फैक्ट: क्या आप जानते हैं, महिलाओं से ज्यादा बार झूठ बोलते हैं पुरुष !

    163
    0
     
    पुरुषों से जुड़े ऐसे भी फैक्ट्स हैं, जिनसे अभी तक लोग अनजान हैं 
     मानव समाज में आम धारणा है कि किसी महिला को समझ पाना कोई आसान काम नहीं है। लेकिन इसके विपरीत पुरुषों से जुड़े ऐसे भी फैक्ट्स हैं, जिनसे अभी तक लोग अनजान हैं। पुरुषों के बारे में ऐसे कई तथ्य हैं जो आंकड़े नहीं बताते हैं। एक चौंकाने वाला तथ्य यह है कि आम तौर पर औसतन दुनिया भर में महिलाएं पुरुषों की तुलना में अधिक समय तक जीवित रहती हैं। 

    एक और दिलचस्प तथ्य यह भी है कि पुरुष अपने जीवन का लगभग एक वर्ष महिलाओं को देखने में बिताते हैं और वे महिलाओं की तुलना में दोगुना झूठ बोलते हैं। ऐसे ही कई इंट्रैस्टिंग फैक्ट्स हैं जो एक पुरुष को ना सिर्फ महिला से लैंगिक आधार पर अलग करते हैं बल्कि उनके स्वभाव के कारण भी उनमें भिन्नता आती है। 

    अधिकतर लोगों को शायद पता ना हो लेकिन पुरुषों को बहुत स्लिम लड़कियां पसंद नहीं आतीं। एक शोध में साबित हुआ है कि पुरुष पतली महिलाओं को पसंद करते हैं जो स्वस्थ दिखती हैं। मसलन उनका हेल्दी वेट हो। अंडरवेट या जीरो साइज लड़कियां पुरुषों को कम ही पसंद आती हैं।
    जब एक पुरुष किसी महिला को दिखाना चाहता है कि वह उसकी रुचि है, तो वह अनजाने में एक पाश्चर लेता है। यह पाश्चर ना सिर्फ उसके दिल की बात बताता है, बल्कि यह भी दर्शाता है कि वह साहसी और मजबूत है। आमतौर पर एक आदमी अपने अंगूठे को अपनी पैंट की बेल्ट पर टिकाए रखता है। यह सुनने में अजीब लगे लेकिन अधिकतर मामलों में ऐसा ही होता है। हालांकि ऐसा क्यों होता है, यह बता पाना थोड़ा मुश्किल है।
    जब कोई चीज जमीन पर गिर जाती है तो एक पुरुष व महिला दोनों उसे अलग-अलग तरीके से उठाते हैं। आमतौर पर महिलाएं नीचे बैठकर उसको उठाना पसंद करती हैं जबकि पुरुष उस सामान को उठाने के लिए कमर से झुकते हैं। हालांकि इसके पीछे कोई वैज्ञानिक कारण नहीं है। लेकिन ऐसा माना जाता है कि शायद महिला व पुरुष के कपड़ों के कारण ऐसा होता है। मसलन महिलाएं शार्ट्स आदि पहनती हैं और ऐसे में कमर से झुकना उन्हें अनकंफर्टेबल लगता है, जबकि पुरुषों के साथ ऐसी कोई समस्या नहीं होती।
    जब एक पुरुष किसी महिला के साथ लंच या डिनर करते हैं तो वे आम भूख से थोड़ा अधिक खाते हैं। पुरुष महिलाओं को प्रभावित करने के लिए ऐसा करते हैं। आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि महिलाएं अधिक झूठ बोलती हैं। लेकिन वास्तविकता इससे बिल्कुल उलट है। 
    एक सर्वे के अनुसार औसत पुरुष दिन में 6 बार अपने सहयोगियों, बास या साथी से झूठ बोलता है जबकि महिलाएं दिन में केवल 3 बार ही ऐसा करती हैं। इस लिहाज से अगर देखा जाए तो पुरुष महिलाओं की तुलना में दोगुना झूठ बोलते हैं। उनका सबसे आम झूठ बोलने वाला वाक्यांश है ‘इट्स ओके। मैं ठीक हूं।’

      प्रस्तुति: रश्मि खत्री