Home Home शुभ प्रभात: जानिए, क्या कहते हैं आज आपके भाग्य के सितारे

शुभ प्रभात: जानिए, क्या कहते हैं आज आपके भाग्य के सितारे

164
0

आज़ का राशिफल: बुधवार, 21 अक्टूबर 2020

 

मेष – पॉजिटिव- आज कड़ी मेहनत और परीक्षा का समय है। परंतु आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद आपके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी रहेगी। परिवार की सुख-सुविधाओं के प्रति भी आपका पूरा योगदान रहेगा।

नेगेटिव- अकारण ही मन में उदासी जैसी स्थिति महसूस हो सकती हैं। नजदीकी मित्रों अथवा रिश्तेदारों के साथ किसी प्रकार की गलतफहमी उत्पन्न हो सकती है इसलिए संबंधों को खराब ना होने दें। बच्चांे की गतिविधियों को भी नजरअंदाज ना करें।

व्यवसाय- व्यापार में काम अथवा प्रोडक्ट की क्वालिटी को उचित बनाकर रखें। क्योंकि छोटी सी गलती की वजह से बड़ा ऑर्डर हाथ से निकल सकता है या कोई डील कैंसिल हो सकती है। नौकरी में ऑफिस का माहौल शांतिपूर्ण बना रहेगा।

लव- दांपत्य जीवन में मधुरता रहेगी। तथा मनोरंजन और आमोद-प्रमोद में भी समय व्यतीत होगा।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। ब्लड प्रेशर तथा डायबिटिक से ग्रसित लोग अपना विशेष ध्यान रखें।

भाग्यशाली रंग- क्रीम, भाग्यशाली अंक- 9

वृष – पॉजिटिव- बदलते परिवेश की वजह से कुछ नीतियां जो आपने बनाई है, वे आपके लिए फायदेमंद साबित होंगी। बीमा तथा निवेश संबंधी कार्यों में भी पैसा लगाना उत्तम रहेगा। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर अपने ही बारे में मनन व चिंतन में व्यतीत करें। इससे आपको अपने कई सवालों के उत्तर मिलेंगे।

नेगेटिव- पैसे की उधारी संबंधी लेनदेन ना करें। घर के बाहर की गतिविधियों में भी समय व्यतीत ना करें, क्योंकि इसका कोई भी उचित प्रणाम हासिल नहीं होने वाला है। योजनाएं बनाने के साथ-साथ उन्हें कार्य रूप देना भी अति आवश्यक है।

व्यवसाय- साझेदारी संबंधी व्यवसाय में योजनाबद्ध तरीके से कार्य करें। अन्यथा दिक्कत उत्पन्न हो सकती हैं। कार्यक्षेत्र में कुछ परिवर्तन लाने की आवश्यकता है वास्तु संबंधी नियमों द्वारा सुधार लाना वातावरण को और अधिक पॉजिटिव बनाएगा।

लव- पति-पत्नी के संबंध सौहार्दपूर्ण रहेंगे। व्यर्थ की मौज मस्ती में अपना समय व्यर्थ ना करें।

स्वास्थ्य- असंतुलित खानपान की वजह से पेट खराब रह सकता है। जिसका असर आपकी कार्य क्षमता पर भी पड़ेगा।

भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 6

मिथुन – पॉजिटिव- कुछ महत्वपूर्ण लोगों के सानिध्य में रहकर आपने जो अपनी कुछ पूर्ण योजनाएं बनाई है, वे सफल रहेंगी। कुछ समय से आपका ध्यान अपने व्यक्तित्व और पर्सनैलिटी को निखारने में भी लगा हुआ है और इसमें काफी हद तक आपको उपलब्धि भी हासिल हो रही है।

नेगेटिव- कुछ समय अपने परिवार व नजदीकी संबंधियों के साथ रिश्तांे को मधुर बनाने में भी व्यतीत करें। क्योंकि इस समय किसी निकट संबंधी से किसी प्रकार का मतभेद होने की आशंका लग रही है। घर परिवर्तन की अगर योजना बन रही है तो उसमें जल्दबाजी ना करें।

व्यवसाय- व्यापार में किसी प्रकार के स्थान या कार्य प्रणाली में परिवर्तन करने की आवश्यकता है। और ऐसा करना आपके लिए उचित भी रहेगा। ध्यान रखें कि आलस की वजह से आपके कुछ महत्वपूर्ण काम रुक सकते हैं।

लव- पति-पत्नी के बीच बेहतरीन सामंजस्य बना रहेगा। विवाहेत्तर संबंधों का दुष्प्रभाव परिवार पर पड़ सकता है, इस बात का अवश्य ध्यान रखें।

स्वास्थ्य- रक्त संबंधी इंफेक्शन होने की आशंका है। अपनी नियमित जांच अवश्य करवा लें।

भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 5

कर्क – पॉजिटिव- दूसरों पर अधिक निर्भर रहने की अपेक्षा अपनी कार्य क्षमता पर विश्वास रखें। समय के साथ किए गए कार्यों के परिणाम भी उचित प्राप्त होते हैं। इसलिए अपनी छिपी हुई प्रतिभा को समझें, और उसको सही दिशा में लगाएं।

नेगेटिव- कई बार ज्यादा सोच-विचार करने की वजह से कोई महत्वपूर्ण उपलब्धि हाथ से निकल सकती है। अपने अहम के ऊपर नियंत्रण रखें, इसकी वजह से आपके मान-सम्मान में धब्बा लग सकता है।

व्यवसाय- कार्य क्षेत्र में कुछ नवीनीकरण संबंधी कार्यों की रूपरेखा बनेगी। परंतु ध्यान रखें कि कोई महत्वपूर्ण दस्तावेज या वस्तु के खोने अथवा चोरी होने की आशंका बनी हुई है। इसलिए अपनी चीजों की संभाल स्वयं ही करेंगे, तो उचित रहेगा।

लव- जीवन साथी के साथ किसी बात को लेकर हल्की-फुल्की तकरार पैदा हो सकती हैं। परंतु जरा सी सूझबूझ रखने से आपसी संबंधों में पुनः नजदीकियां आएंगी।

स्वास्थ्य- मांसपेशियों में खिंचाव और दर्द जैसी समस्या रहेगी। व्यायाम और योग पर अधिक ध्यान देंगे तो उचित रहेगा।

भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 2

सिंह – पॉजिटिव- परिवार में कुछ समय से चल रही अव्यवस्था और अनुशासनहीनता को दूर करने के लिए आप कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे, और उसमें कामयाब भी रहेंगे। घर के किसी व्यक्ति के विवाह को लेकर मांगलिक कार्य संबंधी योजनाएं बनेंगी।

नेगेटिव- किसी बाहरी व्यक्ति या पड़ोसी से झगड़ा या अनबन जैसी स्थितियां बन रही हैं। इसलिए फालतू की बातों पर ध्यान ना देकर अपने काम पर ही एकाग्रचित्त रहें। संतान की समस्याओं के निवारण के लिए आपका सहयोग अति आवश्यक है।

व्यवसाय- पारिवारिक व्यस्तता की वजह से व्यवसाय में अधिक ध्यान नहीं दे पाएंगे। परंतु सहयोगियों और कर्मचारियों का पूर्ण सहयोग रहेगा तथा कार्य सुचारू रूप से चलते रहेंगे। नौकरीपेशा लोगों को अपने काम पर ध्यान देने की जरूरत है। क्योंकि कोई इंक्वायरी वगैरह हो सकती हैं।

लव- अपनी किसी भी समस्या को जीवनसाथी या घर के किसी अनुभवी व्यक्ति से अवश्य शेयर करें। इससे आपको उचित समाधान प्राप्त होगा।

स्वास्थ्य- किसी प्रकार की चोट लगने या एक्सीडेंट जैसी स्थिति की संभावना लग रही है। बेहतर होगा कि आज वाहन ना ही चलाएं।

भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 1

कन्या – पॉजिटिव- सामाजिक और राजनीतिक गतिविधियों में आपका समय व्यतीत होगा। इससे आपके संपर्क सूत्र भी बढ़ेंगे और सामाजिक मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद व शुभकामनाएं आपको वरदान की तरह प्रतीत होंगी।

नेगेटिव- किसी से बातचीत करते समय लफ्जों का विशेष ध्यान रखें। आपकी कोई नकारात्मक बात दूसरों को दुख दे सकती हैं और संबंध भी खराब हो सकते हैं। अपनी कोई भी महत्वपूर्ण बात किसी के समक्ष भी सार्वजनिक ना करें।

व्यवसाय- जमीन-जायदाद संबंधी व्यवसाय में बड़ी डील होने की संभावना है, इसलिए इन कार्यों पर अपना पूरा ध्यान केंद्रित रखें। कमीशन संबंधी कार्यों में सावधानी रखने की आवश्यकता है। क्योंकि छोटी सी गलती की वजह से बड़ा नुकसान हो सकता है।

लव- विवाहेतर संबंधों में किसी प्रकार का खुलासा होने से उसका प्रभाव दांपत्य जीवन पर पड़ सकता है। ऐसे संबंधों से दूर रहें और अपने घर परिवार पर ध्यान दें।

स्वास्थ्य- मौसमी बुखार और खांसी, जुकाम रह सकते हैं। अपने बचाव के लिए दिनचर्या को व्यवस्थित रखना आवश्यक है।

भाग्यशाली रंग– ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 5

तुला – पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां यह संदेश दे रही हैं कि अपने बारे में ही सोचें और अपने लिए ही काम करें। आज कोई भी सावधानीपूर्वक लिया गया निर्णय निकट भविष्य में आपके लिए लाभदायक परिस्थितियां प्रदान करने वाला है।

नेगेटिव- बहुत अधिक सोच-विचार करके अपने कार्यों को प्रारूप दें। अपने स्वभाव में अहम की भावना ना उपजने दें। व्यवहार में सहजता बनाकर रखें। बच्चों की परेशानियों में उनका समाधान करने में आपका सहयोग आवश्यक है।

व्यवसाय- व्यवसायिक दृष्टिकोण से समय उत्तम है। आपको अपनी मेहनत के अनुरूप उचित परिणाम हासिल होंगे। सरकारी सेवारत व्यक्तियों के ऊपर कोई महत्वपूर्ण कार्य भार आ सकता है। जिसकी वजह से तनाव रह सकता है।

लव- जीवन साथी के स्वास्थ्य को लेकर कुछ चिंता रहेगी। परंतु आपका घर के कार्यों में सहयोग पारिवारिक वातावरण को सुखमय बनाकर रखेगा।

स्वास्थ्य- नसों में खिंचाव और दर्द की समस्या उत्पन्न हो सकती हैं। योगा और व्यायाम पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।

भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 6

वृश्चिक – पॉजिटिव- कुछ पारिवारिक विवाद किसी की मध्यस्थता से हल हो जाएंगे। जिससे आपसी संबंधों में पुनः मधुरता आ जाएगी। संतान की शिक्षा या कैरियर संबंधी किसी महत्वपूर्ण निर्णय पर विचार विमर्श होगा। आपका स्वाभिमान व आत्मविश्वास आपकी उन्नति में सहायक रहेगा।

नेगेटिव- अकस्मात ही कुछ ऐसे खर्च आएंगे जहां पर कटौती भी संभव नहीं होगी। अभी आर्थिक कशमकश जारी रहेगी, इसलिए धैर्य बनाकर रखना जरूरी है। अनावश्यक ही कोई यात्रा करने की वजह से दिनचर्या अस्त-व्यस्त हो सकती हैं।

व्यवसाय– कार्यक्षेत्र में कुछ चुनौतियां सामने आएंगी। आपको अपनी कार्य क्षमता को साबित करने के लिए बहुत अधिक संघर्ष और परिश्रम करना पड़ सकता है। ऐसे में किसी बड़े अधिकारी या राजनीतिज्ञ से आपकी मुलाकात लाभदायक साबित होगी।

लव- कामकाज में चल रही शिथिलता का प्रभाव पारिवारिक जीवन पर भी पड़ेगा। परन्तु जीवनसाथी का सहयोग आपको संबल प्रदान करेगा।

स्वास्थ्य- कामकाज की अधिकता के कारण तनाव और थकान महसूस होगी। कुछ समय हल्के-फुल्के मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी व्यतीत करें।

भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 9

धनु – पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां और भाग्य आपके पक्ष में है। आपकी प्रतिभा और क्षमता सबके सामने उजागर होगी। जिससे आपको अपनी कार्य क्षमता इस्तेमाल करने का उचित अवसर भी प्राप्त होगा। समय आपके पक्ष में है, इसका भरपूर सम्मान करें।

नेगेटिव- अपनी सुख-सुविधाओं पर अधिक खर्च करते समय अपने बजट का ध्यान अवश्य रखें। आर्थिक मामलों को लेकर किसी नजदीकी व्यक्ति से किसी प्रकार की बहस होने की संभावना है। विद्यार्थी व युवा वर्ग फालतू गतिविधियों की अपेक्षा अपने लक्ष्य के प्रति एकाग्रचित्त रहें।

व्यवसाय- व्यवसाय में आपकी मेहनत और परिश्रम के उचित परिणाम हासिल होंगे। परंतु इनमे कुछ बदलाव भी लाने की आवश्यकता है, इस बात पर भी अपना ध्यान केंद्रित रखें। जल्द ही आपको फायदेमंद परिणाम हासिल होंगे।

लव- पारिवारिक जीवन सौहार्दपूर्ण रहेगा। प्रेम संबंध भी मर्यादित रहेंगे और जल्दी ही विवाह में परिणित होने के अवसर भी प्राप्त होंगे।

स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। सिर्फ दिमागी काम अधिक करने की वजह से सिर में भारीपन और थकान महसूस हो सकती है।

भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 3

मकर – पॉजिटिव- आज अपनी महत्वपूर्ण योजनाओं को क्रियान्वित करने का उचित समय है। ग्रह गोचर आपके पक्ष में है। अपनी क्षमताओं व ऊर्जा का भरपूर उपयोग करें। कुछ समय समाज सेवी संस्था की सहायता में भी व्यतीत होगा।

नेगेटिव- अगर वाहन या घर से संबंधित लोन लेने की योजना बन रही है तो पहले उस पर गहन विचार करना आवश्यक है। पैसे के लेनदेन को लेकर किसी के साथ कोई गलतफहमी उत्पन्न हो सकती हैं।

व्यवसाय- मार्केट में आपकी उत्तम छवि के कारण कोई बड़ा आर्डर मिलने की संभावना है। इसलिए आप लोगों के संपर्क में ज्यादा से ज्यादा रहें। परंतु अपनी कार्यप्रणाली किसी के समक्ष उजागर ना करें। क्योंकि जलन की भावना से कोई आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है।

लव- घर तथा व्यवसाय में सामंजस्य बनाकर रखने से घर का माहौल खुशनुमा बना रहेगा। प्रेम संबंधों में भी नजदीकियां रहेंगी।

स्वास्थ्य- काम की अधिकता की वजह से थकान हावी हो सकती हैं। वैसे स्वास्थ्य उत्तम रहेगा।

भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 8

कुंभ – पॉजिटिव- अपनी कार्य क्षमता और योग्यताओं को पहचानें। समय आपके लिए बेहतरीन उपलब्धियां तैयार कर रहा है। घर और समाज में आप किसी विशेष उपलब्धि को लेकर सम्मानित भी होंगे। कोई धार्मिक यात्रा भी संपन्न हो सकती है।

नेगेटिव- आपको तरक्की करते देखकर कुछ लोगों में जलन की भावना जागृत हो सकती है। आप इन सब बातों को नजरअंदाज करके अपने स्वभाव मे सहजता बनाकर रखें। जिससे आपकी साख में कोई कमीं ना आए।

व्यवसाय- मीडिया तथा ऑनलाइन कार्यों से जुड़े व्यवसाय फायदे में रहेंगे। आपके द्वारा की गई मेहनत के भी उचित परिणाम हासिल होंगे। नौकरी पेशा व्यक्ति ध्यान रखें कि कंप्यूटर से संबंधित कार्यों में कुछ गलती हो सकती हैं।

लव- पति-पत्नी के बीच मधुर संबंध रहेंगे। अविवाहित व्यक्तियों के लिए विवाह संबंधी कोई अच्छा रिश्ता आ सकता है।

स्वास्थ्य- कब्ज व गैस की वजह से पेट में दर्द की शिकायत रहेगी। हल्का और सुपाच्य भोजन ही ग्रहण करें।

भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 8

मीन – पॉजिटिव- आज रोजमर्रा की दिनचर्या से हटकर कुछ नवीन तथा अपनी हॉबी संबंधी कार्यों में समय व्यतीत करेंगे। जिससे आप अपने आपको हल्का-फुल्का और ऊर्जा से भरपूर महसूस करेंगे। घर की साफ सफाई संबंधी कार्यों में भी आपका सहयोग रहेगा।

नेगेटिव- आज काम करने का मन ना होने की वजह से कार्यों के प्रति एकाग्रचित्त नहीं रह पाएंगे। इसलिए लापरवाही की वजह से काम को स्थगित रखना ही ज्यादा उचित है। किसी मित्र के घर गेट-टुगेदर में कोई बहस जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं।

व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियां अभी धीमी ही रहेंगी। परंतु आप फोन द्वारा अपनी पार्टियों के साथ संपर्क में अवश्य रहें। आपको महत्वपूर्ण आर्डर प्राप्त हो सकते हैं। नौकरी पेशा व्यक्तियों को काम की अधिकता की वजह से ऑफिस के कुछ काम घर पर भी करने पड़ सकते हैं।

लव- पारिवारिक माहौल मधुर व खुशनुमा रहेगा। घर के किसी बुजुर्ग के स्वास्थ्य को लेकर अस्पताल जाना पड़ सकता है।

स्वास्थ्य- घुटनों व जोड़ों में दर्द जैसी समस्या उठेगी। गैस वाली चीजों का सेवन करने से परहेज करें।

भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 3