Home राजनीति राजकाज: धामी ने 11 मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की, मंत्रिपरिषद...

राजकाज: धामी ने 11 मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की, मंत्रिपरिषद हुआ रिपीट

260
0

संवाददाता

देहरादून, 4 जुलाई।

प्रदेश के नये और युवा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज राजभवन में पद और गोपनीयता की शपथ ग्रहण की। राजभवन में आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने धामी को उत्तराखण्ड के 11वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ दिलाई।

धामी के साथ उनके मंत्रिपरिषद के सदस्यों के रूप में सतपाल महाराज, हरक सिंह रावत, बंशीधर भगत, यशपाल आर्य, बिशन सिंह चुपाल, सुबोध उनियाल, अरविंद पांडे, गणेश जोशी, डॉ. धन सिंह रावत, रेखा आर्य, यतीश्वरानंद  ने भी शपथ ली। यानि की पूर्व सीएम तीरथ सिंह रावत के कार्यकाल के मंत्रिपरिषद को बदलने की बजाय इसी को रिपीट किया गया है।

हालांकि धामी के विधायक दल का नेता चयनित किए जाने से नाराज विधायकों को मनाने का दौर पूरे दिन भर चलता रहा। नाराजगी दूरी होने के बाद यह विधायक शपथ ग्रहण समारोह में पहुंच गए थे।  धामी उत्तराखण्ड के सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्री बने हैं। वह 45 साल की उम्र में सीएम बने। इससे पहले रमेश पोखरियाल निशंक 49 साल की उम्र में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री बने थे।

पुष्कर सिंह धामी का जीवन परिचय
पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड में खटीमा विधानसभा से विधायक हैं। उत्तराखंड प्रदेश के अति सीमान्त जनपद पिथौरागढ की ग्राम सभा टुण्डी, तहसील डीडी हाट में उनका जन्म 16 सितंबर 1975 को हुआ। सैनिक पुत्र होने के नाते राष्ट्रीयता, सेवा भाव एवं देशभक्ति को ही धर्म के रूप में अपनाया। आर्थिक आभाव में जीवन यापन कर सरकारी स्कूलों से प्राथमिक शिक्षा ग्रहण की। तीन बहनों के पश्चात अकेला पुत्र होने के नाते परिवार के प्रति जिम्मेदारियां उन पर हमेशा बनी रही।
शैक्षिक योग्यता – स्नातकोत्तर
व्यावसायिक – मानव संसाधन प्रबंधन और औद्योगिक संबंध के मास्टर