Home राजनीति बिग ब्रेकिंगः तीरथ सिंह रावत होंगे उत्तराखण्ड के दसवें मुख्यमंत्री, बीजेपी विधानमंडल...

बिग ब्रेकिंगः तीरथ सिंह रावत होंगे उत्तराखण्ड के दसवें मुख्यमंत्री, बीजेपी विधानमंडल की बैठक में हुआ फैसला

223
0

संवाददाता
देहरादून, 10 मार्च। पौड़ी संसदीय क्षेत्र से सांसद तीरथ सिंह रावत उत्तराखण्ड के नए मुख्यमंत्री होंगे। बुधवार को पार्टी विधानमंडल की देहरादून में हुई बैठक में सर्वसम्मति से नये मुख्यमंत्री के रूप में तीरथ सिंह रावत के नाम पर मुहर लगाई गई है। अब तक सुर्खियों में चल रहे तमाम नामों को दरकिनार करते हुए भाजपा ने जिस तरह से तीरथ सिंह रावत को मौका दिया है, वह निर्णय चौंकाने वाला है।
उत्तराखंड में त्रिवेंद्र सिंह रावत के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे के बाद आज देहरादून में भाजपा के प्रदेश कार्यालय में चली विधानमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया।  तीरथ सिंह रावत पौड़ी संसदीय सीट से लोकसभा सदस्य हैं। गौरतलब है कि पार्टी ने ऐसा नेता तय किया, जो कभी विवादित नहीं रहा। साथ ही उनकी छवि भी साफ सुथरी है। साथ ही वह संघ से भी जुड़े हैं। इस बार सीएम चयन को लेकर संघ की भूमिका भी अहम रही।
भाजपा कार्यालय में सुबह दस बजे से विधानमंडल की बैठक शुरू हुई। बैठक में पर्यवेक्षक के रूप में वरिष्ठ भाजपा नेता व छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के साथ ही प्रदेश प्रभारी दुष्यंत कुमार गौतम भी मौजूद थे। सीएम का नाम फाइनल होने के बाद अब शपथ ग्रहण की तैयारी शुरू हो गई है। विधानमंडल दल की बैठक समाप्त होने के बाद कार्यवाहक सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पत्रकारों को तीरथ सिंह रावत के चयन की जानकारी दी। इस मौके पर तीरथ सिंह रावत ने कहा कि पार्टी ने उन्हें जो जिम्मेदारी सौंपी, उसे पूरी निष्ठा से निभाऊंगा।

 तीरथ सिंह रावत का परिचय

तीरथ सिंह रावत भारतीय भारतीय जनता पार्टी से संबंधित राजनीतिज्ञ हैं। वह फरवरी 2013 से दिसंबर 2015 तक उत्तराखंड भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष रहे। चौबट्टाखाल से भूतपूर्व विधायक (2012-2017) हैं। वर्तमान में तीरथ सिंह रावत भाजपा के राष्ट्रीय सचिव के साथ साथ गढ़वाल लोकसभा से सांसद भी हैं। पौड़ी सीट से भाजपा के उम्मीदवार के अतिरिक्त 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्हें हिमाचल प्रदेश का चुनाव प्रभारी भी बनाया गया था। उनका जन्म सीरों, पट्टी- असवालस्यूं पौड़ी गढ़वाल, उत्तराखंड में हुआ था। उनके पिता श्री कलम सिंह रावत थे।