Home उत्तराखंड ​अच्छी खबर: किसानों को मिलेगा ब्याज मुक्त ऋण, सहकारिता किसान कल्याण योजना...

​अच्छी खबर: किसानों को मिलेगा ब्याज मुक्त ऋण, सहकारिता किसान कल्याण योजना का कल सीएम करेंगे शुभारंभ

227
0

संवाददाता

देहरादून, 05 फरवरी।

उत्तराखण्ड में किसानों को सरकार द्वारा ब्याज मुक्त ऋण देने की योजना का शुभारंभ शनिवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा किया जाएगा। इसके तहत किसानों को तीन लाख का ऋण बिना ब्याज के मिलेगा।
सहकारी समितियां उत्तराखण्ड के निबन्धक बीएम मिश्र द्वारा अवगत कराया गया कि मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत द्वारा शनिवार को बन्नू स्कूल रेसकोर्स के प्रांगण में दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना के अन्तर्गत 3-00 लाख रुपये का ब्याज रहित बृहद ऋण का वितरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ऋण वितरण कार्यक्रम का आयोजन प्रदेश के 100 स्थानों पर एक साथ किया जाना है। इसके अन्तर्गत 95 विकासखण्ड एवं 5 अन्य स्थानों पर 25 हजार किसानों को ब्याज रहित ऋण देने का कार्यक्रम होगा। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा जनपद देहरादून से वर्चुअल माध्यम से समस्त कार्यक्रम स्थलों में लोगों के साथ संवाद भी स्थापित किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के अन्तर्गत लगभग 25 हजार लोगों को कृषि एवं कृषियेत्तर कार्यों के लिये कृषि यन्त्रें, मत्स्य पालन, जड़ी-बूटी उत्पादन, मुर्गीपालन, कुक्कुट पालन, मौन पालन आदि प्रयोजनों हेतु ऋण वितरण किया जायेगा।
दीन दयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना के अतिरिक्त कार्यक्रम में प्रदेश की 200 बहुउद्देशीय कृषि ऋण सहकारी समितियों में कम्प्यूटराइजेशन हेतु हार्डवेयर भी वितरित किया जायेगा। ज्ञातव्य है कि बहुउद्देशीय कृषि ऋण सहकारी समितियों के कम्प्यूटराइजेशन हेतु लगभग 40 करोड़ का व्यय किया जाना है जिसमें 25 प्रतिशत धनराशि राज्य सरकार द्वारा वहन की जायेगी। मार्च 2021 तक प्रदेश की सभी सहकारी समितियों का कम्प्यूटरीकरण किया जायेगा तथा उत्तराऽण्ड देश का प्रथम ऐसा राज्य होगा जहां प्रदेश की समस्त बहुउद्देशीय कृषि ऋण सहकारी समितियां कम्प्यूटरीकृत होंगी।

दूसरी ओर, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना के अन्तर्गत 25 हजार किसानों को ब्याज मुक्त ऋण दिया जाना है। बताया कि इसमें व्यक्तिगत रूप से किसान को तीन लाख तक और समूहों को पांच लाख तक का ऋण बिना ब्याज के दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने किसानों के हित में बहुत से काम किए हैं और किसानों से जो वायदे पूरे किये गये थे उनको पूरा करने में भी राज्य सरकार ने कोई कसर नहीं छोड़ी है। किसानों की अपेक्षाओं पर सरकार पूरी तरह से खरी उतरी है। कहा कि महाकुंभ की एसओपी भी जल्द जारी कर दी जाएगी। कुंभ के लिए साधु-संतों का सरकार को पूर्ण सहयोग मिल रहा है।