Home उत्तराखंड बड़ी खबर: गैरसैंण में बनेगी तीसरी कमीश्नरी, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने...

बड़ी खबर: गैरसैंण में बनेगी तीसरी कमीश्नरी, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने की घोषणा

244
0

संवाददाता
देहरादून, 04 मार्च।
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह ने बजट सत्र में पिछली बार की तरह ही एक बार फिर से बड़ी घोषणा करके सबको चौंका दिया। सीएम रावत ने गैरसैंण में तीसरी कमिश्नरी बनाई जाएगी। गैरसैंण को उत्तराखण्ड में एक नई कमिश्नरी बनाया जायेगा। इसमें चमोली, रूद्रप्रयाग, अल्मोड़ा और बागेश्वर जिलों को शामिल किया जायेगा। गैरसैंण कमिश्नरी में कमिश्नर एवं डीआईजी की नियुक्ति की जायेगी।
उल्लेखनीय है कि पिछले साल भी बजट सत्र में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गैरसैंण को ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाने की घोषणा की थी। हालांकि राज्य आंदोलनकारी गैरसैंण को ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाने का आज भी विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि ग्रीष्मकालीन राजधानी से पहाड़ों का विकास संभव नहीं होगा। जब तक पहाड़ों से ही राज्य की व्यवस्था संचालित नहीं होगी, तब तक विकास की बात बेमानी होगी। इस समय तक उत्तराखंड में दो मंडल थे। इनमें गढ़वाल और कुमाऊं मंडल हैं। अब तीसरे मंडल से पर्वतीय क्षेत्र में विकास की गति कुछ तेज होने की संभावना है। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने चमोली जिले के भराड़ीसैंण राजधानी क्षेत्र के विकास के लिए एक माह में टाउन प्लानर की नियुक्ति के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा भी की। साथ ही नई बनाई गई नगर पंचायतों की स्थापना के लिए मुख्यमंत्री ने एक-एक करोड़ की धनराशि की घोषणा भी की।
सीएम रावत ने घोषणा की कि भराड़ीसैंण (गैरसैंण) ग्रीष्मकालीन राजधानी  क्षेत्र के  नियोजित विकास के लिए मास्टर प्लान का टेंडर एक माह के भीतर किया जाएगा। गैरसैंण ग्रीष्माकालीन राजधानी परिक्षेत्र में खाद्य प्रसंस्करण इकाई की स्थापना की जायेगी। गैरसैंण ग्रीष्माकालीन राजधानी परिक्षेत्र में 20 हजार फलदार पेड़ लगाये जायेंगे। राज्य के प्रत्येक महाविद्यालयों को 20-20 कम्यूटर दिये जायेंगे।