Home उत्तराखंड हर हर महादेव: 17 मई को खुलेंगे बाबा केदार के कपाट

हर हर महादेव: 17 मई को खुलेंगे बाबा केदार के कपाट

199
0
 संवाददाता
देहरादून, 11 मार्च। 
श्री केदारनाथ धाम के कपाट 17 मई सोमवार को प्रातः 5 बजे बाबा के भक्तों के लिए खोल दिये जाएंगे। आज महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर पंचाग गणना के बाद पंचकेदार गद्दीस्थल श्री ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में कपाट खुलने की तिथि तय की गई। विदित हो कि श्री बदरीनाथ धाम के कपाट 18 मई को प्रातः 4 बजकर 15 मिनट तथा श्री गंगोत्री-यमुनोत्री धाम के कपाट अक्षय तृतीया 14 मई को खुल रहे हैं।
आज रुद्रप्रयाग जिले में ऊखीमठ स्थित पंच केदार गद्दीस्थल श्री ओंकारेश्वर मंदिर में शिवरात्रि के पावन पर्व के मौके पर भगवान केदारनाथ मंदिर के कपाट खुलने की तिथि की गई। इस अवसर पर तय किया गया कि 14 मई को श्री केदार बाबा की चल विग्रह पंचमुखिडोली ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ से केदारनाथ धाम को प्रस्थान करेगी। इस बार उत्तराखंड में चारधाम यात्र 14 मई को गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने के साथ शुरू हो जाएगी।
केदारनाथ मंदिर के कपाट खोलने की तिथि तय करने के कार्यक्रम के लिए केदारनाथ धाम के रावल भीमाशंकर लिंग तथा चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी बीडी सिंह उखीमठ पहुंच गये थे।
इस अवसर पर देवस्थानम बोर्ड के कार्याधिकारी एनपी जमलोकी, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी राजकुमार नौटियाल, प्रशासनिक अधिकारी यदुवीर पुष्पवान, पुजारी शिवशंकर लिंग, पुजारी बागेश लिंग, वेदपाठी विश्वमोहन जमलोकी, आशाराम नौटियाल, डा. हरीश गौड़, मनोज शुक्ला, पारेश्वर त्रिवेदी, पुष्कर रावत, प्रेमसिंह रावत, विदेश शैव आदि भी मौजूद थे।