Home एजुकेशन बड़ी खबर: कला विषय के लिए बीएड की अनिवार्यता खत्म

बड़ी खबर: कला विषय के लिए बीएड की अनिवार्यता खत्म

218
0

संवाददाता

देहरादून, 25 फरवरी।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बेरोजगार युवाओं के हित में बड़ा फैसला लेते हुए शिक्षा विभाग में एलटी पदों पर होने वाली भर्ती के लिए कला विषय के अभ्यर्थियों के लिए बीएड की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है। जिसके आदेश आज जारी कर दिए गए हैं।

विदित हो कि शिक्षा विभाग ने नियमावली में कला विषय के अभ्यर्थियों के लिए पहली बार बीएड की बाध्यता को अनिवार्य किया था। उन अभ्यार्थियों को एलटी भर्ती परीक्षा में शामिल होने का मौका नहीं मिलता था, जिन्होंने बीएड नहीं किया था। कला विषय प्रयोगात्मक विषय है, इसलिए अब तक उत्तराखंड में बीएड की अनिवार्यता कला विषय के लिए नहीं थी। पहली बार बीएड की अनिवार्यता रखी गई थी। मामला मुख्यमंत्री के पास गया, तो मुख्यमंत्री ने कला विषय के लिए बीएड की अनिवार्यता खत्म करने की संस्तुति दे दी। मुख्यमंत्री की संस्तुति के बाद शिक्षा सचिव ने आदेश जारी कर दिया है।  इसके साथ एम ए ड्राइंग पेंटिंग वाले छात्र भी सीधे प्रवक्ता पद के लिए आवेदन कर सकेंगे, उन्हें भी बीएड की जरूरत नहीं होगी।

उत्तराखंड सेवा अधीनस्थ चयन आयोग नई विज्ञप्ति करेगा जारी

उत्तराखंड सेवा अधीनस्थ चयन आयोग ने 1428 ज्यादा पदों पर विज्ञप्ति जारी की थी, अब आयोग कला विषय के अभ्यर्थियों के लिए दोबारा आवेदन मांगेगा। आयोग के सचिव संतोष बडोनी का कहना है कि जैसे ही आयोग को शासन की ओर से नई नियमावली मिलेगी, उसके 4 से 5 दिन के अंदर कला विषय के अभ्यर्थियों के लिए विज्ञप्ति जारी कर दी जाएगी।