होने दे। किसी को उधार पैसा देने से परहेज करें। क्योंकि इसकी वजह से आपका बजट बिगड़ सकता है।
व्यवसाय- आज बाहरी गतिविधियों में अपना समय व्यर्थ ना करें। तथा कार्यक्षेत्र में ही अपना ध्यान लगाएं। किसी चीज के खोने या चोरी होने की आशंका लग रही है। इसलिए सभी गतिविधियों पर पैनी नजर रखना अति आवश्यक है। ऑफिस में भी अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों को संभालकर रखना अति आवश्यक है।
लव- पारिवारिक सदस्यों का आपस में उचित तालमेल व सामंजस्य बना रहेगा। किसी विपरीत लिंगी मित्र के मिलने से मन प्रफुल्लित रहेगा।
स्वास्थ्य- नकारात्मक विचारों को अपने ऊपर हावी ना होने दें। इन पर रोक लगाने के लिए योगा व मेडिटेशन पर अत्यधिक ध्यान दें।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 4

मीन – पॉजिटिव- आप अपनी मेहनत द्वारा समय को अपने पक्ष में करने में कामयाब रहेंगे। तथा अपनी बेहतर कार्यप्रणाली की वजह से लोगों के समक्ष प्रशंसा का पात्र भी बनेंगे। सोशल मीडिया द्वारा भी आपका कोई विशेष कार्य संपन्न हो सकता है।
नेगेटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की अवहेलना बिल्कुल ना करें। तथा उनकी सलाह व योजना पर भी अमल अवश्य करें। लापरवाही व आलस को अपने ऊपर हावी ना होने दें, जिसकी वजह से आपके कई महत्वपूर्ण काम रुक सकते हैं।
व्यवसाय- व्यवसायिक संबंधी कार्यों के लिए समय बहुत ही अनुकूल है। आपको नए ऑर्डर व अनुबंध प्राप्त होंगे। आर्थिक स्थिति भी पहले की अपेक्षा काफी बेहतर होगी। परंतु आर्डर संबंधी सारे काम में पक्के बिल का उपयोग करेंगे, तो ज्यादा उचित रहेगा।
लव- घर में चल रहे कुछ विवादों को आपस में बैठकर ही सुलझाए। इससे अवश्य ही समस्या का समाधान निकलेगा। तथा घर का वातावरण पुनः सुखद और मधुर हो जाएगा।
स्वास्थ्य- बदलते मौसम की वजह से स्वास्थ्य कुछ नरम रहेगा। खांसी जुकाम व बुखार जैसी स्थिति रह सकती हैं।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 8