Home Home सुविधा:  बिजली उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर,  उत्तराखंड में सरचार्ज माफी योजना शुरू

सुविधा:  बिजली उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर,  उत्तराखंड में सरचार्ज माफी योजना शुरू

192
0

 

संंवाददाता
देहरादून, 03 मार्च।

प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है। शासन की तरफ से उपभोक्ताओं के लम्बित बिलों में सरचार्ज माफी योजना शुरू कर दी गयी है। गौरतलब है कि उत्तराखण्ड शासन के आदेश संख्या 285@¼2½@ 2021&06&01/2020&TC-II,  दिनांक 19/2/21 के अनुसार, यह आदेश जारी किया गया था। शासनादेश के अनुुुपालन में उत्तराखंड पावर कार्पाेरेशन लिमिटेड द्वारा यह योजना तत्काल प्रभाव से लागू कर दी गयी है।

 

ऊर्जा निगम के सूूत्रों  ने बताया कि सरचार्ज माफी योजना के अंतर्गत घरेलू, अघरेलू/वाणिज्यिक (75 किलोवाट भार तक) एलटी औद्योगिक तथा निजी नलकूप श्रेणी के बिजली उपभोक्ताओं द्वारा अपने लम्बित विद्युत देयों की मूल धनराशि का पूर्ण भुगतान करने पर भुगतान तिथि तक लम्बित विलम्ब भुगतान की अधिभार राशि में शत प्रतिशत छूट दी जायेगी। यह योजना अस्थायी/स्थायी रूप से विच्छेदित संयोजनों पर भी समान रूप से लागू रहेगी। दरअसल, समस्त घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को हर दो महीने में एवं अघरेलू/वाणिज्यिक उपभोक्ताओं को प्रतिमाह बिजली का बिल दिया जाता है। यदि उनके द्वारा नियत तिथि तक बिल जमा नहीं कराया जाता है तो बिल की मूल धनराशि पर 1.25 प्रतिशत प्रतिमाह  की दर से सरचार्ज लगाया जाता है। ऐसे में जब तक बिल का भुगतान नहीं किया जाता है तब तक प्रतिमाह सरचार्ज जुड़ता जाता है और उपभोक्ताओं का बिल सरचार्ज की वजह से काफी बढ़ जाता है। सरचार्ज माफ़ी योजना में समस्त उपभोक्ताओं को उनके बिलों पर इसी सरचार्ज की धनराशि पर छूट प्राप्त होगी, बशर्ते ,उन्हें बिल की मूल धनराशि का एकमुश्त भुगतान करना होगा।


ऊर्जा निगम का कहना है कि यह योजना उनके लिए विशेष रूप से लाभकारी है, जिनका बिजली का बिल बकाया है। बिजली विभाग का कहना है कि समस्त बिजली उपभोक्ताओं को अब अपने लम्बित विद्युुत बिलों का शीघ्र ही भुगतान करते हुए सरचार्ज माफी योजना का लाभ उठाना चाहिए। इससे लम्बे समय से बिल नहीं भरने वाले उपभोक्ताओं को जहां सरचार्ज में शत प्रतिशत छूट मिलेगी वहीं विभाग को भी नहीं लम्बे समय से बिल नहीं भरने वाले बकायेदारों से बकाये की धनराशि प्राप्त होगी।

ऊर्जा निगम के सूूत्रों  ने  बताया कि योजना का लाभ लेने के लिए प्रदेश के समस्त बिजली उपभोक्ता अपने नजदीकी उपखंड कार्यालय, खंड कार्यालय अथवा बिल संग्रह केंद्र पर संपर्क कर सकते हैं। सरचार्ज माफी योजना आगामी 18 मई तक प्रभावी रहेगी।