Home उत्तराखंड प्रतियोगिताः शिवाजी ने तीन मिनट में 46 माल्टा खाने का रिकॉर्ड बनाया

प्रतियोगिताः शिवाजी ने तीन मिनट में 46 माल्टा खाने का रिकॉर्ड बनाया

220
0

देहरादून, 18 दिसंबर।
पूर्व मुख्यमंत्री, पंजाब कांग्रेस प्रभारी तथा कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव हरीश रावत अकसर अपनी गतिविधियों को लेकर चर्चाओं में रहते हैं। इस बार उन्होंने माल्टा प्रतियोगिता का आयेाजन कर जमकर लोगों की तारीफें बटोरी तो वहीं लोगों ने इस प्रतियोगिता में भागीदारी भी की। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह सहित कई दिग्गज इस प्रतियोगिता, पार्टी में शामिल हुए। राजपुर स्थित अपने निवास स्थान पर पूर्व मुख्यमंत्री ने अपने उत्तराखंडियत एजेंडे के तहत एक माल्टा प्रतियोगिता के साथ-साथ अन्य उत्तराखण्डी व्यंजनों की दावत आयोजित की। जिसमें माल्टा, बिच्छू घास के पकौड़ी (कण्डाली) लक्सर का गुड़ व चाय, रेशम माजरी की मटर, अमरुद, अरबी के गुटके आदि सहित कई व्यजंन रखे गये थे।
पूर्व मुख्यमंत्री द्वारा आयोजित इस दावत में विभिन्न राजनैतिक, सामाजिक, सांस्कृतिक व ट्रेड यूनियन से जुडे हुए कई लोगों ने जमकर भागीदारी की। पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि मैं जब सरकार में था तब भी मेरा फोकस स्थानीय उत्पाद जिसमें मड़ुवा, झंगोरा, गहत, गलगल, माल्टा, नींबू सहित स्थानीय शिल्प व परिधान पर रहा है जब तक हम अपने स्थानीय उत्पादों को सही पहचान नहीं दिला पायेगें तो राज्य का हित नहीं है। मुझे खुुशी है कि राष्ट्रपति भवन तक हमारे झंगोरे की खीर पहुंच गई है।

मुझे आशा है कि हमारे स्थानीय उत्पाद, शिल्प, परिधान को प्रोत्साहन देने में सभी लोगों का सहयोग मिलेगा। कहा कि मैंने मुख्यमंत्री के रुप में कई छोटे-छोटे हजारों कदम उठाये थे जिनका लाभ राज्य को मिला भी है परन्तु उनमें से कई योजनाओं पर काम का रोका जाना राज्य हित में नहीं है। उन्होने यह भी कहा कि 2017 में जब सत्ता छोड़कर गये थे तो राज्य का राजस्व 19.5 प्रतिशत था। बेरोजगारी की दर 2.5 प्रतिशत थी परन्तु आज 7-9 हो गई है जबकि कुछ लोग इसको 14 प्रतिशत तक की बताते हैं। उन्होने कहा कि राज्य की आर्थिक स्थिति कोविड के प्रभाव से पूर्व ही खराब हो गई थी। डबल इंजन का लाभ आज तक भी राज्य को नहीं मिल पाया है।
माल्टा खाओ प्रतियोगिता में कुल 29 प्रतियोगियों ने प्रतिभाग किया। पुरुष वर्ग में प्रथम शिवाजी तिवारी तीन मिनट में 46 माल्टा, द्वितीय पंकज तीन मिनट में 33 माल्टा, तृतीय दिवाकर तीन मिनट में 32 माल्टा खाये। महिला वर्ग में प्रथम मीना बिष्ट तीन मिनट में 26 माल्टा व उर्मिला थापा तीन मिनट में 26 माल्टा, द्वितिय रेखा डिंगरा तीन मिनट में 25 माल्टा व तृतीय जसबीर कौर तीन मिनट में 18 माल्टा खाये। माल्टा प्रतियोगिता के विजेताओं को कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह, पूर्व मंत्राी हीरा सिंह बिष्ट, पूर्व मंत्री दिनेश अग्रवाल, विधायक मनोज रावत, पूर्व विधायक राजकुमार, प्रभुलाल बहुगुणा, मनमोहन मल्ल, नरेन्द्र सिंह बिन्द्रा, जोत सिंह बिष्ट, सतपाल ब्रहमचारी, गोदावरी थापा थापली आदि ने पुरस्कार वितरित किये।