Home उत्तराखंड सतर्कताः कोरोना के नए वायरस स्ट्रेन को लेकर उत्तराखण्ड में भी अलर्ट,...

सतर्कताः कोरोना के नए वायरस स्ट्रेन को लेकर उत्तराखण्ड में भी अलर्ट, ब्रिटेन से लौटे 5 लोग पॉजिटिव

304
0

संवाददाता
देहरादून, 29 दिसंबर।

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को लेकर जहां पूरे देश में एहतियात बरती जा रही है। वहीं उत्तराखण्ड में ब्रिटेन से आए लोगों में से पांच कोरोना पॉजिटिव पाये जाने से उत्तराखंड का स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है।
राजधानी देहरादून में भी ब्रिटेन से आए 5 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई है जिसके बाद से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। इससे पहले उधम सिंह नगर जिले के काशीपुर में एक महिला कोरोना पॉजिटिव पाई गई थी। जो 25 दिसंबर को ही ब्रिटेन से लौटी थी। ब्रिटेन से उत्तराखंड की राजधानी देहरादून पहुंचे लोगों को इन दिनों स्वास्थ्य विभाग ट्रेस करने में जुटा हुआ है। पिछले एक महीने में 131 लोग ब्रिटेन से देहरादून पहुंचे हैं। ब्रिटेन से लौटे लोगों को लेकर पूरे देश में अलर्ट जारी होने के बाद उत्तराखंड में भी इसको लेकर सतर्क हो गया है। इसी के चलते उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग इन दिनों ऐसे सभी लोगों को ढूंढने में लगा है जो ब्रिटेन से आए हैं या फिर जिन्होंने वहां का यात्रा की है।
देहरादून में ऐसे कोई लोग हैं जो हाल ही में ब्रिटेन से लौटे हैं। ऐसे 131 लोगों में से फिलहाल 41 लोगों को ट्रेस करने के बाद उनके सैंपल ले लिए गए हैं। चिंता की बात यह है कि इनमें से फिलहाल 5 लोगों में कोरोना संक्रमण पाया गया है। इन 5 लोगों में से तीन लोग एक ही परिवार के हैं और वह आयरलैंड की नागरिकता लिए हुए हैं। उधर इन 5 लोगों के संपर्क में आए एक व्यक्ति में भी कोरोना पाया गया है। इस तरह कुल 6 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।
ब्रिटेन से आए लोगों में कोरोना की पुष्टि होने की खबर से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। इन सभी 5 लोगों को अलग से क्वारंटाइन किया गया है। फिलहाल स्वास्थ्य विभाग की निगाहें इन 5 लोगों की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद इनके एनआईवी भेजे गए सैंपल की आने वाली रिपोर्ट पर है।
कोरोना वायरस के नए रूप का इसका पता दिल्ली और पुणे में स्थित एनआईवी लैब में ही जांच के बाद चल सकता है। ऐसे में सभी की निगाहें आने वाली रिपोर्ट पर लगी है। देहरादून में आए ऐसे 131 लोगों को ढूंढने में स्वास्थ्य विभाग के पसीने छूट गए हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि कई लोग अपना मोबाइल स्विच ऑफ कर बैठे हैं तो कई लोगों ने अपने एड्रेस आधे दिए हैं। जिन लोगों में फिलहाल संक्रमण मिला है उनमें 4 लोग 30 साल से कम उम्र के युवा हैं, जबकि एक व्यक्ति 45 साल का है। संक्रमित पाए गए यह सभी लोग हाल ही में 15 दिसंबर को देहरादून लौटे थे।