Home उत्तराखंड बड़ी खबर : कृषि कानूनों पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक, चार...

बड़ी खबर : कृषि कानूनों पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक, चार सदस्यीय कमेटी का किया गठन

208
0

संवाददाता
नई दिल्ली, 12 जनवरी।

किसान आंदोलन को लेकर मंगलवार को एक बड़ी खबर आई है. दो दिनों तक लगातार सुनवाई के दूूसरे दिन सुप्रीम कोर्ट ने किसान आंदोलन पर फैसला सुनाते हुए केंद्र सरकार के तीनों कृषि कानूनों पर अस्थाई तौर पर रोक लगा दी है. इसके साथ ही कोर्ट ने एक कमेटी का भी गठन किया है। कमेटी में भूपिंदर मान सिंह मान, प्रेसिडेंट, भारतीय किसान यूनियन, डॉ. प्रमोद कुमार जोशी, इंटरनेशनल पॉलिसी हेड, अशोक गुलाटी, एग्रीकल्चर इकोनॉमिस्ट और अनिल धनवत, शेतकरी संगठन, महाराष्ट्र को शामिल किया गया है। सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद यह देखने वाली बात होगी कि क्या किसान संगठन केंद्र सरकार की बनाई इस कमेटी के सामने पेश होंगे?

गौरतलब है कि किसान संगठनों की ओर से कल ही यह साफ कर दिया गया था कि कृषि कानूनों पर रोक का स्वागत है लेकिन वे किसी कमेटी के सामने पेश नहीं होंगे। सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान गणतंत्र दिवस बाधित करने की आशंका वाली याचिका पर सोमवार को सुनवाई होगी। इसको लेकर सुप्रीम कोर्ट से किसान संगठनों को नोटिस जारी किया गया है। यहां ये बताना भी जरूरी है कि सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को सरकार को फटकार भी लगाई थी और कहा था कि सरकार ने जिस तरह से इस मुद्दे को डील किया है वह तरीका सही नहीं है।

सुप्रीम कोर्ट द्वारा बनाई गई कमेटी में ये लोग हैं शामिल-
भूपिंदर सिंह मान, अशोक गुलाटी (कृषि विशेषज्ञ), अनिल घनवटे (शेतकरी संगठन) और प्रमोद जोशी (खाद्य नीति विशेषज्ञ) ये सभी कमेटी के सदस्य होंगे।