Home Home राशिफल: जानिए, क्या कहते हैं आज आपके भाग्य के सितारे

राशिफल: जानिए, क्या कहते हैं आज आपके भाग्य के सितारे

115
0

आज का राशिफल :  रविवार,  04 अक्टूबर 2020

  • मेष (Aries)

 

पॉजिटिव- आर्थिक मामलों को निपटाने के लिए आज का दिन बेहतर रहेगा। समाजसेवी संस्थाओं में कुछ चैरिटी करेंगे। समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। बुजुर्गों की सेवा व देखभाल करने में भी समय व्यतीत होगा।
नेगेटिव- परंतु ध्यान रखें कि कभी-कभी आपका ही शंकालु स्वभाव आपके लिए परेशानी का कारण बन जाएगा। दिखावे जैसी प्रवृत्ति से बचें। खर्च करते समय अपने बजट का ध्यान अवश्य रखें।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र संबंधी अपनी योजनाएं व गतिविधियां किसी के समक्ष जाहिर ना करें। अन्यथा कोई अन्य व्यक्ति आपके साथ छल-फरेब कर सकता है। नौकरी में आज किसी अफसर के साथ संबंध खराब हो सकते हैं, जिसकी वजह से स्वभाव में चिड़चिड़ापन रहेगा।
लव- जीवन साथी के साथ संबंध मधुर बनाने के लिए कुछ मनोरंजन संबंधी योजनाएं बनाएं। कुछ समय अकेले में भी व्यतीत करें।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। परंतु वर्तमान नकारात्मक वातावरण की वजह से सावधानी अवश्य बरतें।

 

  • वृष (Taurus)

 

पॉजिटिव- लंबे समय से चल रही किसी चिंता का समाधान मिलेगा। आर्थिक स्थिति बेहतर रहेगी। विशिष्ट लोगों के साथ लाभदायक संपर्क बनेंगे जिससे आपकी विचार शैली में भी नयापन आएगा। विद्यार्थियों को किसी प्रतियोगिता संबंधी परीक्षा का उचित परिणाम प्राप्त होगा।
नेगेटिव- परंतु किसी व्यक्ति पर बहुत अधिक भरोसा करना भी नुकसान दे सकता है। कोई भी कार्य करने से पहले उसके हर पहलू पर अच्छी तरह विचार करें। कुछ नकारात्मक प्रवृत्ति के लोग व्यर्थ ही आपकी आलोचना फैला सकते हैं।
व्यवसाय- आज व्यापार संबंधी कार्यों में किसी भी प्रकार का निवेश ना करें क्योंकि नुकसान होने की आशंका अधिक है। साझेदारी के व्यवसाय में पारदर्शिता बनाए रखें। जरा सी गलतफहमी संबंधों में दरार डाल सकती है।
लव- जीवन साथी के स्वास्थ्य को लेकर कुछ चिंता रहेगी। कुछ समय घर की व्यवस्था बनाए रखने तथा बच्चों के लिए भी व्यतीत करना अति आवश्यक है।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। सिर्फ अत्यधिक व्यस्तता की वजह से थकान और सिरदर्द जैसी शिकायत रह सकती हैं।

 

  • मिथुन (Gemini)

 

पॉजिटिव- दिन का अधिकतर समय रोचक साहित्य व ज्ञानवर्धक कार्यों में व्यतीत होगा। इन बातों का सकारात्मक प्रभाव आपके व्यक्तित्व पर भी पड़ेगा। आपकी सूझबूझ द्वारा लिए गए निर्णय आर्थिक रूप से आपको और अधिक मजबूत और सक्षम करेंगे।
नेगेटिव- भावनाओं में आकर जरूरतमंद मित्र की मदद करने से पहले अपने बजट का भी ध्यान अवश्य रखें। क्योंकि वापसी मिलने की संभावना नहीं है। और आपको आर्थिक दृष्टि से परेशानी हो सकती हैं। किसी अजनबी या अपरिचित व्यक्ति से व्यवहार करते समय अपनी योजनाओं को उसके समक्ष जाहिर ना करें।
व्यवसाय- व्यवसाय में किसी और की गलती का खामियाजा आपको भुगतना पड़ सकता है। बेहतर होगा कि अधिकतर काम अपनी उपस्थिति में ही पूरे करवाए। नौकरी पेशा व्यक्ति अपने ऑफिस संबंधी फाइलों और दस्तावेजों को संभालकर रखें।
लव- पारिवारिक वातावरण सामान्य रहेगा। युवा वर्ग की विपरीत लिंगी मित्रों से दोस्ती अब प्रेम संबंधों में परिणित हो सकती हैं।
स्वास्थ्य- ब्लड प्रेशर तथा डायबिटिक लोग अपना विशेष ध्यान रखें। तनाव को अपने ऊपर हावी ना होने दें।

 

  • कर्क (Cancer)

 

पॉजिटिव- अपने संपर्क सूत्रों को और अधिक मजबूत करने में ऊर्जा लगाएं। यह संपर्क आपके लिए उन्नति के नए मार्ग खोल सकते हैं। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने से भी मन प्रसन्न रहेगा। घर में मेहमानों का आगमन होने से उत्सव का सा माहौल रहेगा।
नेगेटिव- कभी-कभी स्वभाव में चिड़चिड़ापन और तनाव आपको अपने लक्ष्य से भटका सकता है। आज किसी भी परिस्थिति में पैसा उधार ना दें। क्योंकि अभी आपकी भी आर्थिक स्थिति बहुत ज्यादा बेहतर नहीं है।
व्यवसाय- कार्य क्षेत्र में किसी प्रकार का निर्णय लेने में दिक्कत आ सकती हैं। बेहतर होगा कि किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह अवश्य लें। विद्यार्थियों को किसी विभागीय परीक्षा में मनोनुकूल परिणाम मिलेंगे।
लव- विवाहित जीवन मधुर रहेगा। प्रेमी/प्रेमिका आपसी संबंधों को संभालकर रखें। क्योंकि अकारण ही किसी प्रकार का तनाव उत्पन्न हो सकता है।
स्वास्थ्य- सुस्ती और थकान जैसी स्थिति रहेगी। किसी भी काम को करने में मन नहीं लगेगा।

 

  • सिंह (Leo)

 

पॉजिटिव- जीवन के प्रति सकारात्मक रवैया आपके विश्वास हो और आत्मबल को और अधिक बढ़ाएगा तथा काम में भी मन लगेगा। किसी प्रिय वस्तु के मिलने से या मन मुताबिक बात हो जाने से बहुत अधिक प्रसन्नता भी बनी रहेगी।
नेगेटिव- अपने ऊपर काम का अधिक बोझ ले लेना आपके लिए ही परेशानी का कारण बन सकता है। और काम भी समय पर पूरे नहीं होंगे। बेहतर है कि दिन की शुरुआत में अपने महत्वपूर्ण कामों को पहले पूरा करें।
व्यवसाय- कर्मचारियों और सहयोगियों की गतिविधियों पर पूरी नजर रखें। क्योंकि किसी की जरा सी गलती आपके लिए बहुत बड़ा नुकसान कर सकती है। अपनी योजनाओं को किसी के समक्ष ज्यादा शेयर ना करें। अन्य व्यक्ति स्वार्थ की भावना से इसका लाभ उठा सकते हैं।
लव- पारिवारिक वातावरण सुखद बना रहेगा। घर-परिवार में आपका मान सम्मान तथा आपके प्रति विश्वास बढ़ेगा।
स्वास्थ्य- शारीरिक रूप से आप फिट व तंदुरुस्त रहेंगे। आपका सकारात्मक दृष्टिकोण आपको मानसिक रूप से भी स्वस्थ रखेगा।

 

  • कन्या (Virgo)

 

पॉजिटिव- आज आप अपने बुद्धि बल व कार्य क्षमता द्वारा लाभ के नए मार्गो को पाने में सक्षम रहेंगे। अपने कर्म तथा भाग्य पर विश्वास रखें। अचानक ही कुछ ऐसे लोगों से मुलाकात होगी जो आपकी उन्नति में सहायक रहेगी।
नेगेटिव- घर के किसी सदस्य के वैवाहिक जीवन को लेकर समस्या उत्पन्न हो सकती हैं। जिसकी वजह से कुछ चिंता जनक वातावरण बना रहेगा। साथ ही पैतृक संपत्ति संबंधी बंटवारे की भी बात उठने की आशंका है।
व्यवसाय- आज ग्रह स्थिति पूरी तरह से आपके पक्ष में है। उन्नति के नए-नए अवसर प्राप्त होने वाले हैं। अगर किसी के साथ पार्टनरशिप करने की सोच रहे हैं तो तुरंत इस योजना पर अमल करें। यह डील आपके लिए फायदेमंद साबित होगी।
लव- घर तथा व्यवसाय में संतुलन बनाकर चलने से आपसी संबंधों में मधुरता रहेगी। तथा घर में सुकून भरा वातावरण व्याप्त रहेगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु बहुत अधिक दिमागी कार्य करने की वजह से सिर दर्द, माइग्रेन जैसी समस्या रह सकती हैं।

 

  • तुला (Libra)

 

पॉजिटिव- इस समय आपका भाग्य प्रबलता से आपका साथ दे रहा है। परंतु समय का भरपूर सदुपयोग करना आपकी कार्य क्षमता पर निर्भर करता है। आपका अपने काम के प्रति समर्पण तथा कुछ विशिष्ट व्यक्तियों का सहयोग आपके लिए लाभदायक परिस्थितियां बना रहे हैं।
नेगेटिव- कोई भी महत्वपूर्ण वार्तालाप करते समय बहुत अधिक सावधानी बरतें क्योंकि कोई ऐसी बात आपके मुंह से निकल सकती है जिसके लिए बाद में आपको पछतावा रहेगा। बेहतर रहेगा कि कोई भी महत्वपूर्ण मीटिंग स्थगित ही कर दें।
व्यवसाय- किसी भी कार्य को करने से पहले उस पर पुनः विचार विमर्श अवश्य करें। आज काफी हद तक व्यस्तता बनी रहेगी। फाइनेंस संबंधी कार्यों को अधिक महत्व दें। अचानक ही कोई मीटिंग या कार्यवाही होने की संभावना है।
लव- दिन का कुछ समय परिवार के साथ मनोरंजन संबंधी कार्यों तथा डिनर आदि में भी व्यतीत करें। जिससे सबको आनंद की प्राप्ति होगी।
स्वास्थ्य- थकान हावी रहेगी। अपना इम्यून सिस्टम स्ट्रांग करने के लिए आयुर्वेदिक चीजों का सेवन करें।

 

  • वृश्चिक (Scorpio)

 

आज महत्वपूर्ण लोगों से मुलाकात तथा सामाजिक सक्रियता का दायरा बढ़ाएं। इससे आपको सफलता संबंधित कुछ नई बातें सीखने को मिलेंगी। समय की गति पूर्णतः आपके पक्ष में है। आज आप जो भी कार्य करना चाहते हैं वह समय पर पूर्ण होगा।
नेगेटिव- परंतु किसी भी प्रकार की वाद-विवाद की स्थिति को उत्पन्न ना होने दें। क्योंकि इसका नकारात्मक प्रभाव आपके ही मान-सम्मान पर पड़ेगा। अनुचित तथा बिना मतलब के कार्यों में समय व्यर्थ हो सकता है। अपना धैर्य बनाकर रखें।
व्यवसाय- राजनीतिक तथा महत्वपूर्ण लोगों से संपर्क आपके लिए नए अनुबंध व ऑर्डर तैयार करेंगे। सोशल मीडिया तथा बाहरी लोगों के साथ समय बर्बाद बिल्कुल ना करें। नौकरी में माहौल तथा परिस्थितियां आपके पक्ष में हैं।
लव- परिवार में आपसी सौहार्दपूर्ण वातावरण बना रहेगा। प्रेम संबंध किसी प्रकार की बदनामी या अपयश का कारण बन सकते हैं।
स्वास्थ्य- कब्ज तथा वायु विकार जैसी परेशानी रहेगी। हल्का और सुपाच्य भोजन ग्रहण करें।

 

पॉजिटिव-

 

  • धनु (Sagittarius)

 

पॉजिटिव- संतान के कैरियर व शिक्षा संबंधी किसी चिंता का समाधान होने से राहत महसूस होगी। आपका अपने कर्म के प्रति अधिक विश्वास रखना आपके लिए हितकर ही रहेगा। संपत्ति के बंटवारे संबंधी कोई कार्य भी किसी की मध्यस्थता से हल हो सकता है।
नेगेटिव- भावना तथा उदारता में लिए गए निर्णय नुकसानदायक साबित हो सकते हैं। इसलिए अपनी इस कमजोरी पर विजय हासिल करना अति आवश्यक है। अत्यधिक गुस्सा आपके स्वास्थ्य तथा कार्यों मे हानि का कारण बन सकता है। इसलिए धैर्य बनाकर रखना जरूरी है।
व्यवसाय- व्यापार में नई पार्टियों तथा नए लोगों के साथ व्यवहार करते समय सावधानी बरतें। क्योंकि आपके साथ धोखाधड़ी हो सकती हैं। किसी को भी पैसा उधार ना दें, क्योंकि डूबने की आशंका है। साथ ही निवेश संबंधी कार्यों में रुचि ना लें।
लव- पारिवारिक सुख शांति बनी रहेगी। प्रेम संबंधों में किसी बात को लेकर गलतफहमी उत्पन्न हो सकती है। अपने स्वभाव को नरम बनाकर रखें।
स्वास्थ्य- शारीरिक कमजोरी व जोड़ों में दर्द जैसी समस्या दोबारा उठ सकती है। बदलते मौसम से अपना बचाव अवश्य करें।

 

  • मकर (Capricorn)

 

पॉजिटिव- आज आपका विवेक व चतुराई से काम लेना आपके लिए उन्नति दायक साबित होगा। अचानक से किसी मित्र या नजदीकी रिश्तेदार के आगमन से सभी को प्रसन्नता मिलेगी। विद्यार्थियों की शिक्षा संबंधी कोई रुकावट दूर होने से वे तनावमुक्त महसूस करेंगे।
नेगेटिव- कुछ समय से आपको आगाह किया जा रहा है कि अपने शंकालु स्वभाव में परिवर्तन लाएं। और शांतिपूर्ण तरीके से स्थितियों पर विचार विमर्श करें। किसी पैतृक संपत्ति संबंधी मसले को लेकर भी तनाव रह सकता है।
व्यवसाय- व्यापारिक गतिविधियों पर आपका पूर्ण नियंत्रण रहेगा। अधिकतर काम समय पर पूर्ण हो जाएंगे। अपनी योजनाएं गुप्त रखें। क्योंकि अपने ही किसी कर्मचारी के द्वारा लीक होने की आशंका है। नौकरी पेशा व्यक्तियों का भी अपने ऑफिस में मान-सम्मान व साख बनी रहेगी।
लव- घर की छोटी-मोटी बातों को नजरअंदाज कर दें। इससे आपसी संबंध बेहतरीन रहेंगे। घर के बड़े बुजुर्गों की सेवा व देखभाल में भी समय व्यतीत करें।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। किसी भी प्रकार की चिंता ना करें। परंतु वर्तमान परिस्थितियों से अपना बचाव करना आवश्यक है।

 

  • कुंभ (Aquarius)

 

पॉजिटिव- आप पूरे परिश्रम तथा मनोयोग द्वारा आज की दिनचर्या को व्यवस्थित रखने तथा कार्यों को पूरा करने में सक्षम रहेंगे। राजनैतिक संपर्क भी मजबूत होंगे। विद्यार्थियों का अपनी पढ़ाई के प्रति पूरी तरह ध्यान केंद्रित रहेगा।
नेगेटिव- मन में किसी नकारात्मक बात को लेकर शक की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। जिसकी वजह से मानसिक स्थिति कुछ डावांडोल रहेगी। परंतु ध्यान रखें कि यह सिर्फ वहम ही है। इससे निकलने के लिए सकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों के संपर्क में रहें।
व्यवसाय- अपनी घरेलू परेशानियों तथा नकारात्मक विचारों को व्यापार पर हावी ना होने दें। कुछ बाहरी आर्डर भी मिलेंगे। जिसे समय पर पूरा करना आपके लिए और उपलब्धियां तैयार करेगा। प्रॉपर्टी संबंधी कार्यों में भी कोई बड़ी डील हो सकती हैं।
लव- घर और व्यापार में सामंजस्य बनाकर रखने से घर का वातावरण खुशनुमा रहेगा। किसी अन्य व्यक्ति का हस्तक्षेप अपने व्यक्तिगत जीवन पर ना होने दें।
स्वास्थ्य- आज कुछ नकारात्मक विचार ज्यादा ही हावी होंगे। जिसका असर आपकी शारीरिक क्षमता पर भी पड़ेगा। योगा व मेडिटेशन पर अधिक ध्यान दें।

 

  • मीन (Pisces)

 

पॉजिटिव- घर में कोई मांगलिक कार्य संपन्न होने संबंधी योजनाएं बनेंगी। अगर कोई सरकारी काम रुका हुआ है तो आज उसे पूरा करने के लिए मेहनत करें, सफलता हासिल होगी। आध्यात्मिक तथा धर्म-कर्म संबंधी गतिविधियों में भी समय व्यतीत होगा।
नेगेटिव- संतान की कोई नकारात्मक बात पता चलने से मन व्यथित रहेगा। परंतु समस्याओं को गुस्से की बजाय शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने की कोशिश करें। इससे आप अवश्य ही सफल रहेंगे। टोने-टोटके संबंधी क्रियाकलापों से दूर रहें। तथा अपने कर्म पर विश्वास रखें।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में आपका प्रभाव व दबदबा बना रहेगा। घर के किसी वरिष्ठ व्यक्ति की राय आपके लिए भाग्योदय दायक साबित होगी। सरकारी सेवारत व्यक्तियों को ट्रांसफर संबंधी कोई सूचना मिल सकती है। साथ ही उन्नति के अवसर भी बनेंगे।
लव- आपका अपने व्यक्तिगत कार्यों की तरफ ज्यादा ध्यान देना तथा जीवन साथी के साथ समय ना व्यतीत करना आपसी संबंधों में दूरियां लाएगा। यह आपका दायित्व है कि व्यस्तता के बीच परिवार के लिए भी कुछ समय निकालें।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। हल्की-फुल्की खासी, जुकाम जैसी समस्या महसूस से सकती है। अपना ध्यान रखना अति आवश्यक है।