Home उत्तराखंड प्रशंसनीय: ग्रामीणों ने पेश की एकता की मिसाल, धन एकत्र कर स्वास्थ्य...

प्रशंसनीय: ग्रामीणों ने पेश की एकता की मिसाल, धन एकत्र कर स्वास्थ्य केंद्र के लिए खरीदा फ्रीज

234
0

संवाददाता

पौड़ी, 10 अप्रैल।

गढ़वाल जिले की चौथान पट्टी के ग्रामीणों ने सहकारिता की मिसाल पेश की है। उन्होंने आपस में पैसे एकत्र कर उपस्वास्थ्य केंद्र बूंगीधार के लिए फ्रीज खरीदा। ग्रामीणों का कहना है कि अस्पताल में फ्रीज न होने से वैक्सीन व दवाइयों को रखने में दिक्कतें हो रही थी। ग्रामीणों का कहना है कि अस्पताल में एक्सरे मशीन, प्रसूति सुविधा व एंबुलेंस आदि की मांग भी सरकार से की जाएगी।
चौथान पट्टी के उपस्वास्थ्य केंद्र बूंगीधार का सरकारी फ्रिज काफी समय पहले खराब हो गया था। जिससे अस्पताल में वैक्सीन व दवाइयों के सुरक्षित भंडारण में परेशानी हो रही थी। क्षेत्र के समाज सेवी पदम सिंह ने अस्पताल में फ्रीज उपलब्ध कराने के लिए इंटरनेट मीडिया पर एक समूह बनाया। इस समूह में क्षेत्र से बाहर रह रहे व्यक्तियों को जोड़ा गया। समूह में अस्पताल के लिए फ्रीज खरीदे जाने के लिए पैंसे एकत्र करने की अपील की गई। जिस पर सभी व्यक्तियों ने अपनी इच्छानुुसार पैसे दिए। पदम सिंह ने बताया कि क्षेत्र के स्यूंसाल, जंदरिया तल्ली, कांडई, रिक्साल, पाठों, मंगरों, गड़िगो, जैती, मखोली, थान, सारसों, मासों, बाकुड़ा आदि गांवों के 40 व्यक्तियों ने आर्थिक सहयोग किया।
इस आर्थिक सहयोग से अस्पताल के लिए फ्रीज खरीदा गया। पदम सिंह ने बताया कि अब अस्पताल में अन्य सुविधाओं के लिए सरकार से मांग की जाएगी। ग्रामीणों की इस पहल को क्षेत्र भर में सराहा जा रहा है। उप स्वास्थ्य केद्र के प्रभारी डा. सन्नी कोहर ने बताया कि ग्रामीणों ने एक फ्रीज अस्पताल को उपलब्ध कराया है। विभाग की ओर से भी जल्द एक और फ्रीज मिलने वाला है।